JEE Mains में बिहार के लाल का जलवा! 100 परसेंटाइल हासिल कर बने टॉपर, जानिए सफलता का राज
Advertisement
trendingNow12223759

JEE Mains में बिहार के लाल का जलवा! 100 परसेंटाइल हासिल कर बने टॉपर, जानिए सफलता का राज

JEE Main 2024 Topper: जेईई मेन 2024 की परीक्षा में बिहार के प्रथम कुमार ने 100 परसेंटाइल अंक प्राप्त कर ऑल इंडिया 33वीं रैंक हासिल की है. प्रथम बिहार स्टेट टॉपर भी रहे हैं. उन्होंने अपनी तैयारी की रणनीति के बारे में भी विस्तार से बताया है.

JEE Mains में बिहार के लाल का जलवा! 100 परसेंटाइल हासिल कर बने टॉपर, जानिए सफलता का राज

JEE Main 2024 Topper Pratham Kumar: 100 परसेंटाइल स्कोरर और जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) मेन 2024 के बिहार स्टेट टॉपर, प्रथम कुमार ने ऑल इंडिया 33वीं रैंक हासिल की है. बिहार के मुजफ्फरपुर के मूल निवासी, प्रथम ने जेईई मेन के जनवरी और अप्रैल दोनों सेशन के लिए परीक्षा दी थी. वह पहले सेशन में 100 प्रतिशत स्कोर करने में असमर्थ रहे थे और इसलिए उन्होंने "चुनौती" लेने का फैसला किया और दूसरे सेशन में उपस्थित हुए.

IIT बॉम्बे में जाने का सपना
प्रथम ने कहा "मैं जेईई मेन 2024 के दोनों सेशन के लिए उपस्थित हुआ. चूंकि मैं सेशन 1 में 100 प्रतिशत स्कोर नहीं कर सका था, इसलिए मैंने चुनौती स्वीकार की और मेरा समर्पण रंग लाया. क्योंकि अब मैंने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में AIR 33 की उल्लेखनीय रैंक के साथ 100 परसेंटाइल हासिल कर लिया है." प्रथम वर्तमान में प्रतिष्ठित आईआईटी प्रवेश परीक्षा, जेईई एडवांस्ड 2024 की तैयारी कर रहे हैं और उनका लक्ष्य आईआईटी बॉम्बे के सबसे लोकप्रिय कंप्यूटर साइंस कोर्स में सीट हासिल करना है.

जानें क्या थी स्ट्रेटजी
अपनी तैयारी के बारे में बात करते हुए, Unacademy से कोचिंग लेने वाले प्रथम ने कहा कि उन्होंने जेईई परीक्षा के लिए एक रणनीति बनाई थी और अपनी उस पर कायम रहे थे. उन्होंने मीडिया को बताया "मैंने 10वीं कक्षा पूरी करने के बाद जेईई की तैयारी शुरू कर दी. मैं हमेशा परीक्षा के लिए जाने से पहले एक रणनीति बनाता था और अपनी सफलता के लिए प्रयासरत रहता था. मैं उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत करने का सुझाव देता हूं. अपने आप पर विश्वास रखें और कभी निराश न हों. आप जो भी करें उसमें निरंतरता रखें.''

प्रथम के पिता एक प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं. 10वीं कक्षा में, प्रथम ने 97 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे और उनके कक्षा 12वीं के परिणाम अभी घोषित नहीं हुए हैं.

इस साल 56 छात्रों ने हासिल किए 100 परसेंटाइल अंक
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 25 अप्रैल को जेईई मेन 2024 सेशन 2 के नतीजे घोषित किए हैं. इस बार कुल 56 छात्रों ने 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं, जिनमें से केवल दो महिला छात्र हैं - कर्नाटक की सान्वी जैन और दिल्ली की शायना सिन्हा.

कल से शुरू होंगे जेईई एडवांस्ड 2024 के रजिस्ट्रेशन 
इस बीच, जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन कल, 27 अप्रैल से शुरू होंगे. परीक्षा 26 मई को होगी. आवेदन करने और शुल्क का भुगतान करने की आखिरी तारीख 10 मई है. उम्मीदवार जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Trending news