Live: चुनाव के बीच हरियाणा की बीजेपी सरकार पर संकट! तीन निर्दलीय विधायकों ने समर्थन वापस लिया
Advertisement
trendingNow12237425

Live: चुनाव के बीच हरियाणा की बीजेपी सरकार पर संकट! तीन निर्दलीय विधायकों ने समर्थन वापस लिया

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live: लोकसभा चुनावों के तीसरे चरण के लिए वोटिंग जारी है. 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 93 सीटों पर मतदान हो रहा है. लोकसभा चुनाव की तमाम खबरों के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Live: चुनाव के बीच हरियाणा की बीजेपी सरकार पर संकट! तीन निर्दलीय विधायकों ने समर्थन वापस लिया
LIVE Blog

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live Updates: लोकसभा चुनाव अपने तीसरे चरण में पहुंच गया है. 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 93 सीटों पर मतदान हो रहा है. इसमें गुजरात की सभी 26 में से 25, महाराष्ट्र में 11, उत्तर प्रदेश में 10, कर्नाटक की 28 में से 14, मध्यप्रदेश की 9, छत्तीसगढ़ में 7, असम और बंगाल की 4-4, गोवा की 2 सीट, तो वहीं, केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव की 1-1 सीट पर वोटिंग हो रही है. सूरत में निर्विरोध जीत के बाद एक सीट पर वोटिंग नहीं हो रही है, जबकि जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर मतदान टल गया है और छठे चरण में वोटिंग होगी. मध्यप्रदेश के बैतूल में 26 अप्रैल को वोट नहीं डाले गए थे, जहां आज मतदान हो रहा है.

धुआंधार रैलियों के बाद अब आज फैसला जनता के हाथ में है और लगभग 120 महिलाओं सहित 1300 से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. तीसरे चरण के लिए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं. यूपी में वोटिंग को देखते हुए भारत नेपाल बॉर्डर को 72 घंटे के लिए सील किया गया है.

तीसरे चरण के लिए पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्गज नेता अपने अपने गृह जिले से मतदान करेंगे. पीएम मोदी रानीप के निशान स्कूल में मतदान करेंगे और फिर चुनाव प्रचार के लिए रवाना हो जाएंगे. भीषण गर्मी के बीच एक बार फिर मतदान प्रतिशत पर सब की निगाहें होंगी, जो बीते दो चरणों में कम रहा है. हालांकि, चुनाव आयोग ने जो आंकड़े बाद में जारी किए थे, उनमें आंकड़े बढ़े हुए आए थे.

Lok Sabha Election Latest Update: लोकसभा चुनाव 2024 की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

07 May 2024
18:40 PM

हरियाणा की बीजेपी सरकार पर संकट! तीन निर्दलीय विधायकों ने समर्थन वापस लिया

- लोकसभा चुनाव के बीच हरियाणा में बीजेपी सरकार को झटका देते हुए तीन निर्दलीय विधायकों ने मंगलवार को घोषणा की कि उन्होंने राज्य में नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है. तीन विधायकों-सोमबीर सांगवान, रणधीर गोलन और धर्मपाल गोंदर ने यह भी कहा कि उन्होंने चुनाव के दौरान कांग्रेस को समर्थन देने का फैसला किया है.

- तीनों विधायकों ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख उदय भान की मौजूदगी में रोहतक में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की. गोंदर ने कहा कि हम सरकार से समर्थन वापस ले रहे हैं. हम अब कांग्रेस के साथ हैं. उन्होंने कहा कि हमने किसानों से जुड़े मुद्दों सहित विभिन्न मुद्दों पर यह निर्णय लिया है.’’ उदय भान ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘तीन निर्दलीय विधायकों -सोमबीर सांगवान, रणधीर गोलन और धर्मपाल गोंदर ने बीजेपी नीत सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है और कांग्रेस को अपना समर्थन देने का फैसला किया है. उदय भान ने कहा कि यह भी कहना चाहता हूं कि (90 सदस्यीय) हरियाणा विधानसभा की मौजूदा क्षमता 88 की है, जिसमें से बीजेपी के 40 सदस्य हैं. 

