Advertisement
trendingPhotos1794928
photoDetails1hindi

फ्रिज के इस सीक्रेट बटन का सही इस्तेमाल नहीं जानता कोई! दबाने से पहले जान लें ये राज

घर में इस्तेमाल होने वाले रेफ्रिजरेटर में वैसे तो कई सारी खासियतें देखने को मिल जाती हैं लेकिन इसमें एक बटन होता है जिसके बारे में शायद आपको या आपके परिवार में किसी को भी अंदाजा नहीं होगा. आमतौर पर ज्यादातर लोगों को इस बटन के बारे में कोई जानकारी नहीं रहती है.

1/5

रेफ्रिजरेटर में आपको टेंपरेचर कंट्रोल करने के लिए एक रेगुलेटर मिलता है जिसका इस्तेमाल करके आप फ्रिज के तापमान को कम या ज्यादा कर सकते हैं. हालांकि इसके अलावा भी फ्रिज में एक जरूरी बटन होता है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं.

2/5

दरअसल तापमान नियंत्रित करने के लिए फ्रिज में जो रेगुलेटर दिया जाता है उसी के बीच में एक बटन भी होता है जिसे पुश किया जा सकता है. इस बटन का काम ज्यादातर लोगों को नहीं पता रहता है.

3/5

असल में मामूली सा नजर आने वाला यह सीक्रेट बटन एक बेहद ही जरूरी काम करता है. इस बटन को डिफ्रॉस्ट बटन के नाम से जाना जाता है. आमतौर पर लोग इसके बारे में जानते नहीं है लेकिन जरूरत पड़ने पर यह आपके फ्रिज को खराब होने से बचा सकता है और इसकी लाइफ को भी काफी ज्यादा बढ़ा सकता है.

4/5

डिफ्रॉस्ट बटन को फ्रिज में जमी हुई एक्स्ट्रा बर्फ पिघलाने के काम में लाया जाता है. अब आपके दिमाग में यह बात जरूर आ रही होगी कि आखिर फ्रिज में बर्फ क्यों पिघलाई जाती है तो बता दें कि कई बार ऐसा होता है जब फ्रिज का तापमान आप जरूर से भी ज्यादा नीचे कर देते हैं ऐसे में इसके अलग-अलग हिस्सों में बर्फ जमने लगती है. अगर इस स्थिति को कंट्रोल न किया जाए तो फ्रिज के कई हिस्से काम करना बंद कर सकते हैं ऐसे में इस बर्फ को तुरंत पिघलने जरूरी होता है.

5/5

फ्रिज में जमा हुई बर्फ को अगर आप अपने तरीके से पिघले तो इसमें काफी ज्यादा समय लगेगा और तब तक देर हो सकती है ऐसे में डिफ्रॉस्ट बटन ऑफर किया जाता है जिसे महज एक बार पुश करने के बाद ही इसमें जमी हुई एक्स्ट्रा बर्फ पिघल जाती है. इस प्रक्रिया में कुछ ही मिनट का समय लगता है और फ्रिज में जमा हुई एक्स्ट्रा बर्फ पिघल जाती है. अगर आप अब तक इस बटन का इस्तेमाल नहीं जानते थे तो अब आपको इसके बारे में अच्छी तरह से पता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़