RTI दायर कर नेशनल मेडिकल कमीशन से पूछी वजह, तो ये बताया NEET PG Exam डेट में बदलाव का कारण...
Advertisement
trendingNow12227317

RTI दायर कर नेशनल मेडिकल कमीशन से पूछी वजह, तो ये बताया NEET PG Exam डेट में बदलाव का कारण...

NEET PG 2024 Exam: एनएमसी की ओर के दिए गए RTI जवाब के मुताबिक, "नीट पीजी 2024 परीक्षा मूल रूप से 7 जुलाई के लिए निर्धारित की गई थी. फिर 7 जुलाई 2024 को रथयात्रा के चलते 23 जून को स्थानांतरित कर दी गई."

RTI दायर कर नेशनल मेडिकल कमीशन से पूछी वजह, तो ये बताया NEET PG Exam डेट में बदलाव का कारण...

NEET PG 2024 Exam New Schedule: इस साल की शुरुआत से ही नीट पीजी 2024 एग्जाम डेट्स को लेकर बवाल मचा हुआ है. पहले नीट पीजी 2024 परीक्षा 3 मार्च को संपन्न होनी थी. इसके बाद इसकी तारीख में बदलाव कर इसे दो बार रिशेड्यूल किया गया. परीक्षा तारीख को दूसरी बार रिशेड्यूल करने को लेकर एमबीबीएस डॉक्टर्स ने  राइट टू इंफॉर्मेशन (RTI) एक्ट के तहत नेशनल मेडिकल कमीशन से सवाल पूछा था, जिसका रिप्लाई NMC ने दिया है. क्यों बदल गई नीट पीजी की तारीख? आइए जानते हैं कि अभ्यर्थियों की ओर से पूछी गई इसके पीछे की वजह का NMC की ओर से क्या कारण बताया गया...

दरअसल, एमबीबीएस डॉक्टर्स लगातार नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) से नीट पीजी 2024 की एग्जाम डेट 3 मार्च से आगे बढ़ाने की मांग कर रहे थे. हालांकि, एनएमसी की ओर से उनकी रिक्वेस्ट को अस्वीकार कर दिया गया था. ऐसे में उम्मीदवारों की ओर किए गए कई अनुरोधों के बाद मार्च में आयोजित होने वाली नीट पीजी परीक्षा को पोस्टपोन करके इसे 7 जुलाई के लिए रिशेड्यूल कर दिया गया था. 

NMC ने बताई एग्जाम रिशेड्यूल करने की वजह
इसके बाद नेशनल मेडिकल कमीशन ने एक बार फिर से परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाकर 23 जून कर दी, लेकिन इस बदलाव के लिए कोई विशेष कारण नहीं दिया गया. ऐसे में नीट पीजी 2024 को पोस्टपोन करने के संबंध में एमबीबीएस डॉक्टर्स ने RTI दायर करके मेडिकल कमीशन से जवाब मांगा था. आरटीआई आवेदन के जवाब के अनुसार, इसके रिप्लाई में एनएमसी की ओर से नीट पीजी को स्थगित करने की कारण रथयात्रा को बताया गया है. 

बताया जा रहा है कि नेशनल मेडिकल कमीशन के इस जवाब से अभ्यर्थी असंतुष्ट उम्मीदवार हैं. ऐसे में वे नीट पीजी के बदले शेड्यूल को लेकर एक्स पर पोस्ट कर रहे हैं. 

NMC के RTI जवाब के अनुसार, "नीट पीजी 2024 मूल रूप से 7 जुलाई के लिए निर्धारित किया गया था. फिर 7 जुलाई 2024 को रथयात्रा के चलते 23 जून को स्थानांतरित कर दी गई."

नीट पीजी 2024 परीक्षा 
मेडिकल के एमडी, एमएस या पीजी डिप्लोमा कोर्सों में एडमिशन के लिए एनएमसी द्वारा नीट पीजी 2024 परीक्षा का आयोजन किया जात है. एमबीबीएस डिग्री धारक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि नीट पीजी परीक्षा कुल 800 अंकों की होती है. परीक्षा में मल्टीपल चॉइस वाले प्रश्नों की संख्या 200 होती है. प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 4 अंक मिलेंगे जबकि गलत उत्तर के लिए एक अंक काट लिए जाएंगे.

Trending news