UPSC All India Topper: "ऑल इंडिया टॉपर होने का अहसास अभी तक नहीं हुआ है" टॉप 70 में रैंक के लिए कर रहा था प्रार्थना
Advertisement
trendingNow12207943

UPSC All India Topper: "ऑल इंडिया टॉपर होने का अहसास अभी तक नहीं हुआ है" टॉप 70 में रैंक के लिए कर रहा था प्रार्थना

UPSC 2023 Topper Aditya Srivastava: "मेरी स्ट्रेटजी कड़ी मेहनत से ज्यादा स्मार्टनेस पर फोकस थी. बेसिक बुक्स के अलावा पिछले सालों के पेपर एनालाइज करना मददगार था."

UPSC All India Topper: "ऑल इंडिया टॉपर होने का अहसास अभी तक नहीं हुआ है" टॉप 70 में रैंक के लिए कर रहा था प्रार्थना

Aditya Srivastava UPSC Rank: आदित्य श्रीवास्तव को क्रिकेट के प्रति अपने जुनून का त्याग करना पड़ा और मोटी सैलरी वाली नौकरी छोड़नी पड़ी, इससे पहले कि उनकी सालों की कड़ी मेहनत रंग लाती, उन्हें अपने तीसरे अटेंप्ट में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षाओं में टॉप रैंक हासिल हुई. हैदराबाद से टीओआई से विशेष रूप से बात करते हुए, आईआईटी-कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ग्रेजुएट आदित्य ने कहा कि यह उनके लिए "अविश्वसनीय" था.

उन्होंने कहा, "मैं टॉप 70 में रैंक हासिल करने के लिए प्रार्थना कर रहा था ताकि मुझे आईएएस मिल सके, लेकिन एग्जाम में टॉप करना एक आश्चर्य की बात है. लेकिन, निश्चित रूप से मेरे पूरे जीवन में खुशी मनाने के लिए बहुत कुछ है."

2022 में 216वीं रैंक हासिल करने और भारतीय पुलिस सेवा में शामिल होने के बाद, पहले से ही हैदराबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग ले रहे हैं, यूपीएससी द्वारा मंगलवार 16 अप्रैल को 2023 परीक्षा के रिजल्ट घोषित करने के बाद आदित्य सातवें आसमान पर थे. एकेडमी में अपने बैचमेट्स के साथ उनके जश्न का एक छोटा सा वीडियो वायरल हो गया.

यह भी पढ़ें: कौन हैं UPSC 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव? कहां से और कितनी की है पढ़ाई?

उन्होंने बताया, "इस खास मौके पर मुझे अपने माता-पिता की याद आई. मैंने अपने दोस्तों के साथ दो केक काटकर जश्न मनाया, लेकिन ऑल इंडिया  टॉपर होने का अहसास अभी तक नहीं हुआ है."

लखनऊ में आदित्य के माता-पिता उस समय "स्पीचलेस" थे जब उन्होंने उन्हें फोन पर यह खबर दी. सीएजी कार्यालय में सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी, उनके गौरवान्वित पिता अजय श्रीवास्तव ने कहा, "हमें यकीन था कि वह आईएएस में सफल होंगे, लेकिन सिविल सेवा परीक्षा में टॉप करना कल्पना से परे था."

यह भी पढ़ें: Success Story: दिन में रिजर्व बैंक की नौकरी और रात में पढ़ाई, कहानी UPSC में छठी रैंक वाली सृष्टि की

लखनऊ के सिटी मोंटेसरी स्कूल के पूर्व छात्र, आदित्य स्कूल टॉपर थे. उन्होंने आईआईटी-कानपुर से बीटेक और एमटेक किया और फिर 15 महीने तक बेंगलुरु में दुनिया के दूसरे सबसे बड़े निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स के साथ काम किया.

अजय ने कहा, "वह अच्छा पैसा कमा रहे थे लेकिन देश की सेवा करना चाहते थे. नौकरी के साथ, वह अपनी तैयारी पर फोकस नहीं कर पा रहे थे. इसलिए 2020 में, प्रीलिम्स से ठीक एक महीने पहले, नौकरी छोड़ दी और घर लौट आए."

सिविल सर्विस को क्रैक करने की अपनी स्ट्रेटजी पर, आदित्य ने कहा, "मेरी स्ट्रेटजी कड़ी मेहनत से ज्यादा स्मार्टनेस पर फोकस थी. बेसिक बुक्स के अलावा पिछले सालों के पेपर एनालाइज करना मददगार था. मैंने सभी का इस्तेमाल करने के अलावा, पेपर्स में पैटर्न और स्टेमेंट्स की फ्रेमिंग की भी पहचान की." मैंने गूगल और चैट जीपीटी का भी इस्तेमाल किया."

पढ़ाई के अलावा, आदित्य को डायनासोर के बारे में पढ़ना पसंद है. इसके बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "यह मेरे जीवन में बहुत पहले ही आ गया था. और जब मैंने जुरासिक पार्क जैसी फिल्में देखीं, तो मैं उनकी भव्यता से चकित हो गया और उन पर बहुत सारी किताबें पढ़ीं." वह खाने के शौकीन हैं और उनकी मां आभा ने एग्जाम की तैयारी के दौरान कहा, "उसकी एकमात्र डिमांड स्वादिष्ट भोजन पाने की थी."

यह भी पढ़ें: UPSC Success Story: चौथे अटेंप्ट में चौथी रैंक, टीवी पर देखा तो माता पिता को पता चला कि बेटे ने दिया था एग्जाम

TAGS

Trending news