B12 Rich Foods: गेहूं से ज्यादा शक्तिशाली है ये आटा, शरीर को भर-भर कर मिलेगा विटामिन बी12
Advertisement
trendingNow11891515

B12 Rich Foods: गेहूं से ज्यादा शक्तिशाली है ये आटा, शरीर को भर-भर कर मिलेगा विटामिन बी12

B12 rich foods: विटामिन बी12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन, नर्वस सिस्टम के काम और सेल्स वृद्धि के लिए आवश्यक है.  आजकल, विटामिन बी12 की कमी एक आम समस्या है. 

B12 Rich Foods: गेहूं से ज्यादा शक्तिशाली है ये आटा, शरीर को भर-भर कर मिलेगा विटामिन बी12

Vitamin B12 foods for vegetarians: विटामिन बी12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन, नर्वस सिस्टम के काम और सेल्स वृद्धि के लिए आवश्यक है. आजकल, विटामिन बी12 की कमी एक आम समस्या है. विटामिन बी12 की कमी से सिरदर्द, भूख न लगना, याददाश्त में कमी, थकान, कमजोरी, सूजी हुई जीभ और सांस की तकलीफ जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं.

विटामिन बी12 आमतौर पर मांसाहारी फूड जैसे चिकन, मीट, मछली और अंडे में पाया जाता है. इसलिए, शाकाहारियों को विटामिन बी12 प्राप्त करने के लिए अन्य तरीकों की तलाश करनी चाहिए. वैज्ञानिक कहते हैं कि शाकाहारी आहार में विटामिन बी12 की मात्रा कम हो सकती है, लेकिन आप इसकी दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में कुछ परिवर्तन करके इसे अंदर से पूरा कर सकते हैं. विटामिन बी12 फोर्टिफाइड अनाज में पाया जा सकता है, जैसे कि राजमा और भुट्टे का आटा इसमें शामिल होता है. इसके सेवन से शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

नट्स और बीज
नट्स और बीज (जैसे कि बादाम, अखरोट और तिल) विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स भी हो सकते हैं. इसको अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें.

दूध और डेयरी प्रोडक्ट
डेयरी प्रोडक्ट लेने से शरीर में विटामिन बी12 का लेवल बढ़ता है. दूध, दही और पनीर भी अक्सर विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं. इसके अलावा, इसमें प्रोटीन, कैल्शियम समेत कई सारे अन्य विटामिन व मिनरल पाए जाते हैं.

सोया प्रोडक्ट
सोया दूध, सोया दही और सोया पनीर भी विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स हैं. इसके अलावा, इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, मैग्नीशियम भी पाया जाता है. इन चीजों के सेवन से आपका शरीर फौलादी बन सकता है.

पोषक खमीर
पोषक खमीर एक प्रकार का खमीर है जो विटामिन बी12 से भरपूर होता है. इसे ब्रेड, अनाज और अन्य चीजों में जोड़ा जा सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news