Sadhvi Niranjan Jyoti: कौन हैं साध्वी निरंजन ज्योति, चुनाव के सीजन में सोशल मीडिया स्कोर देखा आपने?
Advertisement
trendingNow12227066

Sadhvi Niranjan Jyoti: कौन हैं साध्वी निरंजन ज्योति, चुनाव के सीजन में सोशल मीडिया स्कोर देखा आपने?

फतेहपुर लोकसभा सीट से साध्वी निरंजन ज्योति सांसद हैं. एक बार फिर वह चुनाव लड़ रही है. सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. ऐसे में आगे जान लीजिए उनका सोशल मीडिया स्कोर कितना है. 

Sadhvi Niranjan Jyoti: कौन हैं साध्वी निरंजन ज्योति, चुनाव के सीजन में सोशल मीडिया स्कोर देखा आपने?

यूपी की फतेहपुर लोकसभा सीट से साध्वी निरंजन ज्योति एक बार फिर भाजपा से चुनाव मैदान में हैं. वह फिलहाल केंद्र में उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री हैं. उनका जन्म 1 मार्च, 1967 को यूपी के एक ग्रामीण श्रमिक परिवार में हुआ. वह बचपन से ही सामाजिक और आध्यात्मिक स्वभाव वाली रही हैं. स्वामी अच्युतानंद जी महाराज के संरक्षण में आकर उन्होंने कम उम्र में ही सन्यास की दीक्षा ली. अध्यात्म की यात्रा के साथ-साथ उन्होंने बारहवीं कक्षा तक पढ़ाई की और सामाजिक जीवन में सक्रिय हो गईं.

-1987 में वह विश्व हिंदू परिषद के संपर्क में आईं और श्री राम जन्मभूमि आंदोलन में सक्रिय रूप से शामिल हो गईं. पूरे देश में घूम-घूम कर उन्होंने जनचेतना जागृत की.

- वनवासियों और जरूरतमंद लोगों के बीच शारीरिक और आध्यात्मिक शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए उन्होंने एकल विद्यालय, श्री हरि सत्संग समिति के संरक्षक के रूप में पूरे भारत की यात्रा की. 

- 1990 में वह भाजपा के अभियान में सक्रिय रूप से शामिल हुईं, 2002 में हमीरपुर (यूपी) विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में पहला चुनाव लड़ा. 2003 में वह भाजपा की उपाध्यक्ष चुनी गईं. 

- 2007 में उन्होंने फिर से भाजपा उम्मीदवार के रूप में हमीरपुर (उत्तर प्रदेश) विधानसभा सीट से दूसरा चुनाव लड़ा.

- 2008 में वह  भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सक्रिय सदस्य बनीं.

- वह 2010 से 2012 तक उत्तर प्रदेश बीजेपी की प्रदेश मंत्री रहीं।

- 2012 में उन्होंने तीसरी बार बीजेपी उम्मीदवार के रूप में हमीरपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और रिकॉर्ड संख्या से चुनाव जीतकर विधायक बनीं.

- 2012 से 2015 तक उत्तर प्रदेश की प्रदेश उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाते हुए भाजपा ने फतेहपुर से लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया. रिकॉर्ड मतों से चुनाव जीते. 

- वह 9 नवंबर 2014 से मई 2019 तक खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री रही हैं.

- वह 30 मई 2019 से ग्रामीण विकास राज्य मंत्री और उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। 7 जुलाई, 2021 से ग्रामीण विकास भी है.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है. 

Sadhvi Niranjan Jyoti

Social Media Score

Scores
Over All Score 45
Digital Listening Score43
Facebook Score53
Instagram Score53
X Score60
YouTube Score0

TAGS

Trending news