GK Quiz: जानवर को भी आता है हार्ट अटैक, यकीन नहीं तो यहां जान लीजिए उस Animal का नाम
Advertisement
trendingNow12184923

GK Quiz: जानवर को भी आता है हार्ट अटैक, यकीन नहीं तो यहां जान लीजिए उस Animal का नाम

GK Quiz In Hindi: कई बार हमारे मन में अजीबो गरीब तरह के सवाल उठते हैं. कभी हमें इनके जवाब मिल जाते हैं, तो कभी नहीं भी मिलते हैं. यहां हम आपके लिए कुछ मजेदार जीके के सवाल लेकर आए हैं.

GK Quiz: जानवर को भी आता है हार्ट अटैक, यकीन नहीं तो यहां जान लीजिए उस Animal का नाम

General Knowledge Quiz: अक्सर जॉब इंटरव्यू में जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. ऐसे में आप चाहे पढ़ाई कर रहे हो या नौकरी सफलता हासिल करने के लिए जीके पर भी अच्छी पकड़ होनी जरूरी है. आज हम ये जानेंगे कि क्या इंसानों की तरह जानवरों को भी दिल की बीमारियां होती हैं और क्या सभी जीवों को हार्ट अटैक आता है? इसके साथ ही यहां हम आपके लिए कुछ दिलचस्प सवालों के जवाब लेकर आए हैं. इन सवालों के जवाब देकर आप अपनी आईक्यू टेस्ट कर सकते हैं....

सवाल- पर्वत और पहाड़ियों के बीच की जमीन क्या कहलाती है? 
जवाब- पर्वत और पहाड़ के बीच की जमीन को घाटी, तलहटी, तराई क्षेत्र कहा जाता है. 

सवाल- जीवन में दो बार फ्री मिलने वाली चीज क्‍या है, जो तीसरी बार फ्री नहीं मिल पाती? 
जवाब- जीवन में दो बाद हमारे दांत फ्री में मिलते हैं, दूसरी बार उगने वाले दांत गिर जाए तो तीसरी बार फ्री में दांत नहीं मिलते. 

ये भी पढ़ें- GK Quiz: आप सिर्फ 2 का प्रयोग करते हुए 23 को कैसे लिख सकते हैं?

सवाल- आप IAS हैं, आपको सिगरेट जलानी है पर बहुत तेज पंखा चल रहा है, तो कुर्सी से बिना उठे आप पंखा कैसे बंद करेंगे? 
जवाब- आप IAS हैं तो आपको कुर्सी से उठने की जरूरत नहीं है. आप इतने बड़े अधिकारी हैं, किसी भी सेवाकर्मी को आवाज दें या टेबलबेल बजाकर बुलाने पर वह आकर पंखा बंद कर देगा. 

सवाल- किस जंतु की आकृति हमारे पैरों की चप्पल के समान होती है? 
जवाब- पैरामीशियम की आकृति हमारे पैरों की चप्पल के समान होती है. 

सवाल- क्या किसी जानवर को भी हार्ट अटैक आ सकता है? 
जवाब- जी हां, जानवर को हार्ट अटैक आ सकता है. दिल की बीमारी इंसानों और चिम्पांजी में एक समान होती है. न केवल इंसानों में, बल्कि पशुओं में भी हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं. हिसार में स्थित लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं विज्ञान विश्वविद्यालय में हुए एक शोध में भी ये बात सामने आई है. यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट डॉक्टर तरुण के मुताबिक कुत्ते और बिल्लियों में तो इंसानों जैसी सामान्य बीमारियां पाई जाती थी, लेकिन शोध में ये पता लगा है कि गाय और भैंस जैसे फालतू बड़े पशुओं में भी दिल की बीमारियां बढ़ने लगी हैं.

Trending news