बीजेपी सरकार को पहले जननायक जनता पार्टी (जजपा) के विधायकों और निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त था, लेकिन जजपा ने भी समर्थन वापस ले लिया था और अब निर्दलीय भी साथ छोड़ रहे हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली सरकार अब अल्पमत में है. मुख्यमंत्री सैनी को अपना इस्तीफा दे देना चाहिए, क्योंकि उन्हें एक मिनट भी पद पर रहने का अधिकार नहीं है.’’ उन्होंने कहा कि राज्य में जल्द से जल्द विधानसभा चुनाव होने चाहिए. Agency Input

18:02 PM

चुनाव के बीच सोनिया गांधी का वीडियो संदेश, कहा- भेदभाव झेल रहा है देश

- कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने चुनाव के बीच दिए अपने एक वीडियो संदेश में कहा है कि कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के घटक दल संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. हमारे संविधान और लोकतंत्र के खतरे में होने, गरीबों को पीछे छोड़ दिए जाने और हमारे समाज के ताने-बाने को कमजोर किए जाने का दृश्य मुझे पीड़ा से भर देता है.

- उन्होंने वीडियो संदेश में कहा, ‘‘झूठ और नफरत फैलाने वालों को खारिज करें और सभी के उज्ज्वल व समान भविष्य के लिए कांग्रेस को वोट दें. ‘हाथ’ (कांग्रेस का चुनाव चिह्न) का बटन दबाएं. आइए मिलकर शांति और सद्भाव के साथ सभी के लिए एक मजबूत व अधिक एकजुट भारत का निर्माण करें.’’ वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि युवा बेरोजगारी की दर, महिलाओं के खिलाफ अपराध और दलितों, आदिवासियों व अल्पसंख्यकों के खिलाफ भेदभाव अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गया है.

14:35 PM

Lok Sabha Chunv 3rd Phase Voting Live: मालदा में महिलाओं ने किया मतदान का बहिष्कार

लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण की वोटिंग जारी है. इस बीच पश्चिम बंगाल के मालदा में महिलाओं ने अपने क्षेत्र में विकास के मुद्दों को लेकर विरोध जताते हुए मतदान का बहिष्कार किया है.

14:13 PM

Lok Sabha Chunav Live: महाराष्ट्र में 1 बजे तक 31.55 फीसदी मतदान

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में महाराष्ट्र की 11 सीटों पर दोपहर एक बजे तक औसतन 31.55 प्रतिशत मतदान हुआ है. सभी सीटों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ था. 11 लोकसभा क्षेत्रों का प्रतिशत इस प्रकार है. लातूर - 32.71 प्रतिशत, सांगली - 29.65 प्रतिशत, बारामती - 27.55 प्रतिशत, हाथकनंगले - 36.17 प्रतिशत, कोल्हापुर - 38.42 प्रतिशत, माढा - 26.61 प्रतिशत, उस्मानाबाद - 30.54 प्रतिशत, रायगढ़ - 31.34 प्रतिशत, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग- 33.91 प्रतिशत, सतारा - 32.78 प्रतिशत, सोलापुर - 29.32 प्रतिशत

13:51 PM

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live: राजगढ़ में दोपहर 1 बजे तक 52 प्रतिशत मतदान

मध्य प्रदेश की राजगढ़ लोकसभा सीट पर बंपर वोटिंग हो रही है और दोपहर 1 बजे तक 52 प्रतिशत मतदान हुआ है. इसके बाद शाम तक रिकॉर्ड तोड़ वोटिंग की उम्मीद है. मध्य प्रदेश में आज तीसरे चरण में 9 सीटों पर मतदान चल रहा है, जिसमें सबसे अधिक वोटिंग राजगढ़ में देखी जा रही है. बताते चलें कि इस बार के लोकसभा चुनाव में राजगढ़ हॉट सीट बनी हुई है. कांग्रेस ने इस बार पूर्व मुख्यमंत्री और मध्य प्रदेश के अपने सबसे कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है, जिनका मुकाबला बीजेपी के रोडमल नागर से है, जिन्होने पिछले 2 चुनावों में आसान जीत दर्ज की थी.

