HPBOSE 10th Result 2022: अब कल जारी होंगे परिणाम, ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट @hpbose.org
Advertisement
trendingNow11236455

HPBOSE 10th Result 2022: अब कल जारी होंगे परिणाम, ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट @hpbose.org

HPBOSE 10th Result 2022: हिमाचल प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं का रिजल्ट अब 29 जून 2022 को जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होते ही छात्र हिमाचल प्रदेश बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे.

HPBOSE 10th Result 2022: अब कल जारी होंगे परिणाम, ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट @hpbose.org

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) की तरफ से कक्षा 10वीं का रिजल्ट अब कल यानी 29 जून 2022 को जारी किया जाएगा. हालांकि, बोर्ड की ओर से परीक्षा के परिणाम आज जारी किए जाने थे, लेकिन किसी कारण से बोर्ड अब परीक्षा के परिणाम कल जारी करेगा. रिजल्ट जारी होते ही छात्र हिमाचल प्रदेश बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी. एडमिट कार्ड में दिए गए एग्जाम रोल नंबर और अन्य जानकारी की मदद से ही वे अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. 

हिमाचल प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 26 मार्च से 13 अप्रैल 2022 तक किया गया था. कक्षा 10वीं की टर्म - 2 की परीक्षा के लिए करीब 1.15 लाख छात्र उपस्थित हुए थे. बता दें टर्म - 1 की परीक्षा के परिणाम फरवरी महीने में जारी किए गए थे. बोर्ड की ओर से कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम पहले ही घोषित किए जा चुके हैं. 

एचपीबीओएसई की कक्षा 10वीं के छात्र ध्यान दें कि इस परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाते है, तो उनके लिए बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) का आयोजन किया जाएगा. हालांकि, जो छात्र दो से अधिक विषयों में फेल होंगे, उन्हें पूरा साल दोहराना होगा.    

ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट
1. छात्र सबसे पहले हिमाचल प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाएं.
2. इसके बाद होम पेज पर लेटेस्ट अनाउंसमेंट सेक्शन पर जाकर "कक्षा 10वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें. 
3. अब आप अपना रोल नंबर और अन्य डिटेल दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
4. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसकी एक कॉपी प्रिंट करके अपने पास जरूर रख लें.

Trending news