मां के कारण हेमामालिनी ने रिजेक्ट की फिल्म, फिर जीनत अमान ने किया कुछ ऐसा, मिले सोने के सिक्के
Advertisement
trendingNow12027778

मां के कारण हेमामालिनी ने रिजेक्ट की फिल्म, फिर जीनत अमान ने किया कुछ ऐसा, मिले सोने के सिक्के

Bollywood Retro: हेमा मालिनी ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि कैसे उनकी मां का उनके करियर पर प्रभाव पड़ा था. हेमा मालिनी ने बताया था कि फिल्म 'सत्यम शिवम सुंदरम' का ऑफर लेकर जब राजकपूर उनके पास आए थे तो मां के कहने पर उन्होंने इस फिल्म को करने से मना कर दिया था. हेमा मालिनी के मना करने के बाद यह फिल्म जीनत अमान की झोली में आ गई थी, जिसके बाद वह रातोंरात सुपरस्टार बन गई थीं.

 

'सत्यम शिवम सुंदरम' ने जीनत अमान के फिल्मी करियर में अहम भूमिका निभाई.

Bollywood Retro: 1978 में राज कपूर के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'सत्यम शिवम सुंदरम' ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. इस फिल्म में जीनत अमान और शशि कपूर मुख्य भूमिका में थे. इस फिल्म से जीनत अमान ने सफलता की वो सीढ़ियां चढ़ीं, जिसके बाद वह ऊपर ही चढ़ती गईं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म में राज कपूर हेमा मालिनी को लेना चाहते थे. हेमा मालिनी ने इस फिल्म को क्यों मना किया? फिर जीनत अमान को यह फिल्म कैसे मिल गई?

हेमामालिनी ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि उन्हें 'सत्यम शिवम सुंदरम' में मुख्य भूमिका की भी पेशकश की गई थी, लेकिन उनकी मां ने उन्हें इसे अस्वीकार करने के लिए कहा था. हेमा मालिनी ने बताया था, "राज कपूर मेरे पास आए और मुझसे सत्यम शिवम सुंदरम करने के लिए कहा. लेकिन उन्होंने केवल इतना कहा, 'यह एक ऐसी फिल्म है और मुझे नहीं लगता कि आप इसे करेंगे. लेकिन मैं चाहता हूं कि आपको यह करना चाहिए.' तो मेरी मां भी वहीं बैठी थीं और उन्होंने कहा- 'नहीं, वह यह सब नहीं करेंगी.''  फिर यह फिल्म जीनत अमान को ऑफर की गई और इसे उनके करियर को परिभाषित करने वाली फिल्मों में से एक माना जाता है.

जीनत अमान के फिल्मी करियर में अहम भूमिका निभाई
'सत्यम शिवम सुंदरम' ने जीनत अमान के फिल्मी करियर में अहम भूमिका निभाई. यह फिल्म जीनत के उन आलोचकों को चुप कराने का भी जरिया थी, जो उन्हें केवल 'सेक्स सिंबल' और 'ग्लैमर गर्ल' कहते थे. उन्होंने 'सत्यम शिवम सुंदरम' में अपने शानदार अभिनय कौशल को साबित किया. लेकिन जीनत अमान को आखिर यह फिल्म कैसे मिली?

जीनत अमान ने अपनाया अनोखा तरीका
जीनत अमान ने राज कपूर को यह समझाने के लिए अनोखा तरीका अपनाया था कि रूपा का किरदार उनसे बेहतर कोई नहीं निभा सकता. जीनत अमान ने एक टेलीविजन  इंटरव्यू के दौरान खुद इसका खुलासा किया था. बात उन दिनों की है जब जीनत और राज कपूर फिल्म वकील बाबू की शूटिंग कर रहे थे. 'सत्यम शिवम सुंदरम' के निर्देशक राज कपूर अक्सर जीनत से फिल्मों के बारे में बात करते थे. जी क्लासिक शो 'माई लाइफ माई स्टोरी' पर बात करते हुए जीनत अमान ने बताया था, ''राज जी रूपा के किरदार के बारे में बहुत भावुकता और गहराई से बात करते थे. वह अक्सर मुझे बताते थे कि रूपा कुछ चीजें कैसे करेगी. हमारी बातचीत ने मुझे बेहद उत्सुक बना दिया. धीरे-धीरे मुझे लगने लगा कि मैं रूपा बनना चाहती हूं.''

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Bollywood Hub Stars (@bollywood_hubstars)

रूपा बनकर पहुंची जीनत अमान, राजकपूर ने दिए सोने के सिक्के
एक दिन अपनी शूटिंग खत्म करने के बाद जीनत अमान ने रूपा की भूमिका में कदम रखने का फैसला किया. उन्होंने 'घाघरा-चोली' पहनी थी और अपना जला हुआ चेहरा दिखाने के लिए टिश्यू लगाया था. इसी आउटफिट में वह सीधे राज कपूर से मिलने पहुंच गईं, लेकिन उन्हें दरवाजे पर रोक दिया गया और पूछा गया कि वह कौन थी. इस पर जीनत अमान ने कहा, ''रूपा राज जी से मिलने आई है.'' जीनत अमान को इस रूप में देखकर राज कपूर दंग रह गए. उन्होंने तुरंत अपनी पत्नी कृष्णा कपूर को बुलाया, जो जीनत के लिए साइनिंग अमाउंट के तौर पर कुछ सोने के सिक्के लेकर आईं.''

Trending news