कितने दिनों पर होना चाहिए AC का स्प्रे वॉश? अभी तक नहीं करवाते थे तो हो जाएं सावधान
Advertisement
trendingNow11806349

कितने दिनों पर होना चाहिए AC का स्प्रे वॉश? अभी तक नहीं करवाते थे तो हो जाएं सावधान

AC Spray Wash: जेट स्प्रे से वॉशिंग करवाना कितना जरूरी है और ऐसा कितने दिनों पर होते रहना चाहिए इस बारे में लोगों को सही जानकारी नहीं है, यही वजह है कि एयर कंडीशनर में दिक्कत आने लगती है. 

कितने दिनों पर होना चाहिए AC का स्प्रे वॉश? अभी तक नहीं करवाते थे तो हो जाएं सावधान

AC Spray Wash Importance: एयर कंडीशनर की सर्विसिंग बहुत महत्वपूर्ण है और इसके कई कारण हैं, एयर कंडीशनर की सर्विसिंग से उसमें जमे धूल और कीटाणु निकाले जाते हैं, जिससे इसके प्रदूषण नियंत्रण को बेहतर बनाया जा सकता है. इससे आपके घर का माहौल स्वच्छ और स्वस्थ रहता है. सर्विसिंग के दौरान यदि कोई कमी या खराबी आती है, तो तुरंत उसे ठीक किया जा सकता है. इसके अलावा समय-समय पर सर्विसिंग न करने से एयर कंडीशनर में विषाणुओं और कीटाणुओं का विकास हो सकता है, जिससे आपके स्वास्थ्य को बुरा प्रभाव पड़ सकता है. समय-समय पर सर्विसिंग से इस जोखिम को कम किया जा सकता है. कई एयर कंडीशनर कंपनियों द्वारा वारंटी की शर्त होती है कि आपको नियमित अंतराल पर सर्विसिंग करानी पड़ती है, ताकि आप उनकी वारंटी और गारंटी का उपयोग कर सकें. एयर कंडीशनर की सर्विसिंग के दौरान जेट स्प्रे वॉशिंग भी की जाती है. अगर आप ये स्टेप मिस कर रहे हैं तो आज ही आपको जान लेना चाहिए कि ये क्यों जरूरी होता है. 

आखिर क्या है AC की जेट स्प्रे वॉशिंग 

एसी की जेट स्प्रे वॉशिंग एक विशेष प्रकार की सर्विसिंग है जो एयर कंडीशनर के इवैपोरेटर को साफ करने के लिए की जाती है. यह एक विशेष तकनीक है जिसमें एसी के इवैपोरेटर को विशेष जेट स्प्रे गन द्वारा धोया जाता है. इवैपोरेटर एयर कंडीशनर का एक मुख्य भाग होता है जो हवा को ठंडा करने के लिए जिम्मेदार होता है. यह एसी के अंदर स्थित यूनिट में लगा होता है और इस पर धूल और कीटाणुओं से जम जाता है. इसके कारण इवैपोरेटर का संचालन प्रभावित हो सकता है और एयर कंडीशनर की कार्यशीलता कम हो सकती है.

क्यों जरूरी है AC की जेट स्प्रे वॉशिंग 

जेट स्प्रे वॉशिंग क्यों जरूरी है, अगर इस बारे में आपको कोई भी अंदाजा नहीं है तो बता दें कि जेट स्प्रे वॉशिंग ये सुनिश्चित करती है कि इवैपोरेटर के फिन्स और फिन्स के बीच की जगहों को धूल, ग्रीस और कीटाणुओं से साफ किया जा सके. यह सर्विस एक निश्चित अंतराल पर की जानी चाहिए ताकि एसी का इवैपोरेटर अपनी पूरी क्षमता से काम कर सके और कूलिंग जोरदार तरीके से हो सके. जेट स्प्रे वॉशिंग के लिए एक हाई प्रेशर वॉटर गन का इस्तेमाल किया जाता है और इसके इवैपोरेटर की जगहों को अच्छी तरह से साफ किया जा सकता है. समय-समय पर एसी की जेट स्प्रे वॉशिंग कराने से आपके एयर कंडीशनर की लाइफ बढ़ जाती है. 

 

Trending news