फैटी लिवर बीमारी के 5 आम कारण जान लें आप, जिंदगी भर नहीं होगी कोई दिक्कत
Advertisement
trendingNow11796511

फैटी लिवर बीमारी के 5 आम कारण जान लें आप, जिंदगी भर नहीं होगी कोई दिक्कत

Fatty liver: फैटी लिवर एक प्रचलित और चिंताजनक स्थिति है, जो हाल के वर्षों में तेजी से आम हो गई है और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करती है.

फैटी लिवर बीमारी के 5 आम कारण जान लें आप, जिंदगी भर नहीं होगी कोई दिक्कत

फैटी लिवर एक प्रचलित और चिंताजनक स्थिति है जो लिवर सेल्स के अंदर फैट बनने लगता है. यह स्थिति हाल के वर्षों में तेजी से आम हो गई है और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करती है. रोकथाम और उचित प्रबंधन के लिए फैटी लिवर के सामान्य कारणों को समझना आवश्यक है. आज हम आपको फैटी लिवर के 5 सामन्य कारणों की जानकारी देंगे, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए.

मोटापा
मोटापा फैटी लिवर के विकास में एक प्रमुख योगदान फैक्टर है. जब कोई व्यक्ति अधिक वजन वाला या मोटा होता है, तो उसके शरीर में फैट का भंडार बढ़ जाता है और अतिरिक्त फैट लिवर में भी जमा हो सकती है, लिवर में अत्यधिक फैट जमा होने से नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD) नामक स्थिति पैदा हो सकती है. आधुनिक समाज में मोटापे की व्यापकता ने एनएएफएलडी को दुनिया भर में सबसे आम लिवर डिऑर्डर विकारों में से एक बना दिया है.

खराब फूड
वेस्टर्न डाइट जिसमें अनहेल्दी फैट, अतिरिक्त शुगर और प्रोसेस्ड फूड का अधिक सेवन होता है, फैटी लिवर की बढ़ती घटनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अत्यधिक कैलोरी का सेवन और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी से लिवर की फैट को कुशलतापूर्वक मेटाबॉलिज्म करने की क्षमता पर भार पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप लिवर सेल्स के अंदर फैट का भंडार हो सकता है.

शराब का अधिक सेनव
शराब का सेवन फैटी लिवर का एक कारण है. अत्यधिक शराब के सेवन से अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग (एएफएलडी) हो सकता है, जो कि लिवर सेल्स में फैट जमा होने की विशेषता है. यहां तक ​​कि मध्यम मात्रा में शराब का सेवन भी लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है.

अनकंट्रोल डायबिटीज
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो उन्हें डायबिटीज के बेहतर कंट्रोल के बिना खून में शुगर का लेवल बढ़ सकता है. इससे फैटी लिवर का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है. 

मेटाबॉलिक सिंड्रोम
मेटाबोलिक सिंड्रोम स्थितियों का एक समूह है जिसमें मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, हाई शुगर लेवल और असामान्य लिपिड प्रोफाइल शामिल हैं. मेटाबोलिक सिंड्रोम वाले लोगों में लिवर के कार्य पर इन मेटाबोलिक असामान्यताओं के संयुक्त प्रभाव के कारण फैटी लिवर विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है.

Trending news