गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाएगा गोंद कतीरा, जानें इसके सेवन के फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1233835

गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाएगा गोंद कतीरा, जानें इसके सेवन के फायदे

गर्मियों में गोंद कतीरा के सेवन से कई समस्याओं को दूर भगा सकते है. हीट स्ट्रोक, पसीना आना, कमजोरी जैसी समस्याओं को दूर करता है गोंद कतीरा.महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेंमंद है इसका सेवन.

(फाइल फोटो)

Patna: गोंद कतीरा पेड़ से निकलने वाले गोंद को सुखाने के बाद बनाया जाता है. इसकी खासियत ये है कि ये गर्मी से बहुत राहत देता है. ये मैग्निशियम, फॉलिक एसिड , प्रोटिन और कैस्शियम से भरपूर होता है. गोंद कतीरा के सेवन से कई समस्याएं दूर होती है. जैसे- गर्मियों में हीट- स्ट्रोक, सनस्ट्रोक को रोकना, खून को गाढ़ा करने के साथ-साथ सांस की समस्या और हृदय रोगों को दूर करता है. साथ ही ये महिला संबंधी रोगों को भी दूर करता है. ये बेस्वाद तत्वों में से एक है. जिसके अनेक फायदें है.

हीट स्ट्रोक से प्रोटेक्ट 
गर्मियों में हीट स्ट्रोक की समस्या बेहद आम है. इस मौसम में लू लगने का खतरा भी अधिक रहता है. घर से नियमित बाहर जाने के बाद लोग अक्सर हीट स्ट्रोक की चपेट में आ जाते है. गोंद कतीरा शरीर की गर्मी को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद है.

​छालों को करें ठीक
पेट की गर्मी के कारण मुंह में छाले हो जाते है. इसके लिए सबसे अच्छी दवा गोंद कतीरा ही है. इसमें मौजूद गुण छाले के साथ मुंह में होने वाले सूजन, दर्द आदि समस्या से निजात दिलाने में बेहद फायदेंमंद है. आप गोंद कतीरा का पेस्ट कुछ मिनट तक छालों पर लगाए .ऐसा करने से आपको दर्द और सूजन से बहुत आराम मिलेगा.

उर्जा को बढ़ाएं
गोंद कतीरा में मौजूद प्रोटीन के कारण आपके शरीर में ये उर्जा को बहुत बढ़ाता है. जिससे गर्मी के दिनों में सुस्ती, थकावट और कमजोरी को दूर करता है. जब भी आपको थकावट या कमजोरी महसूस हो आप एक गिलास में एक चम्मच भीगा हुआ गोंद कतीरा, थोड़ा सा गुलाब शरबत, चीनी और दूध डालकर मिला लें. इसे पीने के बाद आपके शरीर को तुरंत उर्जा मिलेगी.

कब्ज से राहत दिलाएगा गोंद
गोंद कतीरा खाने के अनेक फायदें है. ये कब्ज की समस्या को दूर करने में भी कारगर है. अगर आपको कब्ज है तो आपको गोंद कतीरा रोज खाना चाहिए. जिससे आपको बहुत आराम मिलेगा. अगर आप चाहें तो इसके स्वाद को बदलने के लिए आप इसमें चीनी मिलाकर खा सकते है. 

वजन घटाने में है कारगर
अक्सर लोग अपने वजन को लेकर चिंतित होते है. आपको बता दें कि, गोंद कतीरा वजन को घटने में भी कारगर है. इसका सेवन से वजन घटाने में भी बहुत फायदेमंद है. गोंद कतीरा में मौजूद फाइबर आपको ज्यादा भरा महसूस कराता है जिससे आप दूसरा भोजन कम मात्रा में करते है. इससे वजन कम करने में मदद  मिलता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए
अगर आप इम्यूनिटी को स्ट्रांग करना चाहते है तो आपको गोंद कतीरा का सेवन करना चाहिए. साथ ही ये मौसम के बदलाव से होने वाली बीमारियां जैसे-खासी, सर्दी, वायरल से भी बचाव करता है.

महिला संबंधी बीमारी के लिए फायदेमंद
महिलाओं के लिए गोंद कतीरा बहुत फायदेमंद है. ये अनियमित पीरियड्स के कारण खून की कमी, डिलीवरी के बाद महिलाओं को कमजोरी से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है. आप गोंद कतीरा को मिश्री के साथ पीस लें. इसमें कच्चा दूध मिलाकर खाएं. आप चाहें तो गोंद के लड्डू का भी सेवन कर सकती है.

ये भी पढ़िये: मधेपुरा में बच्चों के मामूली विवाद को लेकर हुई चाकूबाजी, चार लोग हुए गंभीर रूप से घायल

Trending news