13:36 PM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: आगरा में 116 नंबर बूथ पर EVM खराब, 1 घंटे से रुका मतदान

आगरा में बूथ संख्या 116 ईवीएम मशीन में आई खराबी के बाद 1 घंटे से मतदान रुका हुआ है. मशीन खराब होने की वजह से कई मतदाता बिना वोट डाले वापस लौट गए हैं. सूचना मिलने के बाद मजिस्ट्रेट इंजीनियर को लेकर पहुंचे हैं. ठीक करने का काम शुरू हो गया है. विधानसभा बाह क्षेत्र के पिनाहट ब्लॉक क्षेत्र के गांव उदयपुरा खालसा का मामला है.

13:12 PM

Lok Sabha Chunav Live: लालू यादव पर बीजेपी का पलटवार

लालू यादव के मुस्लिम आरक्षण पर बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी ने पलटवार किया है. उन्होंने कहा, 'लालू यादव ने जो बयान दिया है, मुस्लिम आरक्षण मिलना चाहिए, पूरा का पूरा साफ हो गया है कि SC-ST-OBC के आरक्षण को मार कर देने का आशंका है. इसको समझने के लिए कोई रॉकेट साइंस की जरूरत नहीं है. कर्नाटक से लेकर लालू तक ये संविधान के मूल ढांचे को बदलना चाहते हैं.'

12:58 PM

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live: हम सब संविधान की रक्षा कर रहे: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा, 'हम सब मिलकर संविधान की रक्षा कर रहे है. ये कोई मामूली किताब नहीं है. इसे संविधान कहते हैं. दलितों, ओबीसी, आदिवासियों की आवाज है. बीजेपी इस आवाज को बंद करना चाहती है. बडे़ नेताओं ने इस किताब के लिए अपनी जान दी थी. इस संविधान को बीजेपी खत्म करना चाहती है. अगर ये खत्म हो गया तो आदिवासी और दलितों के पास कुछ भी नहीं रहेगा और पूरा देश कुछ चंद अमीर लोगों के हाथ में चला जाएगा. आदिवासी शब्द का अर्थ जो लोग इस जमीन के पहले मालिक है. जल जमीन और जंगल ये सबसे पहले आपका था, इसलिए आपको इस जल जमीन और जंगल पर अधिकार मिलने चाहिए. बीजेपी कार्यकर्ता ने आदिवासी के साथ अत्याचार किया.'

12:41 PM

Lok Sabha Chunav Live:9 मई को नामांकन दाखिल करेंगे स्वामी प्रसाद मौर्य

स्वामी प्रसाद मौर्य ने उत्तर प्रदेश की कुशीनगर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. स्वामी प्रसाद मौर्य राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के टिकट पर कुशीनगर सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे. इसके साथ ही उन्होंने बताया है कि वो 9 मई नामांकन दाखिल करेंगे. 

12:28 PM

UP lok sabha seat voting 2024 updates: 6 लोगों को पुलिस ने लिया हिरासत में
कासगंज से बड़ी खबर फर्जी वोटिंग करने वाले 6 लोगों को पुलिस ने लिया हिरासत में पुलिस ने 4 पुरुष 2 महिलाओ को पुलिस ने लिया हिरासत में फर्जी आधार कार्ड को लेकर लिया हिरासत में सहावर के एम ए इस्लामिया इंटर कालेज से लिया हिरासत में कासगंज के थाना सहावर क्षेत्र का मामला.

12:23 PM

UP lok sabha seat voting 2024 updates:सीएम योगी आदित्यनाथ मिश्रिख के मेला मैदान पर पहुंचे
सीतापुर: सीएम योगी आदित्यनाथ मिश्रिख के मेला मैदान पर पहुंचे विधायकों ने किया स्वागत। मिश्रिख लोकसभा प्रत्याशी सांसद अशोक रावत ने भी किया स्वागत.

12:15 PM

UP lok sabha seat voting 2024 updates: किशनी विधानसभा में भाजपाईयों पर हमला
मैनपुरी: किशनी विधानसभा में भाजपाईयों पर हमला पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा प्रदीप चौहान,पूर्व सांसद रघुराज सिंह शाक्य और पैक्सपेड चैयरमैन प्रेम सिंह शाक्य पर हमला भाजपा का आरोप समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने किया हमला.

