'हरे रामा हरे कृष्णा' में जेनिस के लिए पहली पसंद थी ये एक्ट्रेस, ठुकराया तो जीनत अमान बन गईं रातोंरात स्टार
Advertisement
trendingNow12060935

'हरे रामा हरे कृष्णा' में जेनिस के लिए पहली पसंद थी ये एक्ट्रेस, ठुकराया तो जीनत अमान बन गईं रातोंरात स्टार

Bollywood Retro: मुमताज ने फिल्म 'हरे रामा हरे कृष्णा' में सबसे मशहूर किरदार को सपोर्टिंग रोल मानकर ठुकरा दिया था, जिसके बाद यह रोल जीनत अमान की झोली में पहुंचा था और इसके बाद इतिहास है. अपने इस किरदार से जीनत अमान को रातोंरात स्टारडम मिल गया था. 

मुमताज ने फिल्म 'हरे रामा हरे कृष्णा' में सबसे मशहूर किरदार को सपोर्टिंग रोल मानकर ठुकरा दिया था

Bollywood Retro: देव आनंद (Dev Anand) द्वारा निर्देशित और अभिनीत 1971 की फिल्म 'हरे रामा हरे कृष्णा' (Hare Rama Hare Krishna) में एक भाई की अपनी लंबे समय से खोई हुई बहन की तलाश की कहानी बताई गई है. जहां देव आनंद ने भाई की भूमिका निभाई, वहीं उनकी छोटी बहन जेनिस की भूमिका जीनत अमान (Zeenat Aman) ने निभाई, जो उनकी सफल भूमिका थी. यह एक जटिल चरित्र था, क्योंकि जेनिस को एक दर्दनाक बचपन के बाद जीवन से निराश महिला के रूप में दिखाया गया था और वह यात्रा करने वाले हिप्पियों के एक समूह में शामिल हो जाती है.

मुमताज को जेनिस की भूमिका में देखना चाहते थे देवानंद
देव आनंद शुरू में चाहते थे कि एक्ट्रेस मुमताज (Mumtaz) जेनिस की भूमिका निभाएं. लेकिन उस समय नायक की बहन की भूमिका निभाने के लिए कई बड़ी एक्ट्रेस  तैयार नहीं होती थी और मुमताज उस समय तक पहले से ही एक स्टार थीं. इसके अलावा, देव आनंद का आकर्षण ऐसा था कि हर कोई उनकी बहन के बजाय उनकी रोमांटिक भूमिका निभाना चाहता था. इसलिए, मुमताज ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया और फिल्म में देव आनंद के अपोजिट रोमांटिक रोल के लिए कास्ट हुईं.

जेनिस के किरदार के लिए देवानंद को मिलीं जीनत अमान
इसके बाद देव आनंद ने एक ऐसी एक्ट्रेस की तलाश शुरू की, जो जेनिस का किरदार निभा सके और उन्हें जीनत अमान मिलीं. जीनत अमान फेमिना मिस इंडिया और मिस एशिया पैसिफिक का खिताब जीतकर अभी-अभी फिल्म इंडस्ट्री में आई थीं और उन्होंने दो फिल्में की थीं, जहां उन पर किसी का ध्यान नहीं गया था. देव आनंद ने उन्हें अपनी बहन की भूमिका के लिए जीनत अमान को चुना और यह भूमिका फिल्म में सबसे सशक्त साबित हुई, जिसने उन्हें तुरंत स्टारडम दिला दिया. जीनत अमान पर फिल्माया गया मशहूर गाना 'दम मारो दम' आज भी लोकप्रिय है.

फिल्म में हीरो की बहन पड़ी थी हीरोइन पर भारी
'हरे राम हरे कृष्णा' उन कुछ उदाहरणों में से एक थी, जहां नायक की बहन ने मुख्य नायिका को पीछे छोड़ दिया था. इस फिल्म के बाद निर्माता-निर्देशकों ने देव आनंद और जीनत की जोड़ी को लगभग दर्जनों फिल्मों के लिए साइन किया और जिन फिल्मों में ये दोनों नजर आए, उनमें से ज्यादातर हिट साबित हुईं.

Trending news