रस्क तैयार करने का ये वीडियो कर देगा हैरान, आप देखेंगे तो शायद दोबारा न खाएंगे ये चीज
Advertisement
trendingNow12226740

रस्क तैयार करने का ये वीडियो कर देगा हैरान, आप देखेंगे तो शायद दोबारा न खाएंगे ये चीज

रस्क का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ जाता होगा, लेकिन इसको जिस तरह से तैयार किया जाता है वो बिलकुल भी अच्छा है, ये सेहत के लिए नुकसादेह साबित हो सकता है.

रस्क तैयार करने का ये वीडियो कर देगा हैरान, आप देखेंगे तो शायद दोबारा न खाएंगे ये चीज

Rusk Harmful Effects: रस्क भारत में खाया जाने वाला एक बेहद पॉपुलर स्नैक्स है, इसे अक्सर लोग चाय के साथ खाते हैं. इसका टेस्ट काफी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. यही वजह है कि बच्चे-बूढ़े और जवान सभी उम्र के लोग इसका मोह नहीं छोड़ पाते. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे कैसे तैयार किया जाता है और इसके इंग्रेडिएंट्स क्या-क्या होते हैं. इसको लेकर मशहूर डाइटीशियन ऋचा गंगानी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है जो हर रस्क लवर को देखना चाहिए.

सेहत के लिए क्यों नुकसानदेह है रस्क?

डाइटीशियन ऋचा ने लिखा, "रस्क हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है. हम इसे सुबह चाय के साथ खाते हैं, और सोचते हैं कि ऐसा करना हेल्दी है, लेकिन रस्क ट्रांस फैट (पाम ऑयल), एडिटिव्स, बहुत सारी चीनी और मैदे से भरे हुए होते हैं. ये सबसे खराब स्नैक है."

"रस्क बिस्किट में यीस्ट, शुगर, सबसे खराब गुणवत्ता वाले तेल और मैदा होते हैं, लेकिन ज्यादातर स्टोर से खरीदे गए बासी ब्रेड पाव में रस्क बिस्कुट बनाने के लिए ट्वीक किया जाता है. दरअसल रस्क इन चीजों को बेक्ड ब्लेंड होता है जिसमें एक्सट्रा ग्लूटेन पाता है. यही वजह है कि ये सेहत के लिए हद से ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है."

 

इस बात का ख्याल रखें

डाइटीशियन ऋचा के मुताबिक, "रस्क को हेल्दी बताकर प्रचारित किया जाता है, हालांकि ये ऐसा नहीं हैं. इसलिए, कंपनी द्वारा किए गए हर दावे पर यकीन करना बंद कर दें. उनकी जानकारी की प्रामाणिकता पर सवाल उठाना शुरू करें और अपने और अपने परिवार के लिए सही चीज चुनें."

क्या है हेल्दी ऑपशंस?

डाइटीशियन ऋचा ने रस्क बिस्किट छोड़कर हेल्दी ऑप्शंस को चुनने की सलाह दी है, उनके मुताबिक आप मखाना, रोस्टेड चना और नट्स को सुबह के वक्त खाएं और अपनी सेहत को तरजीह दें.

TAGS

Trending news