दुनिया की सबसे लंबी फिल्म, जिसे देखने के लिए 3 दिन भी पड़ जाएंगे कम, गिनीज बुक में भी दर्ज है नाम
Advertisement
trendingNow12179511

दुनिया की सबसे लंबी फिल्म, जिसे देखने के लिए 3 दिन भी पड़ जाएंगे कम, गिनीज बुक में भी दर्ज है नाम

The All-Time Longest Film: अमेरिका में साल 1987 में रिलीज हुई फ़िल्म ‘द क्योर फॉर इंसोमनिया’ के नाम दुनिया की सबसे लंबी फ़िल्म होने का रिकॉर्ड है. इस फ़िल्म का रनिंग टाइम 85 घंटे का है. इस फ़िल्म के डायरेक्टर जॉन हेनरी टिमिस IV थे.

दुनिया की सबसे लंबी फिल्म

याद कीजिए आपने सबसे लंबी फिल्म कौन सी देखी है. अक्सर ढेड़ घंटे से तीन घंटे तक में फिल्म खत्म हो जाती है. लेकिन आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि हॉलीवुड की एक फिल्म 85 घंटे की बनी थी. अपने रनिंग टाइम के चलते गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल इस फिल्म का नाम ‘द क्योर फॉर इंसोमनिया’ है, जो वर्ष 1987 में रिलीज की गई थी. इसका निर्देशन जॉन हेनरी टिमिस IV ने किया था. 

3 दिन और 13 घंटे तक चली फिल्म
फिल्म 'द क्योर फॉर इंसोमनिया' (The Cure for Insomnia) को 31 जनवरी 1987 को शिकागो में रिलीज किया गया. फिल्म का रनिंग टाइम इतना ज़्यादा था कि लगातार चलने पर भी यह तीन दिन और 13 घंटे यानी 3 फरवरी को खत्म हुई. 

कहानी नहीं, बल्कि कविता का पाठ
सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस फ़िल्म में किसी तरह की कहानी नहीं है. बल्कि इसमें कवि एंडी ग्रोबन अपनी 5 हजार पन्नों की कविता का पाठ करते हैं. इसके साथ ही फिल्म में कहीं-कहीं हैवीवेट मैटल म्यूज़िक के साथ-साथ पोर्नोग्राफी दृश्य भी शामिल हैं.

शादी की खबरों के बीच तापसी पन्नू का पहला पोस्ट, रोमांस को लेकर कह दी ऐसी बात

फिल्म का सब्जेक्ट
जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि यह फिल्म ऐसे लोगों को लेकर बनाया गया है, जो नींद न आने की परेशानी का सामना कर रहे हैं. इस फ़िल्म को घर में देखने के लिए डीवीडी या दूसरे फ़ॉर्मेट में रिलीज नहीं किया गया था. यहीं कारण है कि फिल्म की अधिकतर कॉपी अब उपलब्ध नहीं हैं.

भारत की सबसे लंबी फिल्म
शायद ही आप जानते हों कि अनुराग कश्यप ने साल 2012 में देश की सबसे लंबी फ़िल्म ‘गैंग्स्टा ऑफ वासेपुर’ बनाई थी. इस फ़िल्म का रनिंग टाइम 319 मिनट का है. इस रनिंग टाइम के साथ इस फ़िल्म को कोई भी थिएटर में रिलीज करने के लिए तैयार नहीं था. 

इन एक्ट्रेसेज को सांवले रंग की वजह से होना पड़ा रिजेक्ट

दो पार्ट में करना पड़ा रिलीज
यहीं कारण है कि अनुराग कश्यप को इस फिल्म को दो पार्ट में रिलीज किया था. दर्शकों को यह फ़िल्म खूब पसंद आई, जिस पर आधारित मीम आजतक सोशल मीडिया पर खूब वायरल होते हैं.

Trending news