Job of The Week: UPSC IES से लेकर SSC CHSL तक; ये हैं इस हफ्ते की टॉप सरकारी नौकरियां, समय रहते करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow12204048

Job of The Week: UPSC IES से लेकर SSC CHSL तक; ये हैं इस हफ्ते की टॉप सरकारी नौकरियां, समय रहते करें अप्लाई

Sarkari Naukri: अगर आप अपनी योग्यता और प्रतिभा के अनुसार सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आप इस लेख में बताई गई इस हफ्ते की टॉप सरकारी नौकरियों के बारे में जान सकते हैं और समय रहते उनके लिए आवेदन भी कर सकते हैं.

Job of The Week: UPSC IES से लेकर SSC CHSL तक; ये हैं इस हफ्ते की टॉप सरकारी नौकरियां, समय रहते करें अप्लाई

Job of the Week: हम सभी जानते हैं कि सरकारी नौकरियों में अच्छी सैलरी के अलावा पेंशन और रोजगार की सिक्योरिटी जैसे कई अन्य फायदे भी हैं. इसी लिए भारत में सरकारी नौकरियां जॉब की फील्ड में सबसे आकर्षक विकल्प बना हुई हैं. हालांकि, ऐसी सरकारी नौकरी ढूंढना कठिन हो सकता है, जो आपकी प्रतिभा और योग्यता के अनुकूल हो. ऐसे में यहां विभिन्न संगठनों में निकली वैकेंसी के बारे में बताया गया हैं, जिनके लिए आप इस सप्ताह आवेदन कर सकते हैं, अगर आप सरकार के लिए काम करना चाहते हैं:

यूपीएससी आईईएस और आईएसएस 2024 रजिस्ट्रेशन (UPSC IES and ISS Registration 2024)
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने यूपीएससी आईईएस (IES) और आईएसएस (ISS) 2024 परीक्षाओं के लिए आधिकारिक भर्ती सूचना जारी कर दी है. उम्मीदवार यूपीएससी आईईएस और आईएसएस 2024 परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in या upsc.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल शाम 6 बजे तक है. शेड्यूल के मुताबिक, यूपीएससी आईईएस और आईएसएस परीक्षाएं 21 जून को देश भर के कई परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी.

यूपीएससी सीएमएस 2024 रजिस्ट्रेशन (UPSC CMS Registration 2024)
यूपीएससी ने कम्बाइंड मेडिकल सर्विस (CMS) 2024 परीक्षा के लिए एप्लिकेशन विंडो खोल दी है. आवेदक आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर एप्लिकेशन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं. यह भर्ती अभियान संगठन में 827 पदों को भरने के लिए चलाया जा रहा है. सीएमएस एप्लिकेशन फॉर्म 2024 जमा करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल है. परीक्षा के लिए योग्य होने के लिए, उम्मीदवारों को अपनी फाइनल एमबीबीएस परीक्षा के रिटन और प्रैक्टिकल दोनों पहलुओं में उत्तीर्ण होना होगा.

3000 से अधिक पदों के लिए एसएससी सीएचएसएल 2024 नोटिफिकेशन (SSC CHSL 2024 Notification)
एसएससी कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (10+2) परीक्षा 2024 (SSC CHSL Exam 2024) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हाल ही में शुरू हुई है. उम्मीदवार एसएससी सीएचएसएल 2024 परीक्षा के लिए अपने आवेदन ssc.nic.in पर 9 मई रात 11 बजे तक जमा कर सकते हैं. आयोग के भर्ती अभियान का उद्देश्य 3,712 कमीशन स्लॉट भरना है. हालांकि, रिक्तियों की सटीक संख्या उचित समय पर तय की जाएगी. SSC CHSL कंप्यूटर आधारित परीक्षा को दो भागों में विभाजित किया जाएगा: टियर I और टियर II. SSC CHSL 2024 टियर-I परीक्षा जून-जुलाई में होगी. वहीं, मेरिट लिस्ट विशेष रूप से टियर II परीक्षा में उम्मीदवारों के समग्र प्रदर्शन के आधार पर निर्धारित की जाएगी.

राइट्स ने डिजाइन एक्सपर्ट्स और इंजीनियरों के लिए भर्ती अभियान की घोषणा की.
रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिकल सर्विस (RITES) कई डिवीजनों में इंजीनियरों, डिजाइन एक्सपर्ट्स और अन्य के रूप में संविदात्मक पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार कर रही है. उम्मीदवार RITES की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rites.com/ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 16 अप्रैल है. पदों के लिए न्यूनतम वेतन 8.45 लाख रुपये प्रति वर्ष है, वहीं अधिकतम 24.47 रुपये एलपीए है. यह योग्यता, अनुभव और पद के अनुसार बदलता रहता है. इस भर्ती अभियान के लिए एलिजिबल होने के लिए, उम्मीदवार को केंद्रीय या राज्य-मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी करनी होगी. चुने गए पद के लिए न्यूनतम सात वर्ष का अनुभव आवश्यक है.

ऑफिसर और इंस्पेक्टर पदों के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में रजिस्ट्रेशन
आयकर विभाग ने विभिन्न पदों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन प्रकाशित किया है. उम्मीदवारों को विभाग के आधिकारिक पोर्टल का उपयोग करके ऑफलाइन आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. 3 अप्रैल, 2024 को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, उम्मीदवारों को रिलीज तारीख के 45 दिनों के भीतर अपना आवेदन जमा करना होगा. भर्ती अभियान चार रिक्तियों के साथ इनकम टैक्स ऑफिसर (CBDT)/सुपरिटेंडेंट (CBIC) और इंस्पेक्टर (CBDT/CBIC) की भूमिकाओं के लिए है.

Trending news