JEE Main 2022 Session 2: Exam में टॉप करने के लिए फॉलो करें ये लास्ट मिनट Tips, जरूर होगा सेलेक्शन
Advertisement
trendingNow11270553

JEE Main 2022 Session 2: Exam में टॉप करने के लिए फॉलो करें ये लास्ट मिनट Tips, जरूर होगा सेलेक्शन

JEE Main 2022 July Session Exam Tips: यहां हम जेईई मेन की परीक्षा देने वाले छात्रों को परीक्षा के लिए जाने से पहले कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दें रहे हैं, जो आखरी समय की तैयारी के लिए उनके बहुत काम आएगी. जेईई मेन 2022 जुलाई सेशन की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए छात्र इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

JEE Main 2022 Session 2: Exam में टॉप करने के लिए फॉलो करें ये लास्ट मिनट Tips, जरूर होगा सेलेक्शन

JEE Main 2022 July Session Exam Tips: ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन 2022 सेशन 2 (JEE Main 2022 Session 2) की परीक्षा का आयोजन सोमवार, 25 जुलाई 2022 से किया जाएगा. जेईई मेन की इस परीक्षा के लिए करीब 6.2 लाख (6,29,778) से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है. सेशन 2 की परीक्षा 30 जुलाई को समाप्त होगी. जेईई मेन की परीक्षा देने वाले छात्रों को COVID-19 से जुड़ी सभी गाइडलाइंस को फॉलो करना होगा. इसके अलावा छात्रों को परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा. जेईई मेन 2022 जुलाई सत्र की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट में परीक्षा का आयोजन सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा और दूसरी शिफ्ट में परीक्षा दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक आयोजित की जाएगी. 

यहां हम जेईई मेन की परीक्षा देने वाले छात्रों को परीक्षा के लिए जाने से पहले कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दें रहे हैं, जो आखरी समय की तैयारी के लिए उनके बहुत काम आएगी. हालांकि, यह टिप्स केवल उन छात्रों के लिए फायदेमंद है, जो इस परीक्षा के लिए पर्याप्त मेहनत कर रहे हैं. जेईई मेन 2022 जुलाई सेशन की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए छात्र इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. 

JEE Main 2022 July Session - आखिरी मिनट की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

1. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे जेईई मेन परीक्षा में बार-बार पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान दें.

2. छात्र इस समय किसी भी टॉपिक को रटने के बजाय उसे रिवाइज करने पर ध्यान दें.

3. छात्र इन तीन विषयों (फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स) के सभी महत्वपू्र्ण टॉपिक्स को रिवाइज करें. इसके अलावा वे जिन फॉर्मूले को बार-बार भूल जाते हैं, उन्हें भी परीक्षा के लिए जाने से पहले रिवाइज कर लें.

4. रिवीजन करते समय छात्र अपना ध्यान केंद्रित रखें और उनके लिए सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना भी अनिवार्य है.

5. आंतरिक शांति, संतुलन, आत्मविश्वास और एकाग्रता की शक्ति विकसित करने के लिए ध्यान (Meditation) भी करें.

6. छात्रों को अधिक तनाव लेने की आवश्यकता नहीं है. वे परीक्षा को लेकर ज्यादा चिंता ना करें. छात्र समय-समय पर गहरी सांस लें और कुछ क्षण के लिए आराम भी करें. 

7. छात्र हर एक या दो घंटे तक लगातार पढ़ाई करने के बाद छोटे-छोटे ब्रेक ले सकते हैं.

8. पेपर पैटर्न के बारे में जानने, परीक्षा में प्रश्न पत्रों को हल करने और परीक्षा के लिए रणनीति तैयार करने के लिए छात्र पिछले कुछ सालों के प्रश्न पत्रों को अच्छी तरह से जरूर पढ़ें.

9. छात्र ध्यान दें कि उनका परीक्षा शुरू होने से कम से कम आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है.

10. परीक्षा केंद्र पर दोस्तों के साथ तैयारी या विषयों के बारे में अनावश्यक चर्चा करने से बचें.

Trending news