Flaxseed for Diabetes: शुगर लेवल कम करने के लिए अलसी के बीज को इस तरह करें डाइट में शामिल
Advertisement
trendingNow11370064

Flaxseed for Diabetes: शुगर लेवल कम करने के लिए अलसी के बीज को इस तरह करें डाइट में शामिल

Flaxseed for Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए. अलसी के बीज शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानें कैसे डायबिटीज के मरीज अलसी के बीज को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Flaxseed for Diabetes: डायबिटीज खराब खानपान और अनहेल्दी डाइट के कारण होती है. इससे पीड़ित मरीजों को जिंदगी भर ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) को कंट्रोल में रखना चाहिए, वरना उनकी जान को खतरा रहता है. ऐसे लोग अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देते हैं. अलसी के बीज (flaxseed) डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण साबित हो सकता है. इसमें मौजूद प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और जिंक शुगर लेवल को कम कर सकते हैं.

अलसी के बीज के फायदे (flaxseed benefits)
- ब्लड शुगर लेवल कम करने के अलावा अलसी के बीज वजन कम, हाई बीपी कंट्रोल और पेट से जुड़ी समस्याओं से निदान दिला सकता है. इसके सेवन से थायराइड में भी फायदा मिलता है.
- अलसी के बीज पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं भी दूर कर सकते हैं.
- अलसी में मौजूद पोषक तत्व थकान की समस्या को दूर कर सकते हैं.
- तलवों की जलन से भी अलसी के बीज निजात दिला सकते हैं.

कैसे करें इन्हें डाइट में शामिल
डायबिटीज के मरीज रोजाना एक चम्मच अलसी के बीज  का सेवन कर सकते हैं. इसके हल्का सा भून लें और थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें. फिर इसे चबाकर खाएं. ऐसा रोजाना दिन में खाना खाने से आधे घंटे पहले और रात में डिनर करने से आधे घंटे पहले खाएं. आप चाहें तो इसका काढ़ा बना कर भी खा सकते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news