ऐसे लोगों को भूलकर भी नहीं खाने चाहिए मखाने, फायदे की जगह और बढ़ जाएगी दिक्कत
Advertisement
trendingNow11428490

ऐसे लोगों को भूलकर भी नहीं खाने चाहिए मखाने, फायदे की जगह और बढ़ जाएगी दिक्कत

मखाने की गिनती अच्छे और हेल्दी फूड में होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. आइए विस्तार में जानते हैं कि किन्हें मखाने नहीं खाने चाहिए.

प्रतिकात्मक तस्वीर

जब भी टेस्ट के साथ सेहत की बात आती है तो मखाने का नाम सबसे पहले आता है. मखाने में फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इन सबके बावजूद, क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों को मखाने नहीं खाना चाहिए. ऐसे लोगों में मखाने फायदे की जगह सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. आइए विस्तार में जानते हैं किन लोगों को मखाने नहीं खाने चाहिए.

गैस की समस्या
जिन लोगों को गैस की समस्या होती हैं, उन्हें मखाने का सेवन नहीं करना चाहिए. मखाने में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से इसे पचाने में ज्यादा समय लगता है. इसलिए जिन लोगों को गैस्ट्रिक या ब्लोटिंग जैसी पेट से जुड़ी समस्या होती है, उन्हें मखाने नहीं खाने चाहिए. वरना आपकी समस्या और बढ़ सकती है.

किडनी में स्टोन
यदि आपके किडनी में स्टोन है तो तुरंत मखाने का सेवन बंद कर दें, क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है और इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाएगी. इससे आपके किडनी में मौजूद स्टोन का साइज भी बढ़ सकता है.

दस्त
दस्त से परेशान लोगों के लिए मखाना अच्छा नहीं माना जाता है क्योंकि इसमें फाइबर मौजूद होता है. फाइबर का मुख्य काम बाउल मूवमेंट को अच्छा बनाना होता है. ऐसे में कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को फाइबर से भरपूर फूड खाने की सलाह दी जाती है. हालांकि, आप पहले से ही दस्त से परेशान हैं तो मखाने का सेवन बिल्कुल भी ना करें. यह आपकी परेशानी को और बढ़ा सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news