11:54 AM

UP lok sabha seat voting 2024 updates: अखिलेश यादव का बयान
अखिलेश यादव ने कन्नौज में मंदिर की सफ़ाई के मुद्दे पर कहा कि बीजेपी के लोग फ्रस्ट्रेट हो चुके हैं.. पुलिस प्रशासन मैनपुरी, संभल में दबाव बना रही है.. मतदाताओं को रोका जा रहा है और परेशान किया जा रहा है.. मैनपुरी में बीजेपी बूथ कैप्चर की तैयारी में है.. सपा सबसे ज़्यादा सीटें जीतेगी.. बीजेपी आरक्षण और संविधान ख़त्म कर रही है.

11:53 AM

UP lok sabha seat voting 2024 updates: 11 बजे तक 26.02 प्रतिशत डाले गए वोट
बदायूं में लोकसभा के लिए हो रहा मतदान, 11 बजे तक 26.02 प्रतिशत डाले गए वोट.

11:51 AM

UP lok sabha seat voting 2024 updates: 11 बजे तक 25.98 प्रतिशत डाले गए वोट
आंवला में लोकसभा के लिए हो रहा मतदान, 11 बजे तक 25.98 प्रतिशत डाले गए वोट.

11:45 AM

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live Updates: 11 बजे तक 25.14 प्रतिशत मतदान

लोकसभा की 93 सीटो पर वोटिंग जारी है और सुबह 11 बजे तक 25.14 प्रतिशत मतदान हुआ है. सभी सीटों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ था. अब तक कर्नाटक में 24.48, मध्य प्रदेश में 30.21, महाराष्ट्र में 18.8, उत्तर प्रदेश में 26.12, पश्चिम बंगाल में 32.82, असम में 27.34, बिहार में 24.41, छत्तीसगढ़ में 29.9, दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव में 24.69, गोवा में 30.94 और गुजरात में 24.35 प्रतिशत मतदान हुआ है.

11:39 AM

UP lok sabha seat voting 2024 updates: ईवीएम खराब
बदायूं बूथ संख्या 240 इस्माइलपुर में ईवीएम खराब, मतदान बाधित.

11:35 AM

UP lok sabha seat voting 2024 updates: 11 बजे तक 27.09 प्रतिशत डाले गए वोट
एटा में लोकसभा के लिए हो रहा मतदान, 11 बजे तक 27.09 प्रतिशत डाले गए वोट.

11:34 AM

UP lok sabha seat voting 2024 updates: 11 बजे तक 25 प्रतिशत डाले गए वोट
मैनपुरी में लोक सभा के लिए हो रहा मतदान, 11 बजे तक 25 प्रतिशत डाले गए वोट

11:15 AM
Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live: फर्जी वोटिंग को लेकर हिरासत में लिए गे 42 लोग
 
फिरोजाबाद लोकसभा सीट से अब तक वोटिंग के दौरान पुलिस ने 42 लोगों को हिरासत में लिया है. सभी पर फर्जी वोटिंग का आरोप है. सीओ सिटी ने फोन पर इस खबर की पुष्टि की है. फिरोजाबाद में सपा के पक्ष लेने के आरोप में बीएलओ को भी गिरफ्तार किया गया है. बताते चलें कि फिरोजाबाद लोक सभा सीट पर सुबह 9 बजे तक 13 प्रतिशत मतदान हुआ था.
10:55 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: भाजपा में नीति और नीयत की खोंट- डिंपल यादव

मैनपुरी से मौजूदा सांसद और सपा उम्मीदवार डिंपल यादव ने कहा, 'बेरोजगारी, महंगाई बढ़ रही है. भाजपा में नीति और नीयत की खोंट है. आज देश का लोकतंत्र और संविधान बचाने का चुनाव है. ये लड़ाई राजनीतिक विचारधारा की है.'

10:26 AM

Lok Sabha Chunav Live: अमित शाह के बयान पर लालू यादव का पलटवार

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के 'अगर INDIA गठबंधन सत्ता में आई तो देश में जंगलराज हो जाएगा' वाले बयान पर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा, 'वह इतना डर गए हैं कि वह सभी को भड़का रहे हैं.' पीएम नरेंद्र मोदी के बयान पर राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा, 'वह संविधान और लोकतंत्र को खत्म करना चाहते हैं ये बात जनता समझ गई है.'

