CBSE Exam: 10वीं हिंदी-ए और हिंदी-बी एग्जाम के लिए सीबीएसई ने जारी कीं गाइडलाइन
Advertisement
trendingNow12119782

CBSE Exam: 10वीं हिंदी-ए और हिंदी-बी एग्जाम के लिए सीबीएसई ने जारी कीं गाइडलाइन

CBSE Guidelines: केंद्र अधीक्षकों के लिए नोटिफिकेशन यह सुनिश्चित करने के लिए जारी किया गया है कि दोनों परीक्षाओं में कोई गड़बड़ी न हो.

CBSE Exam: 10वीं हिंदी-ए और हिंदी-बी एग्जाम के लिए सीबीएसई ने जारी कीं गाइडलाइन

CBSE Hindi A And Hindi B Exams: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कल, 21 फरवरी, 2024 को होने वाली कक्षा 10 की हिंदी-ए और हिंदी-बी बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. केंद्र अधीक्षकों के लिए जारी अधिसूचना यह सुनिश्चित करने के लिए है कि दोनों परीक्षाओं में कोई गड़बड़ी न हो.

नोटिफिकेशन के मुताबिक, दोनों परीक्षाओं हिंदी ए और हिंदी बी के लिए बैठने की व्यवस्था अलग-अलग की जानी चाहिए. परीक्षा खत्म होने के बाद दोनों एग्जाम  की आंसर सीट को अलग-अलग पैक किया जाना चाहिए.

इसके अलावा, स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे प्राप्त क्वेश्चन पेपर को ध्यान से चेक करें. छात्रों को उन सब्जेक्ट के पेपर उपलब्ध कराए जाने चाहिए जिन्हें उन्होंने चुना है.

नोटिफिकेशन में कहा गया है, "बैठने की व्यवस्था स्टूडेंट्स द्वारा तय सब्जेक्ट के अनुसार की जाएगी. हिंदी-ए के सटूडेंट्स को एक साथ सीटें आवंटित की जाएंगी और इसी तरह, हिंदी-बी के स्टूडेंट्स को एक साथ सीटें आवंटित की जाएंगी. हिंदी-ए की पेशकश करने वाले छात्रों को हिंदी-ए का पेपर दिया जाएगा." और हिंदी-बी के स्टूडेंट्स को हिंदी-बी का पेपर दिया जाए. पेपर बांटने में कोई गलती न की जाए."

"परीक्षा खत्म होने के बाद, हिंदी-ए और हिंदी-बी की आंसर सीट भी अलग-अलग पैक की जाएंगी. छात्रों के एडमिट कार्ड में दिए सब्जेक्ट फाइनल हैं और उन्हें केवल उसी सब्जेक्ट में उपस्थित होने की अनुमति दी जानी चाहिए जैसा कि एडमिट कार्ड में दिया गया है. परीक्षा केंद्र द्वारा सब्जेक्ट नहीं बदला जा सकता है. नोटिफिकेशन में कहा गया है, कृपया ऊपर दिए गए निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करें."

सीबीएसई द्वारा जारी किया गया नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक ये https://www.cbse.gov.in/cbsenew/documents/Distribution_correct_Question_... है.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में 10वीं, 12वीं के किसी छात्र या छात्रा को एक या दो विषय में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आते हैं तो छात्रों की कंपार्टमेंट मानी जाएगी. ऐसे छात्र अपने बोर्ड परीक्षा अंकों को बेहतर करने के लिए बोर्ड के सप्लीमेंट्री या कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 में भाग ले सकते हैं. वहीं अगर किसी छात्र को दो से अधिक विषयों में 33 मार्क्स से कम अंक मिले हैं तो उस छात्र को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 में फेल माना जाएगा

TAGS

Trending news