कहां रखना चाहिए AC का कंप्रेसर? अब तक गलत जगह कर रखा था सेट तो तुरंत बदल दें पोजीशन
Advertisement
trendingNow11813321

कहां रखना चाहिए AC का कंप्रेसर? अब तक गलत जगह कर रखा था सेट तो तुरंत बदल दें पोजीशन

AC Compressor: एयर कंडीशनर की अच्छी कूलिंग इस बात पर भी निर्भर करती है कि उसके कंप्रेसर की पोजीशन क्या है, ऐसे में पोजीशन के बारे में हर यूजर को पहले से ही जानकारी होने बेहद ही जरूरी है. 

कहां रखना चाहिए AC का कंप्रेसर? अब तक गलत जगह कर रखा था सेट तो तुरंत बदल दें पोजीशन

AC Position: एयर कंडीशनर की कूलिंग अगर कम हो गई है तो एक वजह हो सकती है कि उसका कंप्रेसर गलत जगह पर रखा गया हो. ज्यादातर लोगों का ध्यान इस तरफ नहीं जाता है, लेकिन आप अगर अच्छी कूलिंग चाहते हैं तो आपको एयर कंडीशनर कंप्रेसर के लिए सही पोजीशन की जानकारी होनी बेहद ही जरूरी है. अगर आपके एयर कंडीशनर में भी कूलिंग से जुड़ी कोई समस्या आ रही है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सी पोजीशन में रख कर आप अपने एयर कंडीशनर की कूलिंग को बढ़ा सकते हैं. 

कंप्रेसर की हाइट को बनाए रखना है बेहद जरूरी 

अगर आप एयर कंडीशनर के कंप्रेसर को एयर कंडीशनर की ऊंचाई की पैरलल ऊंचाई पर लगाने की जगह थोड़ी और ऊंची जगह पर इंस्टॉल करते हैं तो कूलिंग बेस्ट होगी, क्योंकि इससे एयर कंडीशनर पूरे फ्लो में काम करता है और इसमें काफी समय तक कोई खराबी भी नहीं आती है. 

कंप्रेसर के बीच ना हो कोई रुकावट 

कंप्रेसर को ऊंचाई पर लगाने के साथ ही ऐसी जगह पर इंस्टॉल करना चाहिए, जहां पर किसी तरह की कोई रुकावट ना हो, अगर कंप्रेसर के आस पास किसी तरह की कोई रुकावट है तो वो ठीक तरह से गर्म हवा को बाहर नहीं कर पाएगा और एयर कंडीशनर को कूलिंग करने में समस्या आने लगेगी. 

दो बिल्डिंग्स के बीच ना हो कंप्रेसर

अगर आप अपनी बिल्डिंग के पिछले हिस्से में या फिर ऐसे हिस्से में कंप्रेसर को लगा रहे हैं जिसके सामने काफी कम दूरी पर दूसरी बिल्डिंग मौजूद हो तो, ऐसे में कंप्रेसर को काम करने के दौरान जोर लगाना पड़ेगा और ऐसा होने पर आपको काफी परेशानी होगी. 

कंप्रेसर को भूलकर भी ना रखें कवर में 

कुछ लोग कंप्रेसर को मौसम की मार से बचाने के लिए इसे किसी तरफ के कवर में रख देते हैं या फिर इसके ऊपर शेड लगा देते हैं जिसकी वजह से इसे काम करने में काफी परेशानी होती है. आपको अपने एयर कंडीशनर के कंप्रेसर के साथ ऐसा नहीं करना चहिए.

Trending news