Ujjwal Nikam: कसाब को क्या हीरो बनाना चाहते हो... उज्ज्वल निकम के चुनाव लड़ने पर क्यों हंगामा है बरपा?
Advertisement
trendingNow12236081

Ujjwal Nikam: कसाब को क्या हीरो बनाना चाहते हो... उज्ज्वल निकम के चुनाव लड़ने पर क्यों हंगामा है बरपा?

Ujjwal Nikam Controversy: उज्ज्वल निकम देश में एक जाना पहचाना नाम है. वह कई हाई प्रोफाइल केस लड़ चुके हैं. अजमल कसाब के केस में वह सरकार की तरफ से कोर्ट में पैरवी कर रहे थे. बाद में उनके साथ कुछ विवाद भी जुड़े. जैसे- कसाब को बिरयानी खिलाने को लेकर दिया विवादित बयान. अब हेमंत करकरे की मौत पर विवाद शुरू हो गया है. 

Ujjwal Nikam: कसाब को क्या हीरो बनाना चाहते हो... उज्ज्वल निकम के चुनाव लड़ने पर क्यों हंगामा है बरपा?

BJP Mumbai Candidate Ujjwal Nikam: जब से भाजपा ने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल लोकसभा सीट से जानेमाने वकील उज्ज्वल निकम को उतारा है, सियासी जंग छिड़ गई है. अब महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने जवाब दिया है कि निकम को टारगेट कर विपक्ष आतंकियों का सपोर्ट करना चाहता है. उन्होंने कहा, 'विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार के अनुसार, उज्ज्वल निकम ने कसाब का अपमान किया... महायुति (भाजपा का गठबंधन) निकम को सपोर्ट कर रही है लेकिन MVA (कांग्रेस का गठबंधन) कसाब को सपोर्ट कर रहा है.' भाजपा ने पूनम महाजन की जगह निकम को टिकट दिया तो 26/11 के आतंकी अजमल कसाब की चर्चा होने लगी. दरअसल, निकम उस केस में सरकारी वकील थे. 

निकम बोले, कसाब क्या हीरो था?

आरोपों पर उज्ज्वल निकम ने जवाब दिया, 'बेबुनियाद बातें करने से क्या आप पाकिस्तान को फायदा पहुंचा रहे हैं... बहुत शर्मनाक बात है. कांग्रेस के नेता ने गंभीर आरोप लगाया है. आपने कहा कि उज्ज्वल निकम देशद्रोही है. क्यों कहा, क्योंकि हमने कसाब को सजा करवाई. यही तो मकसद था हमारा. आप कहते हैं कि करकरे जी को जिसने मारा, आरएसएस का आदमी था. कहां से शोध किया आपने? मुझे तो हंसी आती है. कसाब ने बयान में खुद कबूल किया था कि कामा हॉस्पिटल से बाहर आने के बाद मैंने और अबू इस्माइल ने पुलिस पर फायरिंग की जिसमें तीन पुलिसकर्मी मारे गए. चश्मदीद ने कोर्ट में बयान दिया. पाकिस्तान ने भी कभी नकारा नहीं है. आपका आरएसएस से झगड़ा हो सकता है लेकिन आप मुझ पर आरोप लगाकर क्या कसाब को हीरो बनाना चाहते हैं.'

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भाजपा ने महिला सांसद की जगह उज्ज्वल निकम जैसे वकील को उम्मीदवार बनाया है, जिनका 26/11 के आतंकवादी अजमल कसाब को जेल में बिरयानी परोसे जाने के बारे में बोला गया झूठ पहले ही उजागर हो चुका है. कांग्रेस ने मुंबई उत्तर मध्य सीट से वर्षा गायकवाड़ को टिकट दिया है. 

बिरयानी वाली क्या बात है?

