Bomb की तरह फटेगा आपका स्मार्टफोन! अगर ये गलती की तो पलक झपकते उड़ जाएंगे परखच्चे
Advertisement
trendingNow11914845

Bomb की तरह फटेगा आपका स्मार्टफोन! अगर ये गलती की तो पलक झपकते उड़ जाएंगे परखच्चे

Smartphone Care: स्मार्टफोन ब्लास्ट के कई मामले सामने आते रहते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनके पीछे का कारण क्या है.

Bomb की तरह फटेगा आपका स्मार्टफोन! अगर ये गलती की तो पलक झपकते उड़ जाएंगे परखच्चे

Smartphone Blast Protection: कुछ लोग अपने स्मार्टफोन के साथ काफी लापरवाही बरतते हैं, अगर ऐसा लंबे समय तक चला रहे तो यकीन मानिए स्मार्टफोन में गंभीर धमाका हो सकता है. दरअसल ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिनमें स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के दौरान ब्लास्ट हो जाता है. अगर आप ऐसा अपने फोन के साथ नहीं चाहते हैं तो आज हम आपको स्मार्टफोन ब्लास्ट से बचने के ट्रिक्स बताने जा रहे हैं.

स्मार्टफोन की हीटिंग को कंट्रोल करना जरूरी

पॉवर सप्लाई और हीटिंग ये दो बड़ी वजह है जिसके कारण स्मार्टफोन ब्लास्ट होता है. फोन को धूप में रखकर कभी चार्ज नहीं करना चाहिए. धूप में फोन चार्ज करने के कारण इसमें हीटिंग होती है और यह ब्लास्ट हो सकता है.

फोन को फुलचार्ज कभी नहीं करना चाहिए न ही डिस्चार्ज होने देना चाहिए 

स्मार्टफोन की बैट्री एंपटी नहीं होने देना चाहिए. इसकी वजह से भी हीटिंग की दिक्कत आती है. फोन में जब 30 फीसद बैट्री बची रहे तो इसे चार्ज कर लेना चाहिए. यहां ये भी ध्यान देना चाहिए कि फोन को फुल चार्ज नहीं करना चाहिए. 95 फीसद चार्ज होने पर इसका चार्जर हटा देना चाहिए.

गेम खेलने से बचें

स्मार्टफोन में गेम खेलने की आदत को आज ही छोड़ देना चाहिए. गेम खेलने से फोटन बहुत ज्यादा हीट होता है और यह फट सकता है. अगर आपको फोन में गेम खेलना ही है तो गेमिंग वाले स्मार्टफोन में खेलना चाहिए. बिना गेमिंग के फोन में कभी गेम नहीं खेलना चाहिए.

ऐप्स बैकग्राउंड में चलने से रोकें

विभिन्न ऐप्स बैकग्राउंड में चलते रहने से फोन को गर्म हो सकता है. आप ऐप्स के बैकग्राउंड डेटा को सीमित करने या ऐप्स को पूरी तरह से बंद करने के लिए टास्क मैनेजर या ऐप्स मैनेजर का उपयोग कर सकते हैं.

ब्राउजिंग सेशन को संक्षेप में करें

गर्मी के मौसम में ब्राउजिंग करने पर फोन गर्म हो सकता है. आप ब्राउजर में एक्सेस करने वाली टैब्स की संख्या को कम करके या प्रोसेस्स बंद करके इसे बंद कर सकते हैं.

Trending news