बिना एंट्रेंस एग्जाम दिए मिलेगी सरकारी नौकरी, जानें कहां करना होगा अप्लाई
Advertisement
trendingNow12219896

बिना एंट्रेंस एग्जाम दिए मिलेगी सरकारी नौकरी, जानें कहां करना होगा अप्लाई

Sarkari Naukri: अगर आप लंबे समय से सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन एंट्रेंस एग्जाम क्लियर नहीं कर पा रहे हैं, तो आप नीचे बताई गई सरकारी नौकरियों के बारे में जान सकते हैं, जिनके लिए आपको कोआ एंट्रेंस एग्जाम नहीं देना होगा.

बिना एंट्रेंस एग्जाम दिए मिलेगी सरकारी नौकरी, जानें कहां करना होगा अप्लाई

Government Job Without Entrance Exam: देश में हजारों युवा हर साल सरकारी नौकरी परीक्षाओं के लिए काफी तैयारी करते हैं, चाहे वह राज्य सरकार की नौकरी के लिए हो या केंद्र सरकार की नौकरी के लिए हो. लेकिन, इन परीक्षाओं को पास कर सरकारी नौकरी केवल गिने चुने उम्मीदवार ही प्राप्त कर पाते हैं., क्योंकि उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षाओं के कई चरणों से गुजरना पड़ता है. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी भी सरकारी नौकरियां हैं, जिनमें किसी परीक्षा में बैठने की आवश्यकता नहीं होती है?

जी हां, आपने सही पढ़ा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये नौकरियां 300 से ज्यादा विभागों में उपलब्ध हैं, जिन्हें बिना लिखित परीक्षा के हासिल किया जा सकता है. इच्छुक उम्मीदवारों को नियमित रूप से इस वेबसाइट, mygov.in और राज्य सरकार के नौकरी पोर्टल पर जाकर उपलब्ध रिक्तियों पर नजर रखनी होगी. इसके अलावा ऐसी नौकरियों के अवसरों के बारे में अधिक जानने के लिए, नीचे दी गई डिटेल पर एक आप एक नजर डालें.

मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स (Ministry of Commerce)

मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स नियमित रूप से सरकारी नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन जारी करता है, जहां उम्मीदवार को कोई परीक्षा नहीं देनी होती है. कंटेंट राइटर, एडिटर और रिसर्चर के पदों पर उम्मीदवारों को बिना प्रवेश परीक्षा के नौकरी दी जाती है. सभी पदों के लिए योग्यता और शैक्षणिक योग्यता तय है.

आईआरसीटीसी (IRCTC)

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) नियमित रूप से नौकरियों के लिए वॉक-इन इंटरव्यू आयोजित करता है. यहां फ्रेशर्स को बिना कोई परीक्षा दिए इंटर्नशिप का मौका मिल सकता है. कुछ एक्सपीरियंस वाले उम्मीदवारों को भी परीक्षा के साथ नौकरी मिल सकती है.

टाइपिस्ट (Typist)

एक उम्मीदवार को बिना लिखित परीक्षा के भारतीय अदालत (Indian Court) में टाइपिस्ट की नौकरी मिल सकती है. उन्हें बस एक इंटरव्यू और एक टाइपिंग टेस्ट पास करना होगा.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)

यूपीएससी असिस्टेंट डायरेक्टर, साइंटिस्ट-बी, एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर ग्रेड-I, स्पेशलिस्ट ग्रेड-III, इंजीनियर और कई अन्य पदों के लिए बिना एंट्रेंस टेस्ट नौकरियां प्रदान करता है.

भारतीय रेलवे, सेना और पब्लिक सेक्टर के बैंकों में नौकरियां

यहां असिस्टेंट स्टेशन मास्टर और टिकट कलेक्टर के पद राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. ये नौकरियां स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत आती हैं.

फायरमैन (Firemen)

रक्षा मंत्रालय में फायरमैन की नौकरी के लिए इच्छुक उम्मीदवार 23 मई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं. उन्हें इसके लिए किसी परीक्षा में बैठने की जरूरत नहीं है.

Trending news