Bhupesh Baghel: छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल को कांग्रेस ने राजनांदगांव से मैदान में उतारा, क्या है लोकप्रियता का राज?
Advertisement
trendingNow12246108

Bhupesh Baghel: छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल को कांग्रेस ने राजनांदगांव से मैदान में उतारा, क्या है लोकप्रियता का राज?

Bhupesh Baghel Social Score: देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनांदगांव लोकसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को मैदान में उतारा है. आइए, जानते हैं कि भूपेश बघेल का लीडर सोशल स्कोर क्या है.

 Bhupesh Baghel: छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल को कांग्रेस ने राजनांदगांव से मैदान में उतारा, क्या है लोकप्रियता का राज?

Bhupesh Baghel Rajnandgaon Seat: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव लोकसभा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को चुनाव मैदान में उतारा है. इस बीच 'ज़ी न्यूज़' ने तमाम राजनीतिक दलों के प्रमुख उम्मीदवारों का लीडर सोशल स्कोर (LSS) निर्धारित किया है. इसमें सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म नेताओं के पहुंच और प्रभाव के आधार पर आकलन किया गया है. आइए, इस आर्टिकल में छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव लोकसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल के सोशल स्कोर के बारे में जानते हैं.

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल और पिछड़ा कार्ड

लोकसभा चुनाव 2024 की सरगर्मियों के बीच नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ की संस्कारधानी कही जाने वाली राजनांदगांव लोकसभा सीट पर भी मुकाबला रोचक है. कांग्रेस ने यहां से राज्य के पूर्व सीएम और दिग्गज नेता भूपेश बघेल चुनावी मैदान में उतारा है. उनका मुकाबला राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पृष्ठभूमि से आने वाले भाजपा के मौजूदा सांसद संतोष पांडेय से है. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस के लिए लोकसभा चुनाव 2024 एक बड़ी चुनौती है. राजनांदगांव सीट से भूपेश बघेल को उतारने के पीछे कांग्रेस की पिछड़ा कार्ड खेलने की एक रणनीति है.

लिखी जा चुकी है 'कॉमनमैन भूपेश बघेल' नाम की बॉयोग्राफी 

दुर्ग जिले के मनवा परिवार में 23 अगस्त 1961 को भूपेश बघेल का जन्म  हुआ था. उनके पिता का नाम नंद कुमार बघेल और मां का नाम बिंदेश्वरी बघेल है. भूपेश बघेल की शादी मुक्तेश्वरी बघेल से हुई. बघेल दंपति एक बेटा और तीन बेटियों के माता-पिता हैं. किसान परिवार से होने के कारण भूपेश बघेल को बचपन से ही मेहनत करने और कठोर फैसले लेने का गुण मिला है. 

वर्तमान में भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ मनवा समाज के संरक्षक भी है. दुर्ग के प्रतीक उमरे ने 'कॉमनमैन भूपेश बघेल' नाम की एक ब़ॉयोग्राफी भी लिखी है. 1980 के दशक में राजनीतिक सफर की शुरूआत करने वाले भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के तीसरे सीएम बने. छत्तीसगढ़ की पाटन विधानसभा सीट से वह पांच बार विधायक चुने जा चुके हैं. इसके साथ ही भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष भी रहे हैं.

युवक कांग्रेस से भूपेश बघेल के राजनीतिक जीवन की शुरुआत 

युवक कांग्रेस से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने वाले भूपेश बघेल अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के सदस्य भी बने. इसके साथ ही वह महासचिव और प्रदेश कांग्रेस समिति के कार्यक्रम समन्वयक भी रहे थे. 1990-1994 तक वह दुर्ग (ग्रामीण) से जिला युवा कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी रहे. वहीं 1993-2001 तक मध्य प्रदेश हाउसिंग बोर्ड के निदेशक रहे. वह अविभाजित मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे हैं.

2008 में पाटन विधानसभा और 2009 में रायपुर लोकसभा सीट पर हार

नवंबर, 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के बाद वे राज्य की विधानसभा के सदस्य बनकर कैबिनेट में राजस्व, सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग और राहत कार्य मंत्री बने. पूर्व सीएम भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ शासन के तहत मंत्री, राजस्व पुनर्वास, राहत कार्य, सार्वजनिक स्वास्थ्य यांत्रिकी के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं. भूपेश बघेल  2008 में अपनी परंपरागत पाटन विधानसभा सीट से और लोकसभा चुनाव 2009 में रायपुर संसदीय सीट से चुनाव हार चुके हैं.

डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.

TAGS

Trending news