UGC New Guidelines: यूजीसी ने जारी कीं नई गाइडलाइन्स, सभी स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा!
Advertisement
trendingNow11575415

UGC New Guidelines: यूजीसी ने जारी कीं नई गाइडलाइन्स, सभी स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा!

UGC ने सभी यूनिवर्सिटीज और एचईआई से यूजी एडमिशन के लिए सीयूईटी स्कोर का उपयोग करने का आग्रह किया है. आयोग ने इसे लेकर नोटिस जारी किया है.

UGC New Guidelines: यूजीसी ने जारी कीं नई गाइडलाइन्स, सभी स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा!

University Grants Commission: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों को अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए CUET स्कोर मानने और उपयोग करने के लिए इनवाइट किया है. आयोग ने 16 फरवरी को जारी अपने हालिया नोटिस में एचईआई, स्टेट यूनिवर्सिटीज, डीम्ड यूनिवर्सिटीज, निजी विश्वविद्यालयों से अपने यूजी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए सीयूईटी स्कोर को अपनाने और उपयोग करने का आग्रह किया है. यह पहल स्टूडेंट्स को अलग-अलग तारीख पर आयोजित कई प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होने से बचाएगी, जो कभी-कभी एक-दूसरे के साथ मेल खाती हैं. 

एचईआई के इस कदम से स्टूडेंट्स को सीयूईटी यूजी परीक्षा में बैठने और देशभर में किसी भी यूजी प्रोग्राम में एडमिशन पाने के लिए अलग अलग बोर्डों से समान अवसर प्रदान करने में मदद मिलेगी.

सीयूईटी यूजी 2023 परीक्षा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार cuet.samarth.ac.in की आधिकारिक साइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 मार्च, 2023 तक है. परीक्षा 21 मई से आयोजित की जाएगी.

सब्जेक्ट की संख्या और पेपर के पैटर्न समान रहेंगे. एक उम्मीदवार एक या दो भाषाओं और सामान्य परीक्षा के अलावा 6 डोमेन विषय दे सकता है. परीक्षा प्रत्येक दिन तीन शिफ्ट में 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. ज्यादा संबंधित डिटेल्स के लिए उम्मीदवार यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं. नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://www.ugc.ac.in/pdfnews/0431087_CUET_0001_2023.pdf है. 

शैक्षिक योग्‍यता: 12वीं बोर्ड एग्जाम पास कर चुके या साल 2023 की 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले सभी स्टूडेंट्स इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है.

परीक्षा शुल्‍क: जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को तीन सब्जेक्ट का चयन करने पर 750 रुपये, सात सब्जेक्ट तक के चयन पर 1500 रुपये तथा 10 सब्जेक्ट तक के लिए 1750 रुपये फीस देनी होगी.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news