9वीं के स्टूडेंट्स को नहीं पढ़ाए जाएंगे Dating-Relationship के चैप्टर्स, CBSE ने खबरों को बताया बेबुनियाद
Advertisement
trendingNow12089812

9वीं के स्टूडेंट्स को नहीं पढ़ाए जाएंगे Dating-Relationship के चैप्टर्स, CBSE ने खबरों को बताया बेबुनियाद

सीबीएसई ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स (X) पर वायरल हो रही तस्वीर, जिसमें कक्षा 9वीं की किताब में डेटिंग और रिलेशनशिप के चैप्टर दिखाए गए हैं, उसे पूरी तरह से 'निराधार और गलत' बताया है.

9वीं के स्टूडेंट्स को नहीं पढ़ाए जाएंगे Dating-Relationship के चैप्टर्स, CBSE ने खबरों को बताया बेबुनियाद

CBSE Clarification on Class 9 Dating-Relationship Chapter: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एक वायरल पोस्ट पर स्पष्टीकरण जारी किया है, जिसमें कक्षा 9वीं की किताब में डेटिंग और रिलेशनशिप के चैप्टर को दिखाया गया है. किताब की तस्वीरें काफी वायरल हुईं हैं और उस पर कई यूजर्स की प्रतिक्रियाएं भी आई हैं. अब, बोर्ड ने दावों को खारिज कर दिया है और कहा है कि वह न तो किताबें प्रकाशित करता है और न ही प्राइवेट पब्लिशर की किताबों को रिकमेंड करता है.

अपने पोस्ट में, सीबीएसई ने बताया है कि मीडिया के एक सेक्शन ने गलत तरीके से एक किताब को बोर्ड का प्रकाशन बताया, जिसमें आपत्तिजनक कंटेंट था. सीबीएसई ने इस मामले को 'निराधार और गलत' बताया है.

सीबीएसई ने बताया कि ये चैप्टर मूल रूप से गगन दीप कौर द्वारा लिखित और जी.राम बुक्स प्राइवेट लिमिटेड एजुकेशनल पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित 'ए गाइड टू सेल्फ अवेयरनेस एंड एम्पावरमेंट' नामक किताब के थे.

एक्स (पूर्व ट्विटर) पर सीबीएसई ने लिखा, "मीडिया का एक वर्ग गलत तरीके से एक किताब को सीबीएसई का प्रकाशन बता रहा है, जिसमें रिपोर्ट के अनुसार डेटिंग और रिलेशनशिप पर आपत्तिजनक कंटेंट है. यह पूरी तरह से निराधार और गलत है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे चैप्टर का कंटेंट वास्तव में गगन दीप कौर द्वारा लिखित और जी.राम बुक्स (पी) लिमिटेड द्वारा प्रकाशित 'ए गाइड टू सेल्फ अवेयरनेस एंड एम्पावरमेंट' नामक पुस्तक से है. सीबीएसई न तो कोई किताब प्रकाशित करता है और न ही किसी प्राइवेट पब्लिशर की किताबों को रिकमेंड करता है.''

कमेंट सेक्शन में, न्यू होली गैंगेज पब्लिक स्कूल ने टिप्पणी की, "सीबीएसई एक बहुत ही जिम्मेदार बोर्ड होने के नाते नैतिकता के उच्चतम मानकों का पालन करता है. यहां हमारे स्कूल को जी. राम बुक्स से प्राप्त एक लेटर की तस्वीर है, जिसमें स्वीकार किया गया है कि वे "किशोरावस्था की समस्याओं" से संबंधित किताबें प्रकाशित कर रहे हैं.

इससे पहले, सीबीएसई की कक्षा 9 की वैल्यू एजुकेशन किताब के कथित चैप्टर वाली एक पोस्ट माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स (X) पर वायरल हो गई थी. किताब में डेटिंग और रिलेशनशिप के साथ-साथ कैटफिशिंग, घोस्टिंग और साइबरबुलिंग जैसे चैप्टर शामिल थे. किताब में क्रश और 'स्पेशल' फ्रेंडशिप जैसे विषयों को भी शामिल किया गया है.

कुछ यूजर्स ने इस कदम का स्वागत किया. वहीं, अन्य लोगों ने इसे एक 'अप्रासंगिक' कदम माना. यहां तक कि टिंडर इंडिया भी इसमें शामिल हुआ और टिप्पणी की कि वह ब्रेकअप पर एक और चैप्टर जोड़ना चाहेगा. डेटिंग ऐप ने कहा, "अगला चैप्टर: ब्रेकअप से कैसे निपटें."

TAGS

Trending news