Lok Sabha Election Phase-3: शाह, चौहान, सिंधिया... आज भाजपा के दिग्गजों की सीट पर वोटिंग, 12 प्वाइंट्स में पूरा अपडेट
Advertisement
trendingNow12237406

Lok Sabha Election Phase-3: शाह, चौहान, सिंधिया... आज भाजपा के दिग्गजों की सीट पर वोटिंग, 12 प्वाइंट्स में पूरा अपडेट

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting: 11 राज्यों की 93 लोकसभा सीटों पर आज वोटिंग का दिन है. अपने चुनाव कार्यक्रमों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद अहमदाबाद में जाकर वोटिंग की. 

Lok Sabha Election Phase-3: शाह, चौहान, सिंधिया... आज भाजपा के दिग्गजों की सीट पर वोटिंग, 12 प्वाइंट्स में पूरा अपडेट

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने सुबह-सुबह अहमदाबाद में मतदान किया. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की गांधीनगर सीट और ज्योतिरादित्य सिंधिया की गुना समेत कुल 93 लोकसभा क्षेत्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया. 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में आज भाजपा का बहुत कुछ दांव पर है. पिछले आम चुनाव में गुजरात, कर्नाटक, बिहार और मध्य प्रदेश की ज्यादातर सीटों पर भगवा दल को जीत मिली थी. 93 सीटों के लिए 1300 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 120 महिलाएं हैं. वोटरों की संख्या 11 करोड़ से ज्यादा है. पीएम मोदी और शाह भी आज वोट डालेंगे. 12 प्वाइंट्स में पूरी बात जानिए.

  1. मनसुख मांडविया (पोरबंदर), पुरुषोत्तम रूपाला (राजकोट), प्रह्लाद जोशी (धारवाड़) और एसपी सिंह बघेल (आगरा) की लोकसभा सीटों पर भी आज मतदान हो रहा है.
  2. मोदी ने किया वोट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद शहर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. वह देर रात अहमदाबाद पहुंच गए थे. गृह मंत्री अमित शाह भी इस दौरान मौजूद थे.  
  3. इस चरण में जिन सीटों पर चुनाव है उनमें गुजरात की 25, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10, मध्य प्रदेश की 9, छत्तीसगढ़ की सात, बिहार की पांच, पश्चिम बंगाल और असम की चार-चार और गोवा की दो सीटें शामिल हैं. 
  4. 8.39 करोड़ महिलाओं सहित कम से कम 17.24 करोड़ लोग मतदान करने के लिए पात्र हैं. पूरे 1.85 लाख मतदान केंद्रों पर 18.5 लाख कर्मी तैनात किए गए हैं. केंद्रशासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव (2 सीट) और मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर आज वोटिंग चल रही है. इसमें एमपी की बैतूल लोकसभा सीट भी शामिल है, जहां चुनाव टाल दिया गया था. 
  5. यूपी चुनाव: उत्तर प्रदेश की संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली संसदीय सीट पर मतदान हो रहा है. यूपी में इस चरण में 100 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 1.88 करोड़ मतदाता मतदान कर सकेंगे. 
  6. सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी लोकसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखने के लिए प्रयास कर रही हैं. सपा के वरिष्ठ नेता राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव फिरोजाबाद सीट से फिर से मैदान में हैं. सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव बदायूं लोकसभा सीट से चुनावी राजनीति की शुरुआत कर रहे हैं, जिसका प्रतिनिधित्व 2014 में उनके चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव ने किया था. तीसरे चरण के चुनाव में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता रहे कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह एटा से ‘हैट्रिक’ बनाने की उम्मीद कर रहे हैं. 
  7. मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव: आज मध्यप्रदेश के तीन बड़े दिग्गजों शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह का राजनीतिक भविष्य तय होगा. मध्य प्रदेश की 9 सीटों में मुरैना, भिंड (एससी), ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं. भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगभग 17 वर्षों के बाद विदिशा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जिसका वह पूर्व में कई बार लोकसभा में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. शिवराज का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार प्रताप भानु शर्मा से है. 
  8. राजगढ़ सीट पर कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (77) का मुकाबला दो बार के भाजपा सांसद रोडमल नागर से है. गुना सीट पर यादव समुदाय के वोट चुनावी पलड़ा झुका सकते हैं और यहां सिंधिया का मुकाबला कांग्रेस के यादवेंद्र सिंह यादव से है. 
  9. गुजरात में कांग्रेस ने चार मौजूदा और आठ पूर्व विधायकों को मैदान में उतारा है और वह आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. समझौते के तहत कांग्रेस को 24 सीट (सूरत सहित) मिलीं, जबकि आप को भावनगर और भरूच दी गई हैं. आप ने मौजूदा विधायक चैतर वसावा को भरूच सीट से और उमेश मकवाना को भावनगर सीट से मैदान में उतारा है. 
  10. महाराष्ट्र की 48 में से जिन 11 सीटों पर चुनाव है, उनमें बारामती सीट भी शामिल है, जहां शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले का मुकाबला सुनेत्रा पवार (महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार की पत्नी) से है. 
  11. बिहार लोकसभा चुनाव: यहां पांच लोकसभा सीटों के लिए कुल 54 उम्मीदवार मैदान में हैं. बिहार की अररिया, सुपौल, झंझारपुर, मधेपुरा और खगड़िया सीट पर मतदान हो रहा है. 
  12. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस से यह लिखित में देने के लिए कहा है कि वह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग का कोटा मुसलमानों को नहीं सौंपेगी. वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों ने भाजपा पर संविधान से छेड़छाड़ करने और आरक्षण खत्म करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है. प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटाने का वादा किया है और भाजपा से इस मुद्दे पर रुख स्पष्ट करने के लिए कहा है. 

Trending news