आखिर क्यों AMBULANCE पर लिखी जाती है उसकी उल्टी स्पेलिंग? यकीनन नहीं जानते होंगे वजह
Advertisement
trendingNow12253761

आखिर क्यों AMBULANCE पर लिखी जाती है उसकी उल्टी स्पेलिंग? यकीनन नहीं जानते होंगे वजह

Ambulance Spelling Fact: आपने अक्सर देखा होगा कि एम्बुलेंस की आगे लिखी हुए उसकी स्पैलिंग उल्टी लिखी होती है, लेकिन क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं. अगर नहीं, तो आप हमारी इस खबर में इसके पीछे की खास वजह के बारे में जान सकते हैं.

आखिर क्यों AMBULANCE पर लिखी जाती है उसकी उल्टी स्पेलिंग? यकीनन नहीं जानते होंगे वजह

Ambulance Reverse Spelling: अक्सर हमारी निगाहों के सामने से कई ऐसी चीजें गुजरती हैं, जिनके बारे में हमें बिल्कुल भी नॉलेज नहीं होती, लेकिन फिर भी हम उसको नजरअंदाज कर देते हैं. हालांकि, कई लोगों को इनके बारे में जानने की बड़ी इच्छा होती है, इसलिए वे उनके जवाब जानने की कोशिश करते रहते हैं. आपने अब तक कई बार एंबुलेंस को सड़क से गुजरते हुए देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एंबुलेंस पर AMBULANCE उल्टा क्यों लिखा होता है? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि इसके पीछे क्या वजह है. 

तो इसलिए लिखी जाती है उल्टी स्पैलिंग
बता दें कि गाड़ियों पर अंग्रेजी में लिखी एंबुलेंस की स्पेलिंग को यूं ही उल्टा नहीं लिखा जाता है. दरअसल इसको उल्टा लिखने के पीछे एक खास वजह है. आपने गौर किया हो, तो देखा होगा कि एंबुलेंस के ऊपर उल्टी स्पेलिंग सिर्फ सामने की ओर ही लिखी होती हैं, जबकि साइड की ओर स्पेलिंग सीधी ही लिखी जाती है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि गाड़ियों के साइड और रियर मिरर कन्वेक्स मिरर होते हैं. जिनमें तस्वीर उल्टी दिखाई देती है. अब अगर एंबुलेंस को सीधा लिखा जाएगा तो यह इस शीशे में उल्टा दिखाई देगा. 

इन खास रगों से ही लिखी जाती है स्पैलिंग
यही कारण है कि AMBULANCE की स्पेलिंग को गाड़ी के सामने उल्टा लिखा जाता है, जिससे की दूसरी गाड़ी का ड्राइवर आसानी से दूर से ही आने वाली एंबुलेंस को देखकर इस पर लिखे शब्दों को पढ़ सकें. वहीं, अगर बात इसको लिखने में प्रयोग किए जाने वाले रंगों की करें, तो इसको ज्यादातर लाल, हरे या नीले रंग से बोल्ड में लिखा जाता है. दरअसल इन रंगों की वेवलेंथ अधिक होती है, जिस कारण इन्हें देखना आसान होता है और इसी कारण आसानी से एंबुलेंस के बारे में गाड़ियों को पता चल जाता है और वह इनको रास्ता दे देते हैं. 

Trending news