Children's Lunch: बच्चों के लंच बॉक्स में पैक कर रही हैं ये चीजें, तो हो जाएं अलर्ट! सेहत से होगा खिलवाड़
Advertisement
trendingNow11753504

Children's Lunch: बच्चों के लंच बॉक्स में पैक कर रही हैं ये चीजें, तो हो जाएं अलर्ट! सेहत से होगा खिलवाड़

Health tips: क्या आप जानते हैं ऐसे फूड्स आपके बच्चों की सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से फूड्स आपको बच्चों के लंच में पैक करने से परहेज करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं बच्चों को लंचबॉक्स में ना देने वाले फूड्स.

 

Children's Lunch: बच्चों के लंच बॉक्स में पैक कर रही हैं ये चीजें, तो हो जाएं अलर्ट! सेहत से होगा खिलवाड़

Foods To Avoid Giving Kids In Lunchbox: बच्चों को अक्सर लंच बॉक्स में तरह-तरह की चीजें लेकर जाना काफी अच्छा लगता है. इसीलिए बच्चे लंच बॉक्स में कभी पिज्जा तो कभी बर्गर या कभी कलरफुल चॉकलेट ले जाने की जिद करते हैं. पेरेंट्स को भी कई बार बच्चों की जिद के आगे झुकना पड़ता है क्योंकि इसी लालच में वो पूरा लंच खत्म करके आते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे फूड्स आपके बच्चों की सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से फूड्स आपको बच्चों के लंच में पैक करने से परहेज करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं (Foods To Avoid Giving Kids In Lunchbox) बच्चों को लंचबॉक्स में ना देने वाले फूड्स......

बच्चों को लंचबॉक्स में ना देने वाले फूड्स (Foods To Avoid Giving Kids In Lunchbox)

स्वीट डिशेज
अगर आप अपने बच्चे को खुश करने के लिए उनके टिफिन में शुगरी जैली, टॉफी और मीठी गोलियां जैसी चीजें पैक कर रही हैं तो समझ लें आप अपने बच्चे की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रही हैं. ऐसे में आप अपने बच्चों को घर के बने हेल्दी स्नैक्स खिलाएं. 

नूडल्स 
जब भी बात नूसल्स की आती है तो ये बच्चों के फेवरेट होते हैं. इंस्टेंट नूडल्स को अगर आप कभी-कभार ताजा बनाकर खाते हैं तो ठीक हैं. लेकिन अगर आप नूडल्स को बच्चों के टिफिन में पैक करती हैं तो ये जब तक ठंडे हो जाते हैं जोकि पेट में जाकर चिपक जाते हैं. इससे बच्चों का पेट खराब हो सकता है. 

मैयोनीज 
अक्सर मैयोनीज को बच्चों को सैंडविच और सलाद में मिलाकर दिया जाता है. माना कि मैयोनीज खाने में स्वादिष्ट लगती है लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बच्चों की सेहत में बिगाड़ हो सकता है. इसलिए मैयोनीज का सीमित मात्रा में ही सेवन करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news