Bihar Education Department: बिहार के शिक्षा विभाग का सोशल मीडिया अकाउंट बहाल, हैकर्स ने बदल दिया था नाम और फोटो
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2248817

Bihar Education Department: बिहार के शिक्षा विभाग का सोशल मीडिया अकाउंट बहाल, हैकर्स ने बदल दिया था नाम और फोटो

Bihar Education Department: साइबर अपराधियों ने शिक्षा विभाग के 'एक्स' अकाउंट का नाम और प्रोफाइल पिक्चर तक बदल दिया था. इस घटना से शिक्षा विभाग से लेकर पुलिस विभाग तक हड़कंप मच गया था.

बिहार शिक्षा विभाग

Bihar Education Department Social Media Account Hacked: बिहार में साइबर अपराधियों का मनोबल काफी बढ़ा हुआ है. साइबर क्राइम में शामिल अपराधियों ने एक बार फिर बड़ा कारनामा करते हुए बिहार शिक्षा विभाग के आधिकारिक 'एक्स' अकाउंट को हैक लिया था. अपराधियों ने शिक्षा विभाग के 'एक्स' अकाउंट का नाम और प्रोफाइल पिक्चर तक बदल दिया था. अपराधियों ने बिहार शिक्षा विभाग के हैंडल का नाम बदलकर ether fi कर दिया गया था. इस घटना से शिक्षा विभाग से लेकर पुलिस विभाग तक हड़कंप मच गया था. हालांकि, आईटी विभाग की टीम ने काफी मेहनत से छुड़ाया था. आईटी विभाग की टीम ने दोबारा से एक्सेस ले लिया है और सारी चीजों को पहले जैसा कर दिया है.

बता दें कि हैकर्स द्वारा अकाउंट का नाम बदलकर ether.fi रखा गया था. ether.fi एक डिजिटल क्रिप्टोकरंसी से जुड़ी वेबसाइट मानी जाती है. इसका पहले से भी आधिकारिक वेबसाइट है, जिसे 1,34,000 लोग फॉलो करते हैं. इससे पहले 5 साल पहले शिक्षा विभाग पर साइबर अटैक हुआ था. 2019 में हुए साइबर अटैक में बिहार शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को हैक करते हुए आई लव यू पाकिस्तान लिखा गया था. उस वक्त हैकर्स ने आधिकारिक पेज पर कई आपत्तिजनक बातें भी लिखी थीं. 

ये भी पढ़ें- ED ने मंत्री आलमगीर आलम से की घंटों पूछताछ, एजेंसी ने उन्हें आज फिर बुलाया!

इस बार हुए साइबर अटैक में वेबसाइट से विभाग की सूचनाएं गायब नहीं हुई थीं. फिलहाल, आईटी विभाग की पूरी टीम ने मिलकर इसे ठीक कर लिया है. बताया जा रहा है कि अब आईटी विभाग की टीम और पुलिस मिलकर यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि एक्स हैंडल को कहां से हैक किया गया और उसका आईपी एड्रेस क्या है.

Trending news