Parijat Leaf: पारिजात का पवित्र पौधा सेहत के लिए फायदेमंद, बीमारियों से बचा सकते हैं इसके पत्ते
Advertisement
trendingNow12215503

Parijat Leaf: पारिजात का पवित्र पौधा सेहत के लिए फायदेमंद, बीमारियों से बचा सकते हैं इसके पत्ते

Parijat Leaf Benefits: कुदरत ने हमें कई ऐसे तोहफे दिएं जो न सिर्फ वातावरण को हरा भरा रखते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. हम बात कर रहे हैं पारिजात के पौधे की, जो औषधीय गुणों से भरपूर माने जाते हैं. 

Parijat Leaf: पारिजात का पवित्र पौधा सेहत के लिए फायदेमंद, बीमारियों से बचा सकते हैं इसके पत्ते

Benefits of Parijat Leaves: सनातन संस्कृति में पारिजात के पौधे को बेहद पवित्र माना जाता है, इसके फूलों से गजब की खुशबू आती है. इसका इस्तेमाल भगवान की पूजा के लिए किया जाता है. ये दिन के बजाए रात में खिलता है और अपनी सुगंध फैलाता है. इसलिए इसे 'रात की रानी' या नाइट फ्लावरिंग जैस्मिन (Night-flowering Jasmine) भी कहा जाता है. भारत की मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि इस प्लांट के पत्तों से हमारी सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. आइए इन पर नजर डालते हैं.

पारिजात की पत्तियों के फायदे

1. इम्यूनिटी बूस्टर

अक्सर मौसम बदलने के कारण वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है जिसके कारण सर्दी-खांसी और जुकाम होना आम बात है. इससे बचने के लिए आप पारिजात की करीब 10 पत्तियां लें और एक ग्लास पानी के साथ ब्लेंड कर लें. आप इस मिश्रण को एक घंट

2. गठिया

बढ़ती उम्र के साथ गठिया होना आम बात है, लेकिन आजकल युवा वर्ग के लोगों को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में आप पारिजात की पत्तियों से एसेंशियल ऑयल  निकाल लें और इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदें मिला लें . आखिर में इस तेल को दर्द वाले एरिया में लगा लें.

3. डायबिटीज 

डायबिटीज के मरीजों को हर पल अपनी सेहत की चिंता लगी रहती है, ऐसे में आप पारिजात के पत्तों की मदद ले सकते हैं, इनमें एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं जो हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. हालांकि डॉक्टर की सलाह पर ही ऐसा करें.

4. बाल

मौजूदा दौर में अनहेल्दी डाइट, पॉल्यूशन और केमिकल बेस्ड हेयर प्रोडक्ट्स यूज करने के कारण ज्यादातर लोगों को बालों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें कमजोर बाल, सफेद बाल और हेयर फॉल जैसी समस्याएं शामिल हैं. आप अगर पारिजात के पत्तों से बना काढ़ा पिएंगे तो बाल काले, घने और चमकदार बनेंगे.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news