यूपी पुलिस में पहली पूर्ण महिला बटालियन के लिए जल्द शुरू होगी भर्ती, पहले चरण में भरे जाएंगे 700 पद
Advertisement
trendingNow12011056

यूपी पुलिस में पहली पूर्ण महिला बटालियन के लिए जल्द शुरू होगी भर्ती, पहले चरण में भरे जाएंगे 700 पद

UP Police Recruitment 2024: यूपी की पहली पूर्ण महिला बटालियन स्थापित करने के कदम को वंचितों, महिलाओं, युवाओं और किसानों पर ध्यान केंद्रित करने के प्रयास के रूप में देखा जा सकता है.

यूपी पुलिस में पहली पूर्ण महिला बटालियन के लिए जल्द शुरू होगी भर्ती, पहले चरण में भरे जाएंगे 700 पद

UP Police Recruitment 2023: हर महान सपना एक छोटा सा सपना देखने के साथ ही शुरू होता है. इसी तर्ज पर बात करते हुए, यहां महिला उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश पुलिस की पहली पूर्ण महिला बटालियन के लिए भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि पहले चरण में, राज्य सरकार दिसंबर और जनवरी के बीच किसी भी समय लगभग 700 महिला पुलिसकर्मियों के लिए रिक्तियों की घोषणा कर सकती है. इसके अलावा, सिविल पुलिस कांस्टेबल के पद के लिए 60,000 से अधिक रिक्तियों में से 20 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे.

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक राज्य में लोकसभा चुनाव से पहले कांस्टेबलों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित होने की उम्मीद है. इस बीच, बोर्ड उप-निरीक्षकों, जेल वार्डन, पीएसी कांस्टेबल, फायरमैन, घुड़सवार पुलिस और विशेष सुरक्षा बल (SSF) के पदों के लिए 25,000 से अधिक रिक्तियों की घोषणा कर सकता है.

इसी तरह, महिलाओं और युवाओं के लिए सिविल पुलिस के साथ-साथ एसएसएफ, अग्निशमन सेवा द्वितीय अधिकारी और कंप्यूटर ऑपरेटरों में उप-निरीक्षकों के पदों की भी रिक्तियां जल्द ही घोषित की जाएंगी. कुल मिलाकर, अगर एसएसएफ कर्मियों, जेल वार्डन आदि जैसे अन्य पदों को जोड़ दिया जाए तो अकेले पुलिस विभाग में रिक्तियों की संख्या 86,000 से अधिक होने की संभावना है. दरअसल, रेडियो ऑपरेटरों के 2,000 पदों के लिए करीब 4.5 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, इसलिए शेष 83,000 पदों के लिए 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों के आवेदन करने की उम्मीद है.

यूपी की पहली पूर्ण महिला बटालियन स्थापित करने के कदम को जाति-केंद्रित राजनीति से दूर रहने और वंचितों, महिलाओं, युवाओं और किसानों पर ध्यान केंद्रित करने के प्रयास के रूप में देखा जा सकता है, जैसा कि हाल ही में प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया था. इससे पहले बुधवार को, बोर्ड ने नागरिक पुलिस और पीएसी में कांस्टेबल-रैंक कर्मियों की भर्ती के लिए खेल कैटेगरी कोटा के तहत 546 सीटों का विज्ञापन दिया था. आवेदन प्रक्रिया गुरुवार (14 दिसंबर) से शुरू होने वाली है और आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 1 जनवरी है. पद के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए.

Trending news