दरअसल, भाजपा के नेता सियासी हमले करने के लिए आरोप लगाते रहे हैं कि कांग्रेस सरकार आतंकियों को बिरयानी खिलाती थी. उज्ज्वल निकम के बयान पर ऐसा कहा जाता था लेकिन बाद में इस दिग्गज वकील ने साफ कहा था कि कसाब ने कभी बिरयानी की फरमाइश नहीं की और न ही सरकार ने उसे कभी बिरयानी खिलाई थी. वास्तव में उज्ज्वल निकम ने मटन बिरयानी वाली कहानी खुद गढ़ी थी, इसका खुलासा बाद में किया था. 

हेमंत करकरे की मौत कैसे हुई?

महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार ने निकम को कथित तौर पर ‘देश विरोधी’ कहा है. साथ ही उन पर यह जानकारी छिपाने का आरोप लगाया कि 26/11 हमले के दौरान महाराष्ट्र एटीएस के तत्कालीन प्रमुख हेमंत करकरे की मौत कसाब की गोली से नहीं हुई थी बल्कि RSS से जुड़े एक पुलिसकर्मी की गोली से हुई थी. उनके आरोप सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी एसएम मुशरिफ की किताब ‘हू किल्ड करकरे’ पर आधारित हैं. इस बयान पर विवाद हो गया है. 

मुंबई भाजपा अध्यक्ष ने वडेट्टीवार के बयानों को झूठा और तथ्यहीन करार दिया है. उन्होंने दावा किया कि वडेट्टीवार का उद्देश्य उज्ज्वल निकम को बदनाम करना और भावनाएं भड़काना है. उन्होंने कहा, ‘हमने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर वडेट्टीवार के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.’ उधर, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने भी कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार पर निशाना साधा है. 

सितारों की सीट है 'मिनी मुंबई'

जी हां, अगर मुंबई को ‘मिनी इंडिया’ कहा जाता है तो मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट को ‘मिनी मुंबई’ कह सकते हैं. एक तरफ बांद्रा और खार जैसे पॉश इलाकों में फिल्मी सितारे और जानी-मानी हस्तियां रहती हैं तो वहीं कुर्ला की गलियों में प्रवासियों और मजदूरों का बसेरा है. यह निर्वाचन क्षेत्र विले पार्ले, चांदीवली, बांद्रा, कलीना और कुर्ला जैसे इलाकों में फैला है. यहां की 17 लाख से ज्यादा आबादी में दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के प्रमुख उद्धव ठाकरे भी शामिल हैं. 

कौन हैं उज्ज्वल निकम

- 1993 के मुंबई बम धमाकों और 26/11 मुंबई हमले के आतंकी अजमल कसाब के मुकदमे समेत कई चर्चित आतंकी मामलों में वह विशेष लोक अभियोजक रहे हैं. 

- निकम कांग्रेस की मुंबई इकाई की प्रमुख और धारावी से विधायक वर्षा गायकवाड़ के खिलाफ पहला चुनाव लड़ रहे हैं. उनका जन्म जलगांव में हुआ. 26/11 मामले में सरकारी वकील बनने पर उन्हें जेड प्लस सुरक्षा दी गई थी. 

- निकम ने कहा है कि राजनीति में आना उनकी दूसरी पारी की शुरुआत है. उन्होंने कहा, ‘मैं लोगों के बेहतर भविष्य के लिए कानून बनाने पर काम करना चाहता हूं और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्यर्पण कानूनों में बदलाव लाना चाहता हूं कि ज्यादा से ज्यादा अपराधियों को मुकदमे का सामना करने के लिए देश वापस लाया जाए.’ 

मोदी लहर में पूनम महाजन के 2014 में जीत हासिल करने से पहले तक यह क्षेत्र कांग्रेस का गढ़ हुआ करता था. महाजन ने 2019 में भी जीत हासिल की थी. इस लोकसभा क्षेत्र में 6 लाख से ज्यादा मराठी भाषी, उत्तरी राज्यों के करीब 3 लाख लोग, देश के दक्षिणी हिस्से के एक लाख से ज्यादा लोग और मूल रूप से गुजरात-राजस्थान के करीब 1.9 लाख लोगों के साथ ही तीन लाख से ज्यादा मुसलमान रहते हैं.

Trending news