बम की तरह फटेगा गीजर! सर्दी आने से पहले जरूर करवा लें ये काम, नहीं तो पहुंच जाएंगे अस्पताल
Advertisement
trendingNow11889247

बम की तरह फटेगा गीजर! सर्दी आने से पहले जरूर करवा लें ये काम, नहीं तो पहुंच जाएंगे अस्पताल

Blast in Geyser: गीजर में बेहद ही खतरनाक तरीके से धमाका हो सकता है जो जानलेवा भी साबित हो सकता है इसलिए इसके साथ लापरवाही करने का कोई सवाल ही नहीं उठाता है.

बम की तरह फटेगा गीजर! सर्दी आने से पहले जरूर करवा लें ये काम, नहीं तो पहुंच जाएंगे अस्पताल

Geyser Blast Like a Bomb: अगर सर्दियों के मौसम में आपके बाथरूम में गीजर का इस्तेमाल होता है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. दरअसल जो लोग पूरे गर्मियों के मौसम के दौरान गीजर का इस्तेमाल नहीं करते हैं और सीधा सर्दियों के मौसम में जाकर अपना गीजर इस्तेमाल करना शुरू करते हैं उन्हें सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि उनका गीजर जानलेवा साबित हो सकता है. गीजर का इस्तेमाल सर्दियों में दिन में कई बार तक किया जाता है. बता दें कि अगर आप गीजर के साथ लापरवाही बढ़ाते हैं तो इसमें बम की तरह धमाका हो सकता है जो आपको भारी नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग सीधा सर्दियों के सीजन में ही गीजर चलाना शुरु करते हैं और इस बीच गीजर के अंदर कई सारी दिक्कत है आ जाती हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने गीजर को धमाके से बचा सकते हैं.

सर्विसिंग करवाना है जरूरी

अगर आपने पूरे गर्मियों के सीजन में गीजर का इस्तेमाल नहीं किया है और आप सर्दियों में इसका इस्तेमाल करने की तैयारी में है, तो आपको ठहरना चाहिए और सबसे पहले इसकी सर्विसिंग करवानी चाहिए. दरअसल महीना तक न चलने की वजह से गीजर के अंदर कुछ दिक्कतें आ सकती हैं जो गंभीर परिणाम दे सकती हैं. ऐसे में आपको गीजर की सर्विसिंग सबसे पहले करवा लेनी चाहिए उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करना शुरू करना चाहिए.

ओरिजिनल पार्ट्स

अगर आप गीजर की सर्विसिंग करवा रहे हैं और इसका कोई भी पार्ट खराब हो गया है तो कभी भी पैसे बचाने के चक्कर में सस्ते डुप्लीकेट पार्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. दरअसल गीजर में हीट जेनरेट की जाती है जिससे पानी गर्म होता है ऐसे में अगर कोई डुप्लीकेट पार्ट होगा तो उसमें भी ओवर हीटिंग हो सकती है जिसकी वजह से गीजर में धमाका भी हो सकता है.

सफाई है जरूरी

अगर आप महीना बाद गीजर का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको गीजर अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए. दरअसल गीजर में काफी ज्यादा गंदगी चिपक जाती है और अगर इसे साफ ना किया जाए तो यह गीजर के कई पार्ट्स को खराब भी कर सकती है जो आगे चलकर धमाके की वजह बन सकता है.

वायरिंग जरूर करें चेक

अगर आपके गीजर की वायरिंग में किसी तरह की समस्या आ रही है तो तुरंत ही वायरिंग बदलवा लेनी चाहिए क्योंकि, खराब वायरिंग से स्पार्किंग हो सकती है जो गीजर को ब्लास्ट होने पर मजबूर कर सकती है इसलिए गीजर की वायरिंग का विशेष ध्यान रखा जाए.

Trending news