Geyser फटेगा धड़ाम से, एक गलती से उड़ जाएंगे इसके परखच्चे, कहीं आपने भी तो नहीं कर दी
Advertisement
trendingNow11957775

Geyser फटेगा धड़ाम से, एक गलती से उड़ जाएंगे इसके परखच्चे, कहीं आपने भी तो नहीं कर दी

Geyser Blast: आपने अभी तक अगर गीजर का इस्तेमाल करना शुरू नहीं किया है तो सबसे पहले आपको कुछ जरूरी काम करवा लेने चाहिए क्योंकि ऐसा ना करने की वजह से आपके गीजर में धमाका भी हो सकता है. 

Geyser फटेगा धड़ाम से, एक गलती से उड़ जाएंगे इसके परखच्चे, कहीं आपने भी तो नहीं कर दी

Geyser Blast Like a Bomb: गीजर का इस्तेमाल अब ज्यादातर घरों में शुरू हो चुका है, लेकिन आपने अभी तक अगर गीजर का इस्तेमाल करना शुरू नहीं किया है तो सबसे पहले आपको कुछ जरूरी काम करवा लेने चाहिए क्योंकि ऐसा ना करने की वजह से आपके गीजर में धमाका भी हो सकता है. चलिए आज हम आपको उन्हीं कामों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

सर्विसिंग करवाना है जरूरी

अगर आपने पूरे गर्मियों के सीजन में गीजर का इस्तेमाल नहीं किया है और आप सर्दियों में इसका इस्तेमाल करने की तैयारी में है, तो आपको ठहरना चाहिए और सबसे पहले इसकी सर्विसिंग करवानी चाहिए. दरअसल महीना तक न चलने की वजह से गीजर के अंदर कुछ दिक्कतें आ सकती हैं जो गंभीर परिणाम दे सकती हैं. ऐसे में आपको गीजर की सर्विसिंग सबसे पहले करवा लेनी चाहिए उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करना शुरू करना चाहिए.

ओरिजिनल पार्ट्स

अगर आप गीजर की सर्विसिंग करवा रहे हैं और इसका कोई भी पार्ट खराब हो गया है तो कभी भी पैसे बचाने के चक्कर में सस्ते डुप्लीकेट पार्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. दरअसल गीजर में हीट जेनरेट की जाती है जिससे पानी गर्म होता है ऐसे में अगर कोई डुप्लीकेट पार्ट होगा तो उसमें भी ओवर हीटिंग हो सकती है जिसकी वजह से गीजर में धमाका भी हो सकता है.

सफाई है जरूरी

अगर आप महीना बाद गीजर का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको गीजर अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए. दरअसल गीजर में काफी ज्यादा गंदगी चिपक जाती है और अगर इसे साफ ना किया जाए तो यह गीजर के कई पार्ट्स को खराब भी कर सकती है जो आगे चलकर धमाके की वजह बन सकता है.

वायरिंग जरूर करें चेक

अगर आपके गीजर की वायरिंग में किसी तरह की समस्या आ रही है तो तुरंत ही वायरिंग बदलवा लेनी चाहिए क्योंकि, खराब वायरिंग से स्पार्किंग हो सकती है जो गीजर को ब्लास्ट होने पर मजबूर कर सकती है इसलिए गीजर की वायरिंग का विशेष ध्यान रखा जाए.

Trending news