आमिर खान की 'लगान' ने तोड़ा था बॉलीवुड के इतिहास का ये रिकॉर्ड, बड़ी संख्या में कास्ट किए गए थे...
Advertisement
trendingNow12181470

आमिर खान की 'लगान' ने तोड़ा था बॉलीवुड के इतिहास का ये रिकॉर्ड, बड़ी संख्या में कास्ट किए गए थे...

Bollywood Retro: आमिर खान की फिल्म 'लगान' साल 2001 में रिलीज हुई थी और इस फिल्म ने धुआंधार कमाई की थी, लेकिन इस फिल्म के बारे में एक बेहद जबरदस्त फेक्ट है, जिसके बारे में फैंस को आज तक नहीं पता, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जो आपको हैरान कर देगा.  

आमिर खान की 'लगान' ने तोड़ा था बॉलीवुड के इतिहास का ये रिकॉर्ड

Aamir Khan Film Lagaan Cast Record: साल 2001 में बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्म 'लगान' रिलीज हुई थी. आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित और आमिर खान द्वारा निर्मित इस फिल्म में आमिर के अलावा ग्रेसी सिंह और ब्रिटिश एक्ट्रेस राचेल शेली और पॉल ब्लैकथॉर्न जैसे कलाकार नजर आए थे. फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी. फिल्म को दर्शकों का बेहद प्यार मिला था. 25 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 65 करोड़ की कमाई की थी. 

इस फिल्म की कहानी भारत में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के आखिरी विक्टोरियन काल में 1893 में लगाए गए 'लगान' पर आधारित है. उस समय अंग्रेज लगान पूरे भारत के हर एक छोटे-बड़े गांव से वसूला करते थे. ऐसे ही  मध्य भारत के एक गांव के निवासियों से भी अंग्रेज लगान वसूल किया करता था. ऐसे में बढ़ते करों और कई सालों के सूखे के बोझ से दबे उन्हें एक अहंकारी ब्रिटिश भारतीय सेना अधिकारी द्वारा बकाया करों का भुगतान करने से बचने के लिए क्रिकेट के खेल में चुनौती दी जाती है.

फिल्म से जुड़ा है एक दिलचस्प फैक्ट

और वो इस क्रिकेट के खेल को हर हाल में जीत जाते हैं और लगान देने से बच जाते हैं. हालांकि, इस फिल्म के बारे में एक बेहद जबरदस्त फैक्ट भी है, जिसके बारे में फैंस को आज तक नहीं पता, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जो आपको हैरान कर देगा. आमिर की ये फिल्म उनकी कई हिट फिल्मों की लिस्ट में सबसे टॉप पर आती है, जो सबसे ज्यादा चर्चित हिंदी भाषा फिल्मों में से एक रही, जिसकी यादें आज भी लोगों के जेहन में ताजा हैं और आज भी फिल्म को बेहद पसंद किया जाता है. 

परवीन बॉबी से मुंबई मिलने आया था ऑस्ट्रेलिया का इंजीनियर और बन गया हिंदी फिल्मों का विलेन

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Aamir Khan Productions (@aamirkhanproductions)

सबसे ज्यादा कास्ट किए गए थे ब्रिटिश एक्टर्स

आमिर खान के इस फिल्म में बड़ी संख्या में कलाकार नजर आए थे, जिनमें बॉलीवुड और ब्रिटिश के नामी एक्टर्स का नाम शामिल है, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म में बॉलीवुड के इतिहास में अब तक के सबसे ज्यादा ब्रिटिश अभिनेताओं को कास्ट किया गया था. शासनकाल पर यूं तो बॉलीवुड में कई फिल्में बनी हैं, लेकिन उन फिल्मों में भी इतनी बड़ी संख्या में ब्रिटिश अभिनेताओं को कास्ट किया गया था. आमिर की ऐसी पहली फिल्म है, जिसमें बड़ी संख्या में ब्रिटिश एक्टर्स-एक्ट्रेसेस नजर आई थीं. 

Trending news