क्यों सर्दियां आने से पहले फ्रिज में ये सेटिंग करना है जरूरी? गलती की तो पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement
trendingNow11896271

क्यों सर्दियां आने से पहले फ्रिज में ये सेटिंग करना है जरूरी? गलती की तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Fridge Settings: सर्दियों का मौसम आने से पहले फ्रिज में अगर ये सेटिंग्स ना की जाए तो आपको सर्दियों के मौसम में दिक्कत हो सकती है, यहां तक कि फ्रिज में खराबी भी आ सकती है. 

क्यों सर्दियां आने से पहले फ्रिज में ये सेटिंग करना है जरूरी? गलती की तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Fridge Settings for Users: सर्दियों के मौसम की भारत में दस्तक हो चुकी है, ऐसे में आपको अपने फ्रिज में कुछ जरूरी सेटिंग्स कर देनी चाहिए. दरअसल सर्दियों के मौसम में आपके फ्रिज को कुछ चैलेंजेस का सामना करना पड़ता है और उनसे निपटने के लिए आपको अपने फ्रिज में कुछ बेहद ही जरूरी सेटिंग्स कर देनी चाहिए, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यकीन मानिए फ्रिज में बड़ी दिक्कत हो सकती है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ जरूरी सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें फ्रिज में ना किया जाए तो आपके सामने समस्या खड़ी हो सकती है.  

टेम्प्रेचर कर दें सेट 

सर्दियों का मौसम आने से पहले आपको धीरे-धीरे टेम्प्रेचर को बढ़ाना है, दरअसल सर्दियों के मौसम में वातावरण का तापमान पहले से ही काफी कम रहता है लेकिन आप अगर फ्रिज का टेम्प्रेचर नहीं बढ़ाते हैं तो, ऐसे कई मामले सामने आते हैं जिनमें फ़ूड आइटम्स फ्रोजन हो जाते हैं और फिर कई बार ये खराब भी हो जाते हैं. ऐसे में यूजर्स को फ्रिज का टेम्प्रेचरज कुछ डिग्री बढ़ा देना चाहिए जिससे फूड आइटम्स बेहतर बने रहते हैं. 

फ्रिज डी-फ्रॉस्ट करना है जरूरी 

अगर आपने काफी समय से अपने फ्रिज को डी-फ्रॉस्ट नहीं किया है तो आपको इसे डी-फ्रॉस्ट कर देना चाहिए, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसे चेम्बर्स में जरूरत से ज्यादा बर्फ जम सकती है जिसकी वजह से आपको काफी समस्या हो सकती है. कई बार चेम्बर्स में ज्यादा बर्फ जम जाने की वजह से इनपर लगा होगा  डोर ओपन नहीं होता है जो एक बड़ी समस्या है. 

वेजिटेबल चेंबर सेटिंग 

कुछ रेफ्रिजरेटर्स में वेजिटेबल चेंबर दिया जाता है जिनकी सेटिंग भी आपको सर्दियों का मौसम आने से पहले कर देनी चाहिए. दरअसल इस सेटिंग से आप सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश रख सकते हैं. वेजिटेबल चेंबर सेटिंग की सबसे खास बात ये है कि अगर इसे नजरअंदाज किया जाए तो सब्जियां जल्दी खराब होने लगती हैं.  

Trending news