09:59 AM

Lok Sabha Chunav Live: पिछली बार की गलती सुधारेंगे लोग- खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, 'इस बार हर वर्ग के लोग मिलकर कांग्रेस को जीताएंगे. लोगों ने यह भी कहा है कि पिछली बार उनसे ग़लती हुई, जिसका वे पश्चाताप कर रहे हैं. पश्चाताप करके उन्होंने यह भी आश्वासन दिया है वे कांग्रेस पार्टी को चुनकर लाएंगे.'

09:38 AM

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live: शुरुआती 2 घंटे में 10.5 फीसदी हुआ मतदान

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में भी वोटिंग धीमी रफ्तार से चल रही है और 93 सीटों पर शुरुआती 2 घंटे में 10.5 फीसदी मतदान हुआ है. सभी सीटों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ था. अब तक असम में 10.12, बिहार में 10.03, छत्तीसगढ़ में 13.24, दारा और नगर हवेली और दमन और दीव में 10.13, गोवा में 11.83, गुजरात में 9.83, कर्नाटक में 9.45, मध्य प्रदेश में 14.22, महाराष्ट्र में 6.64, उत्तर प्रदेश में 11.13, पश्चिम बंगाल में 14.6 प्रतिशत मतदान हुआ है.

09:19 AM

Lok Sabha Chunav Live: ऐसी सरकार चुनिए जो भ्रष्टाचार के खिलाफ हो- अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री और गांधीनगर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अमित शाह ने कहा, 'मैं देश और गुजरात के सभी मतदाताओं से अनुरोध करना चाहता हूं कि आप बढ़चढ़कर लोकतंत्र के इस महोत्सव में हिस्सा लें. आप ऐसी सरकार चुनिए जो भ्रष्टाचार के खिलाफ हो, आत्मनिर्भर भारत बनाना चाहती हो, विकसित भारत बनाना चाहती हो, विश्व में और हर क्षेत्र में भारत को नंबर 1 बनाना चाहती हो. गुजरात में ढाई घंटे में ही करीब 20% वोट डाल गए हैं. मुझे पूरा विश्वास है कि आप लोग एक ऐसी सरकार चुनेंगे, जो सुरक्षा और समृद्ध भी देगी एवं गरीबी से मुक्त भारत बनाएगी.'

09:10 AM

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live Updates: बीजेपी उम्मीदवार की TMC के बूथ प्रेसीडेंट से झड़प

लोकसभा चुनाव 2024 तीसरे चरण के मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में जंगीपुर में एक मतदान केंद्र पर भाजपा उम्मीदवार धनंजय घोष के साथ तृणमूल कांग्रेस के बूथ प्रेसीडेंट की झड़प हुई है. भाजपा उम्मीदवार धनंजय घोष ने कहा, 'मैं भाजपा उम्मीदवार हूं और मुझे तृणमूल के बूथ एजेंट द्वारा धमकाया गया है. एक उम्मीदवार के साथ अगर ऐसा व्यवहार हो सकता है तो आम लोगों के साथ क्या-क्या हो सकता है. हम चुनाव आयोग से इस बारे में शिकायत करेंगे.'

08:55 AM

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live: निकलें और वोट करें- राहुल गांधी

तीसरे चरण के लिए 93 सीटों पर जारी वोटिंग के बीच राहुल गांधी ने लोगों से जमकर वोटिंग करने की अपील की है. उन्होंने एक्स (ट्विटर) पर लिखा, 'आज तीसरे चरण का मतदान है! आप सभी से मेरा अनुरोध है कि अपने अधिकारों की रक्षा के लिए बड़ी संख्या में निकलें और वोट करें. याद रहे, यह कोई सामान्य चुनाव नहीं, देश के लोकतंत्र और संविधान की रक्षा का चुनाव है.'

08:43 AM

Lok Sabha Chunav Live: मनसुख मंडाविया ने पोरबंदर में डाला वोट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और पोरबंदर से भाजपा उम्मीदवार मनसुख मंडाविया ने पोरबंदर के हनोल प्राइमरी स्कूल में बूथ नंबर 12 पर अपना वोट डाला. कांग्रेस ने इस सीट से ललित वसोया को मैदान में उतारा है. मतदान के बाद उन्होंने कहा, 'जब मैं अपना वोट डाल रहा था, तो मैं केवल देश के लोगों के कल्याण और नेतृत्व में 'विकसित भारत' के बारे में सोच रहा था. मुझे उम्मीद है कि भाजपा 400 से अधिक सीटों के साथ सत्ता में आएगी. मैं गुजरात के लोगों से अपील करना चाहता हूं कि वे बाहर आएं और अपना वोट डालें.'

