Explainer: UGC ने एमफिल डिग्री क्यों बंद कर दी?
Advertisement
trendingNow12032774

Explainer: UGC ने एमफिल डिग्री क्यों बंद कर दी?

Master in Philosophy: आयोग ने पहले घोषणा की थी कि सभी यूनिवर्सिटी में पेश किया जाने वाला एमफिल डिग्री प्रोग्राम अब वैध नहीं होगा और उच्च शिक्षण संस्थानों को एमफिल कोर्स पेश नहीं करने का निर्देश दिया गया था

Explainer: UGC ने एमफिल डिग्री क्यों बंद कर दी?

UGC Discontinued MPhil Degree: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने स्टूडेंट्स को उन विश्वविद्यालयों के बारे में चेतावनी दी है जो एमफिल (मास्टर ऑफ फिलॉसफी) प्रोग्राम में एडमिशन दे रहे हैं. आयोग ने एक नोटिफिकेशन जारी कर स्टूडेंट्स को आगामी शैक्षणिक सत्र में कोर्स में एडमिशन न लेने के लिए सचेत किया क्योंकि इस खत्म कर दिया गया है. यह चेतावनी इसलिए दी गई है क्योंकि कई यूनिवर्सिटीज विश्वविद्यालय निकाय द्वारा पहले कोर्स को रद्द करने के बावजूद एमफिल डिग्री की पेशकश करते पाए गए थे.

कोर्स क्यों खत्म किया गया
राष्ट्रीय शैक्षिक नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप एमफिल सिलेबस को बंद कर दिया गया था. एनईपी 2020 के मुताबिक पोस्टग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट में बदलाव किए जाने पर कोर्स की मान्यता रद्द कर दी गई थी.

UGC ने कॉलेजों को एमफिल में स्टूडेंट्स का नामांकन न करने का निर्देश दिया है
आयोग ने पहले घोषणा की थी कि सभी यूनिवर्सिटी में पेश किया जाने वाला एमफिल डिग्री प्रोग्राम अब वैध नहीं होगा और उच्च शिक्षण संस्थानों को एमफिल कोर्स पेश नहीं करने का निर्देश दिया गया था. आयोग ने फिर से नोटिफिकेशन जारी कर कॉलेजों से 2023-24 शैक्षणिक सेशन के लिए एमफिल प्रोग्राम में एडमिशन रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा है क्योंकि कोर्स वैलिड नहीं है.

क्या कहता है यूजीसी का नोटिफिकेशन
यूनिवर्सिटी बॉडी द्वारा आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा गया है, "यह यूजीसी के संज्ञान में आया है कि कुछ विश्वविद्यालय एमफिल (मास्टर ऑफ फिलॉसफी) प्रोग्राम के लिए नए आवेदन मांग रहे हैं. इस संबंध में, यह ध्यान में लाना है कि एमफिल डिग्री एक मान्यता प्राप्त डिग्री नहीं है. यूजीसी (पीएचडी डिग्री प्रदान करने के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रियाएं) विनियम 2022 के विनियमन संख्या 14 में साफ कहा गया है कि उच्च शैक्षणिक संस्थान एमफिल प्रोग्राम की पेशकश नहीं करेंगे.

"इस संबंध में, यह सूचित किया जाता है कि यूजीसी ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (पीएचडी डिग्री प्रदान करने के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रियाएं) विनियम, 2022 तैयार किया है जिसे 7 नवंबर, 2022 को भारत के गैजेट में प्रकाशित किया गया है. इसलिए, विश्वविद्यालय के अधिकारी यूजीसी की अधिसूचना में कहा गया है, "अकेडमिक ईयर 2023-24 के लिए एमफिल प्रोग्राम में एडमिशन रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने का अनुरोध किया जाता है."

TAGS

Trending news