AICTE ने लांच किया बीबीए के लिए मॉडल करिकुलम फ्रेमवर्क, स्टूडेंट्स को कैसे मिलेगा फायदा?
Advertisement
trendingNow12220358

AICTE ने लांच किया बीबीए के लिए मॉडल करिकुलम फ्रेमवर्क, स्टूडेंट्स को कैसे मिलेगा फायदा?

AICTE Model Curriculum Framework: स्टूडेंट्स को 3 साल का प्रोग्राम पूरा करने पर बीबीए और 4 साल का कोर्स पूरा करने पर बीबीए ऑनर्स या बीबीए ऑनर्स विद रिसर्च की डिग्री दी जाएगी. 

AICTE ने लांच किया बीबीए के लिए मॉडल करिकुलम फ्रेमवर्क, स्टूडेंट्स को कैसे मिलेगा फायदा?

AICTE BBA Course: ऑल इंडिया टेक्निकल एजुकेशन काउंसिल (एआईसीटीई) ने बीबीए सिलेबस के लिए मॉडल करिकुलम फ्रेमवर्क लॉन्च किया है. यह मॉडल करिकुलम बीबीए, बीबीए ऑनर्स और बीबीए ऑनर्स विद रिसर्च कोर्सेज के लिए लॉन्च किया गया है. इस दौरान सिलेबस तैयार करने के लिए एआईसीटीई द्वारा बनाई गई एक्सपर्ट कमेटी के सदस्य भी मौजूद रहे. अंबेडकर यूनिवर्सिटी, दिल्ली के वाइस चांसलर प्रो. अनु सिंह लाठर की अध्यक्षता में बनी इस कमेटी में एजुकेशन के अलावा इंडस्ट्रीज के एक्सपर्ट को भी शामिल किया गया है ताकि ऐसा डिटेल सिलेबस तैयार किया जा सके जो छात्रों को इंडस्ट्री की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार कर सके. 

मॉडल करिकुलम फ्रेमवर्क लॉन्च करते हुए एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर टी.जी. सीताराम ने कहा कि सिलेबस में मैनेजमेंट के बेसिक प्रिंसिपल्स के साथ ग्लोबल लेवल पर मैनेजमेंट की बेस्ट प्रैक्टिसेज को शामिल किया गया है. इंडस्ट्री की वर्तमान और भविष्य की जरूरतों और चुनौतियों के साथ ही स्टूडेंट्स की कम्युनिकेशन स्किल्स को डेवलप करने के लिए तीन सप्ताह का कंपलसरी इंडक्शन प्रोग्राम भी शामिल किया गया है. काउंसिल की कोशिश है कि कोर्स पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स ग्लोबल लेवल पर मैनेजमेंट संबंधित चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहें. 

कोर्स के क्रेडिट

इसके तहत 3 साल यानि 6 सेमेस्टर और 4 साल यानि 8 सेमेस्टर के कोर्स शुरू किया जा रहे हैं. तीन साल के लिए सिलेबस 120 क्रेडिट का और 4 साल के लिए 160 क्रेडिट का होगा. नेशनल एजुकेशन पॉलिसी को ध्यान में रखते हुए कोर्स का स्ट्रक्चर इनोवेटिव रखा गया है. स्टूडेंट्स को 3 साल का प्रोग्राम पूरा करने पर बीबीए और 4 साल का कोर्स पूरा करने पर बीबीए ऑनर्स या बीबीए ऑनर्स विद रिसर्च की डिग्री दी जाएगी. इंडियन नॉलेज सिस्टम (आईकेएस), ह्यूमन बिहेवियर एंड ऑर्गेनाइजेशन एंड इंडियन कॉन्स्टिट्यूशन, इंडस्ट्रियल विजिट/वर्कशॉप और जरूरी इंटर्नशिप को इस मॉडल सिलेबस में विशेष तौर पर शामिल किया गया है.

फीमेल स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप

गौरतलब है कि इसी साल एआईसीटीई ने बीबीए, बीसीए और बीएमएस सिलेबस को अपने दायरे में लिया है और अब इनके लिए कोर्स तैयार कर रहा है. काउंसिल अब तक करीब 4200 संस्थानों को इसके लिए अप्रूवल भी दे चुका है. काउंसिल ने एआईसीटीई द्वारा अप्रूव्ड संस्थानों में बीबीए सिलेबस में एनरोल फीमेल स्टूडेंट्स के लिए एक नई स्कॉलरशिप भी शुरू की है. इसके अलावा काउंसिल ने एआईसीटीई अप्रूव्ड संस्थानों के फैकल्टी मेंबर्स के लिए फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम (एफडीपी) भी शुरू किया है.

यह भी पढ़ें: UP में लोकसभा चुनाव का फेज 2: इन जगहों पर बंद रहेंगे स्कूल

TAGS

Trending news