08:41 AM

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live: शिवराज सिंह चौहान ने परिवार के साथ डाला वोट

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और विदिशा से भाजपा उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान ने परिवार के साथ सीहोर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

08:36 AM

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live Updates: सुपौल में चुनाव अधिकारी की मौत

बिहार के सुपौल में सरायगढ़ में चुनाव कार्य में लगे एक प्रजाइडिंग ऑफिसर की हार्ट अटैक से मौत हो गई है. शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया गया है. मृतक की पहचान शैलेंद्र कुमार के रूप में हुई है. मृतक पिपरा थाना क्षेत्र के महेशपुर का रहने वाले थे. शैलेंद्र कुमार की ड्यूटी सरायगढ़ मतदान केंद्र संख्या 157 पर थी. सुबह तबीयत खराब होने के बाद सरायगढ़ सीएचसी में भर्ती किया गया था, जहां शैलेंद्र कुमार की मौत हो गई.

08:25 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: दांव पर अमित शाह समेत कई दिग्गजों की किस्मत

लोकसभा चुनावों के तीसरे चरण में भी कई दिग्गजों की किस्मत भी दांव पर है. एमपी, यूपी समेत कर्नाटक तक कई बड़े नेता.इस बार चुनावी मैदान में हैं. लोकसभा चुनावों की सियासी पारा पूरे देश में हाई है और ये पारा और बढ़ जाता है, जब सियासी दिग्गजों की किस्मत का फैसला जनता के हाथ में होता है. चुनाव के इस तीसरे चरण में भी कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला आज जनता करने वाली है.

तीसरे फेज में सात केंद्रीय मंत्री और चार पूर्व सीएम की साख भी दांव पर लगी है. इनमें गांधीनगर से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पोरबंदर से डॉ. मनसुख मांडविया, राजकोट से पुरषोत्तम रूपाला, मध्य प्रदेश की गुना ज्योतिरादित्य सिंधिया, राजगढ़ से दिग्विजय सिंह, मध्य प्रदेश के भोपाल से आलोक शर्मा, महाराष्ट्र की रत्नागिरी सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, बारामती में शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले और अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई हावेरी सीट से, AIUDF के बदरुद्दीन अजमल असम की धुबरी और पश्चिम बंगाल के बेरहामपुर से कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी चुनाव लड़ रहे हैं.

08:18 AM

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live Updates: आनंदीबेन पटेल ने डाला वोट

गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अहमदाबाद के शिलाज प्राइमरी स्कूल में अपना वोट डाला. मतदान के बाद उन्होंने कहा, 'वोट डालना हर किसी की जिम्मेदारी है. मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए और भारत को 'विश्वगुरु' बनाने में अपना योगदान देना चाहिए.'

08:02 AM

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live: वोट डालने के बाद पीएम मोदी का बयान

वोट डालने के बाद पीएम मोदी ने कहा, 'आज लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण का मतदान है। मैं देशवासियों से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में मतदान करें. हमारे देश में 'दान' का बहुत महत्व है और उसी भावना से देशवासियों को ज्यादा से ज्यादा वोट करना चाहिए. 4 दौर की वोटिंग आगे अभी बाकी है. गुजरात में एक मतदाता के रूप में, यह एकमात्र स्थान है जहां मैं नियमित रूप से मतदान करता हूं और अमित भाई यहां से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं.'

08:01 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: सोलापुर में प्रणीति शिंदे ने डाला वोट

सोलापुर लोकसभा सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार प्रणीति शिंदे और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम सुशील कुमार शिंदे ने सोलापुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. बीजेपी ने सोलापुर से राम विट्ठल सातपुते को मैदान में उतारा है. यहां से बीजेपी के डॉ. जयसिद्धेश्वर शिवाचार्य महास्वामीजी मौजूदा सांसद हैं.

