GK Quiz: जीके के इन मजेदार सवालों के जवाब दे पाएंगे आप? आंसर जानकर बढ़ जाएगी नॉलेज
Advertisement
trendingNow12088305

GK Quiz: जीके के इन मजेदार सवालों के जवाब दे पाएंगे आप? आंसर जानकर बढ़ जाएगी नॉलेज

GK Quiz: आज हम आपके लिए जीके के कुछ मजेदार सवाल लेकर आए हैं. इन सवालों के जवाब भी बेहद आसान हैं. ये क्विज प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बेहद काम की है.

GK Quiz: जीके के इन मजेदार सवालों के जवाब दे पाएंगे आप? आंसर जानकर बढ़ जाएगी नॉलेज

Quiz Questions And Answers: पढ़ने-लिखने की बात आए और जनरल नॉलेज व करेंट अफेयर्स की बात न हो ऐसा होना तो नामुमकिन है. यहां हम आपके लिए जीके से जुड़े कुछ सवाल लेकर आए हैं, ताकि इस क्विज प्रतियोगिता के जरिए आप ज्यादा से ज्यादा नॉलेज प्राप्त कर सकें. नौकरी के लिए इंटरव्यू हो या फिर कॉम्पीटिटिव एग्जाम्स हो, आजकल जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. यह जीके क्विज बहुत आसान है...

सवाल- किस देश में इंटरनेट चलाना गैरकानूनी माना जाता है?
जवाब- बर्मा में इंटरनेट चलाना गैर-कानूनी माना जाता है. 

सवाल- वह कौन है, जो बिना पंखों के उड़ता है और बिना आंखों के रोता है?
जवाब- बादलों के पंख नहीं होते हैं, लेकिन ये आसमान में एक से दूसरी जगह जाते हैं और बिना आंखों के रोते हैं यानी बारिश करते हैं.

सवाल- दुनिया के सबसे छोटे पक्षी हमिंगबर्ड का वजन कितना होता है?
जवाब- दुनिया के सबसे छोटे दिल वाले पक्षी का नाम है हमिंगबर्ड. यह दुनिया का सबसे छोटा पक्षी भी कहलाता है. आमतौर पर यह केवल 2-2.5 इंच ही लंबी होती है, लेकिन कुछ 8 इंच भी लंबी होती हैं. इनका वजन महज दो ग्राम से लेकर 20 ग्राम तक होता है. 

सवाल- हमिंगबर्ड एक उड़ान में कितने किलोमीटर का सफर तय कर सकती हैं?
जवाब- हमिंगबर्ड दुनिया के सबसे छोटे पंछी हैं, लेकिन लंबी दूरी के सफर के मामले में इनका मुकाबला कोई नहीं कर सकता. हमिंगबर्ड एक उड़ान में करीब 1400 मील यानी 2253 किलोमीटर का सफर तय कर सकती हैं.

सवाल- पूरी दुनिया में कुल कितने देश हैं?
जवाब- विश्व में कुल 195 देश हैं. इनमें से 193 संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देश हैं. जबकि, दो गैर-सदस्य ऑब्सर्वर देश वेटिकन और फिलिस्तीन हैं. इनमें से अफ्रीका में 54 देश, एशिया में 48 देश, यूरोप में 44 देश शामिल हैं. जबकि, लैटिन अमेरिका और कैरेबियन में 33 देश, ओशिनिया में 14 देश और उत्तरी अमेरिका में 2 देश सम्मिलित हैं. 

Trending news