30 अप्रैल को आएंगे उत्तराखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे, वेबसाइट और SMS के जरिए कर सकेंगे चेक
Advertisement
trendingNow12227408

30 अप्रैल को आएंगे उत्तराखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे, वेबसाइट और SMS के जरिए कर सकेंगे चेक

UK Board Result 2024: उत्तराखंड बोर्ड की ओर से 30 अप्रैल को रिजल्ट घोषित किया जाएगा. इसके बाद ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा, जहां से स्टूडेंट्स अपने नतीजे देख सकेंगे.

30 अप्रैल को आएंगे उत्तराखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे, वेबसाइट और SMS के जरिए कर सकेंगे चेक

UK Board 10th 12th Result 2024: उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लाखों स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स को रिजल्ट का इंतजार है. अब जल्द ही ये इंतजार खत्म होने वाला है. उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् (UBSE) की ओर से कल,  30 अप्रैल 2024 को सुबह 11:30 बजे परिणाम जारी कर दिए जाएंगे. UBSE की ओर से उत्तराखंड बोर्ड 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी से 13 मार्च तक हुआ था.  इस साल 12वीं की फाइनल परीक्षाएं 27 फरवरी से 16 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थी. यहां जानिए मार्कशीट चेक और डाउनलोड करके का सबसे आसान तरीका...

प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए किए जाएंगे नतीजे घोषित
उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं के नतीजों का करीब 2 लाख छात्र-छात्राओं को बड़ी बेसब्री से इंतजार हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए बोर्ड के सभापति महावीर सिंह बिष्ट द्वारा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के नतीजों का ऐलान किया जाएगा. पीसी में नतीजे घोषित होते ही ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा. स्टूडेंट्स वेबसाइट पर जाकर और मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिए अपने रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

कम्पार्टमेंट एग्जाम
वहीं, अगर कोई स्टूडेंट एक या दो सबजेक्ट में फेल हो जाता है, तो वह परीक्षाफल सुधार परीक्षा में शामिल हो सकता है. उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट जारी होने के कुछ दिन बाद कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. इसके लिए छात्र तय समयसीमा के अंदर UBSE की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. 

मार्कशीट डाउनलोड करने का तरीका
सबसे पहले उत्तराखंड बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जाना होगा.
अब 10वीं या 12वीं में से जिसक कक्षा का रिजल्ट देखना है, उस पर क्लिक करें.
इसके बाद अपना रोल नंबर दर्ज करें.
आपकी मार्कशीट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी.
यहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं.
आगे के लिए इसका एक प्रिंटआउट निकाल कर रख लें. 

Trending news