आगे पढ़ाई नहीं करनी तो करें सरकारी नौकरी की तैयारी, इन विभागों में 10वीं-12वीं पास के लिए हैं कई ऑप्शन
Advertisement
trendingNow12216553

आगे पढ़ाई नहीं करनी तो करें सरकारी नौकरी की तैयारी, इन विभागों में 10वीं-12वीं पास के लिए हैं कई ऑप्शन

Sarkari Naukri: 10वीं, 12वीं पास करने के बाद ही स्टूडेंट्स सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए विभिन्न विभागों में आपको नौकरी के विकल्पों के बारे में पता होने चाहिए. यहां मिलेगी हर जरूरी जानकारी...

आगे पढ़ाई नहीं करनी तो करें सरकारी नौकरी की तैयारी, इन विभागों में 10वीं-12वीं पास के लिए हैं कई ऑप्शन

Govt Jobs Options For 10th, 12th Pass: भारत में हर साल लाखों लोग कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स की तैयारी करते हैं. ऐसे में ग्रेजुएशन या हायर एजुकेशन की पढ़ाई खत्म होते ही युवा सरकारी नौकरी की तैयारी में जुट जाते हैं. हालांकि, अगर आप बिना वक्त गवाए सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो 10वीं, 12वीं के बाद भी आपके पास कई विकल्प मौजूद होते हैं, केवल आपको इनके बारे में पता होना चाहिए. 

विभिन्न विभागों में 10वीं और 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी के लिए भर्तियां निकाली जाती हैं. इसके लिए कुछ परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. वहीं, कई विभागों में गवर्नमेंट जॉब के कुछ ऑप्शन ऐसे भी हैं, जिनके लिए बिना परीक्षा कैंडिडेट्स का चयन किया जाता है. आइए यहां जानते हैं 10वीं, 12वीं के बाद कहां- कहां सरकारी नौकरी मिल सकती है...

10वीं के बाद ये हैं सरकारी नौकरी के विकल्प

  • भारतीय डाक विभाग में पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट, मल्टी टास्किंग स्टाफ समेत कई पदों के लिए आवेदन मांगे जाते हैं. अगर आप 10वीं के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो यहां निकलने वाली वैकेंसी पर नजर रखें. 
  • रेलवे में ट्रैकमैन, गेटमैन, पॉइंट्समैन, हेल्पर, पोर्टर समेत कई अन्य पदों के लिए 10वीं पास तक की योग्यता मांगी जाती है. इसके अलावा रेलवे में अप्रेंटिस पदों पर भी भर्तियां निकलती हैं.
  • पुलिस विभाग, आर्मी, इंडियन नेवी या इंडियन एयरफोर्स में भी विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकलती है, जिसके लिए 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं. 
  • फॉरेस्ट विभाग में कई राज्यों में फॉरेस्ट गार्ड पद के लिए आवेदकों की शैक्षिक योग्यता केवल 10वीं पास होनी चाहिए. 

12वीं के बाद सरकारी नौकरी के विकल्प

  • स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) में सेना से लेकर स्टेनोग्राफर तक कई पदों के लिए वैकेंसी निकाली जाती है. 12वीं के बाद अगर आप हायर एजुकेशन नहीं करना चाहते हैं तो इस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं
  • रेलवे में 12वीं के बाद सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं. यहां एएलपी, असिस्टेंट लोको पायलट और आरआरबी एनटीपीसी समेत कई पदों पर भर्ती निकलती है. इन पदों के लिए चयनित होने वाले उम्मीदवारों कई तरह सुविधाएं मिलती हैं.  
  • कई राज्यों में पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता12वीं पास मांगी जाती है.
  • पोस्ट ऑफिस में जीडीएस, असिस्टेंट, पोस्टमैन समेत कई पदों के लिए 12वीं पास युवा अप्लाई कर सकते हैं.

Trending news