मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए... Lalu Prasad Yadav ने खुलेआम कह दिया, कांग्रेस पर हमलावर थे मोदी
Advertisement
trendingNow12238197

मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए... Lalu Prasad Yadav ने खुलेआम कह दिया, कांग्रेस पर हमलावर थे मोदी

Muslim Reservation: मुस्लिम आरक्षण पर भाजपा और कांग्रेस के बीच जुबानी जंग छिड़ चुकी है. भाजपा आरोप लगा रही है और कांग्रेस सफाई दे रही है. इस बीच लालू प्रसाद यादव ने ऐसा कुछ कहा है जो भाजपा के लिए बड़ा मुद्दा बन चुका है. 

मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए... Lalu Prasad Yadav ने खुलेआम कह दिया, कांग्रेस पर हमलावर थे मोदी

Lalu Prasad Yadav Muslim Reservation: लोकसभा चुनाव में पिछले कुछ दिनों से मुस्लिम आरक्षण का मुद्दा गूंज रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी हर रैली में कांग्रेस को सुना रहे हैं. उनका आरोप है कि कांग्रेस धर्म के आधार पर मुस्लिम आरक्षण देना चाहती है. इस पर बहस चल ही रही थी कि आज INDIA गठबंधन में शामिल आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने बड़ी बात कह दी. लालू ने खुलेआम कह दिया कि मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए. लालू के इस बयान पर अब पीएम मोदी के हमले तेज हो सकते हैं. भाजपा ने कहा है कि हमारी आशंका सच निकली. आज तीसरे चरण के लिए वोटिंग हो रही है. अभी चार चरण के चुनाव बाकी हैं. 

पटना में पत्रकारों ने जब भाजपा नेताओं के कर्नाटक में मुसलमानों को आरक्षण दिए जाने के मामले पर लालू यादव से सवाल किया तो उन्होंने कहा कि जनता समझ गई है भाजपा को, आरक्षण तो मिलना चाहिए मुसलमानों को पूरा. उधर, आज ही पीएम ने चुनावी रैली में कहा कि मोदी 400 सीटें इसलिए मांग रहा है जिससे एससी/एसटी और ओबीसी को मिले ​आरक्षण पर कांग्रेस अपने वोट बैंक के लिए डाका न डाल सके. 

कर्नाटक में आरक्षण पर कांग्रेस का तर्क

उधर, कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि पीएम झूठ बोल रहे हैं. वह यह भी कह रहे हैं कि वह सामाजिक और आर्थिक आधार पर आरक्षण के पक्ष में हैं, जिसमें मुसलमान भी शामिल हैं. जयराम रमेश ने कहा कि कर्नाटक में भी 1994 में यही किया गया था. केवल मुस्लिम को नहीं दिया गया आरक्षण, बौद्ध, जैन और ईसाई को भी मिला थी. उस समय वीरप्पा मोइली की सरकार वहां थी. 

योगी बोले, ये सपा और RJD वाले...

लालू के बयान पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यही तो प्रधानमंत्री जी कह रहे हैं. कांग्रेस की यूपीए सरकार जब सत्ता में थी, आरजेडी और सपा उसके घटक थे. उस समय इन लोगों ने रंगनाथ मिश्रा कमेटी और सच्चर कमेटी गठित की थी. मिश्रा कमेटी ने कहा था कि 27 में से 6 फीसदी आरक्षण मुसलमानों को देना चाहिए, जिसका भाजपा ने विरोध किया था. हमने कहा था कि धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं हो सकता. 

पढ़े: एक बच्ची ने पकड़े थे हाथ, अचानक PM मोदी ने SPG कमांडो को क्यों लगाई फटकार?

योगी ने कहा कि फिर इन लोगों ने सच्चर कमेटी गठित कर एसस-एसटी के आरक्षण में सेंध लगाने का प्रयास किया. इसके लिए इन लोगों ने मुस्लिमों की कुछ जातियों को एससी-एसटी में शामिल करने का प्रयास किया. बाबा साहेब आंबेडकर भी धर्म के आधार पर आरक्षण के विरोधी थे. 

सीएम योगी ने कहा कि कांग्रेस, सपा और आरजेडी को जब भी अवसर मिलेगा ये एससी-एसटी और पिछड़ी जाति के आरक्षण के अधिकार में सेंध लगाकर जबरन अल्पसंख्यकों को देने का प्रयास करेंगे. 

मुस्लिम आरक्षण से सांप्रदायिकता!

RJD अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के मुसलमानों को आरक्षण की वकालत किए जाने के बाद भाजपा ने पलटवार किया है. बिहार भाजपा के प्रवक्ता दानिश इकबाल ने कहा कि जो लोग मुस्लिम आरक्षण के हिमायती हैं, वे पूरी तरह संविधान विरोधी हैं. संविधान में साफ है कि धर्म के आधार पर किसी भी आरक्षण का प्रावधान नहीं हो सकता. उसके बावजूद ये लोग मुस्लिम आरक्षण की बात कर सांप्रदायिकता को बढ़ावा देते हैं. उन्होंने कहा कि इस देश के अंदर सामाजिक न्याय के आधार पर दलितों, शोषितों, वंचितों, अति पिछड़ों और पसमांदा समाज के लोगों को आरक्षण मिला हुआ है. 

पीएम मोदी ने यह भी कहा है कि जब तक वह जिंदा हैं तब तक अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को मुस्लिम वर्ग के पक्ष में जाने नहीं देंगे. यह मामला आगे और गरम हो सकता है. 

Trending news