World Hottest Place: अगर हो रहा है प्रचंड गर्मी से हाल बुरा, तो फिर जान लें दुनिया की इन जगहों का तापमान
Advertisement
trendingNow12254253

World Hottest Place: अगर हो रहा है प्रचंड गर्मी से हाल बुरा, तो फिर जान लें दुनिया की इन जगहों का तापमान

Summer 2024: दुनिया में कई ऐसी जगह हैं, जहां भयंकर गर्मी पड़ती है. दुनिया की 10 सबसे गर्म जगहों के बारे में बात करें तो दो का टेम्प्रेचर तो 70 डिग्री के पार जा चुका है. जानिए आसमान से आग बरसाती इन जगहों के बारे में...

World Hottest Place: अगर हो रहा है प्रचंड गर्मी से हाल बुरा, तो फिर जान लें दुनिया की इन जगहों का तापमान

Hottest Place of World: भारत के ज्यादातर राज्यों में सूरज की गर्म मिजाज ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. गर्मी से बेहाल जनता रोज यही उम्मीद लगा रही है कि जल्दी ही सूरज की सख्ती कुछ कम होगी और गर्मी से राहत मिलेगा. वहीं, मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली का तापमान 45 डिग्री के पार जा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों के दौरान उत्तर भारत का एक हिस्सा हीट वेव की चपेट में आ सकता है. 

आइए जानते हैं कि दुनिया की कुछ सबसे गर्म मौसम वाली जगह के बारे में यहां का अधिकतम तापमान 70 डिग्री तक पहुंचा है. इन जगहों पर घूमने जाने का तो छोड़िए कोई इस बारे में सोचना भी नहीं चाहेगा.

ये हैं दुनिया के सबसे गर्म स्‍थान
इस लिस्ट में सबसे पहला नाम ईरान का बंदर-ए-महशाहर का ही आता है. जुलाई 2015 में यहां अधिकतम का तापमान 74 डिग्री दर्ज किया गया था. 2003-2009 के आंकड़ों के मुताबिक बंदर-ए-महशाहर के बाद ईरान के ही दश्‍त-ए-लूट में हाईएस्ट टेम्प्रेचरे 70.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. पूरी तरह से वीरान इस इलाके पर इंसान दूर-दूर तक दिखाई नहीं देते.

इसके बाद आता है इजरायल के तिरात ज़्वी के छोटा किबूटज़ का नाम, जो शायद ही आपने कभी सुना होगा. इस जगह को एशिया महाद्वीप की सबसे ज्यादा गर्म जगह कहा जाता है. यहां सामान्य दिनों में भी टेम्प्रेचर 37 डिग्री होता है. 

सूडान के वाडी हाल्फा में बारिश नहीं होती है. यह शहर जून के महीना सबसे ज्‍यादा गर्म होता है. यहां औसत तापमान 41 डिग्री रहता है. अप्रैल 1967 में यहां का तापमान 53 डिग्री तक पहुंच गया था. वहीं, सहारा के दक्षिण किनारे पर बसा माली का टिम्बकटू शहर बेहद गर्म रहता है. यहां जनवरी में औसत तापमान 30 डिग्री रहता है. 

लीबिया के रेगिस्तान के बीच में स्थित घडामेस का औसत तापमान 40 डिग्री रहता है. इसे यूनेस्को ने वर्ल्‍ड हैरिटेज में शामिल किया है. यहां करीब 7,000 की आबादी है. इसके अलावा ट्यूनीशिया के केबिली का औसत तापमान भी 40 डिग्री रहता हैं. यह रेगिस्‍तानी शहर खजूर के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. 

दुनिया के सबसे गर्म स्‍थानों में से एक कैलिफोर्निया में स्थित डेथ वैली भी है. गर्मी के मौसम में यहां का औसत तापमान 47 डिग्री तक रहता है. इसे अमेरिका की सबसे शुष्क स्थान माना जाता है. वहीं, इथियोपिया के डल्लोल और लीबिया में अज़ीज़ियाह भी दुनिया के सबसे गर्म स्‍थानों में से एक हैं.

Trending news