तनाव कम करने से लेकर प्रोबायोटिक्स ड्रिंक्स तक, महिलाओं में इस गंभीर बीमारी के खतरे को कम करतीं 5 आदतें
Advertisement
trendingNow11852890

तनाव कम करने से लेकर प्रोबायोटिक्स ड्रिंक्स तक, महिलाओं में इस गंभीर बीमारी के खतरे को कम करतीं 5 आदतें

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOD) महिलाओं में होने वाला एक आम बीमारी है, जिसकी वजह से अंडाशय में हार्मोनल असंतुलन होता है. इस रोग में महिलाओं के शरीर में पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन बढ़ जाता है.

तनाव कम करने से लेकर प्रोबायोटिक्स ड्रिंक्स तक, महिलाओं में इस गंभीर बीमारी के खतरे को कम करतीं 5 आदतें

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOD) महिलाओं में होने वाला एक आम बीमारी है, जिसकी वजह से अंडाशय में हार्मोनल असंतुलन होता है. इस रोग में महिलाओं के शरीर में पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि अनियमित मासिक धर्म, वजन बढ़ना, चेहरे पर बालों का बढ़ना और दिल की बीमारी. डेली लाइफस्टाइल में महिलाएं ऐसे कोई-कोई हरकतें करती हैं, जिसके कारण वह PCOD का आसानी से शिकार हो जाती है. आज हम 5 ऐसी आदतों पर बात करें, जो महिलाओं में PCOD होने का खतरा कम करती हैं.

स्वस्थ आहार खाएं
PCOD से पीड़ित महिलाओं को अपने आहार में ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम वसा वाले प्रोटीन शामिल करने चाहिए. उन्हें हाई कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों, जैसे कि प्रोसेस्ड फूड्स, शुगर ड्रिंक और फैटी मांस से बचना चाहिए.

नियमित रूप से व्यायाम करें
नियमित व्यायाम इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो PCOD के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम या 75 मिनट उच्च-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम करने का लक्ष्य रखेंय

वजन कंट्रोल
अधिक वजन या मोटापा PCOD के खतरे को बढ़ा सकता है. एक स्वस्थ वजन बनाए रखने से PCOD के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है.

तनाव कम करें
तनाव PCOD के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है. तनाव कम करने के स्वस्थ तरीके खोजें, जैसे कि योग, ध्यान या स्ट्रेचिंग.

नियमित रूप से डॉक्टर से मिलें
PCOD एक जटिल बीमारी है, इसलिए नियमित रूप से डॉक्टर से मिलना महत्वपूर्ण है. डॉक्टर आपके लक्षणों की निगरानी कर सकते हैं और आवश्यक उपचार प्रदान कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news