07:49 AM

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live Updates: तीसरा चरण क्यों अहम

1. आज की वोटिंग के बाद 260 सीटें बचेंगी.
2. दो चरणों में वोटिंग 2019 के मुकाबले कम हुई.
3. कर्नाटक सेक्स स्कैंडल के बाद पहला मतदान.
4. बंगाल गवर्नर पर आरोप के बाद पहली वोटिंग.
5. अमेठी-रायबरेली सस्पेंस खत्म होने के बाद पहली वोटिंग.
6. गुजरात क्षत्रिय आंदोलन के बाद पहला मतदान.

07:43 AM

PM Modi Voting Live: पीएम मोदी ने अहमदाबाद के रानीप में डाला वोट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के रानीप के निशान स्कूल में बने मतदान केंद्र पर वोट डाल दिया है. मतदान केंद्र से बाहर निकलने के बाद पीएम मोदी ने वोटिंग के बाद ऊंगली में लगी स्याही दिखाई और लोगों का अभिवादन किया.

07:39 AM

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live: मतदान करने पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वोट देने के लिए अहमदाबाद रानीप के निशान स्कूल पहुंच गए है. वोट देने के बाद चुनाव प्रचार के लिए रवाना हो जाएंगे.

07:25 AM

Lok Sabha Chunav Live: बिहार के झंझारपुर और छत्तीसगढ़ के भिलाई में EVM खराब

बिहार के मधुबनी के झंझारपुर के बूथ संख्या 274 पर EVM खराब होने की वजह से करीब 20 मिनट विलंब से मतदान शुरू हुआ. वहीं, छत्तीसगढ़ के भिलाई सेक्टर- 5 बीएसपी स्कूल मतदान केंद्र में बूथ नंबर 53, 58 में EVM में खराबी आई है, जिस वजह से वोटिंग शुरू नहीं हुई है. मतदाता इंतजार कर रहे हैं.

07:13 AM

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live Updates: बीजेपी उम्मीदवार ने किया मतदान

कर्नाटक में भाजपा उम्मीदवार डॉ. उमेश जाधव ने कलबुर्गी में एक मतदान केंद्र पर वोट डाल दिया है. वोटिंग के बाद उन्होंने अपनी उंगली पर स्याही का निशान दिखाया. कांग्रेस ने यहां से पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के दामाद राधाकृष्ण डोड्डामणि को उनके खिलाफ मैदान में उतारा है.

07:11 AM

Lok Sabha Chunav Live: पीएम मोदी समेत कई दिग्गज डालेंगे वोट

तीसरे चरण के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई दिग्गज नेता अपने अपने गृह जिले से मतदान करेंगे. पीएम मोदी रानीप के निशान स्कूल में मतदान करेंगे और फिर चुनाव प्रचार के लिए रवाना हो जाएंगे. 

07:10 AM

Lok Sabha Chunav Phase 3 Voting Live: किस राज्य में कितनी सीटों पर मतदान

गुजरात की सभी 26 में से 25, महाराष्ट्र में 11, उत्तर प्रदेश में 10, कर्नाटक की 28 में से 14, मध्यप्रदेश की 9, छत्तीसगढ़ में 7, असम और बंगाल की 4-4, गोवा की 2 सीट, तो वहीं, केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव की 1-1 सीट पर वोटिंग हो रही है. सूरत में निर्विरोध जीत के बाद एक सीट पर वोटिंग नहीं हो रही है, जबकि जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर मतदान टल गया है और छठे चरण में वोटिंग होगी. मध्यप्रदेश के बैतूल में 26 अप्रैल को वोट नहीं डाले गए थे, जहां आज मतदान हो रहा है.

07:06 AM

Lok Sabha Chunav Live: मतदान से पहले पीएम मोदी का ट्वीट

मतदान से पहले पीएम मोदी ने लोगों से जमकर मतदान करने की अपील की है. उन्होंने एक्स (ट्विटर) पर लिखा, 'तीसरे चरण के सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें और वोटिंग का एक नया रिकॉर्ड बनाएं. आप सभी की सक्रिय भागीदारी लोकतंत्र के इस महोत्सव की रौनक को और बढ़ाएगी.'

07:06 AM

Lok Sabha Chunav 2024 Live: तीसरे चरण में 93 सीटों पर वोटिंग शुरू

लोकसभा चुनाव अपने तीसरे चरण में पहुंच गया है. 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 93 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. धुआंधार रैलियों के बाद अब आज फैसला जनता के हाथ में है और लगभग 120 महिलाओं सहित 1300 से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा.

Trending news