तेलंगाना बोर्ड परीक्षा में असफलता के बाद 7 छात्रों ने की आत्महत्या, 6 लड़कियां शामिल!
Advertisement
trendingNow12223461

तेलंगाना बोर्ड परीक्षा में असफलता के बाद 7 छात्रों ने की आत्महत्या, 6 लड़कियां शामिल!

Telangana Intermediate Exam Results: तेलंगाना इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के कुछ घंटों बाद परीक्षा में फेल होने वाले 7 छात्रों ने आत्महत्या कर ली. पुलिस अधिकारियों ने कहा कि पहला रिपोर्ट किया गया मामला मंचेरियल जिले के तंदूर से 16 वर्षीय एक किशोर का था.

तेलंगाना बोर्ड परीक्षा में असफलता के बाद 7 छात्रों ने की आत्महत्या, 6 लड़कियां शामिल!

Telangana Students Suicide: तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन (TSBIE) द्वारा बुधवार को पहले और दूसरे वर्ष के लिए इंटरमीडिएट पब्लिक एग्जाम 2024 के परिणाम जारी करने के 30 घंटे के भीतर कम से कम सात छात्रों ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली.

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि राज्य भर से घटनाओं की सूचना मिली है. पहला रिपोर्ट किया गया मामला मंचेरियल जिले के तंदूर से 16 वर्षीय एक किशोर का था. स्थानीय पुलिस ने कहा कि वह पहले वर्ष की परीक्षा में चार विषयों में फेल हो गया था, इसलिए उसने अपने आवास पर फांसी लगा ली.

उनके अलावा, आत्महत्या से मरने वाली अन्य सभी 16 या 17 वर्ष की लड़कियां थीं, जो एक या अधिक परीक्षाओं में असफल हो गई थीं. पुलिस ने कहा, उन्होंने फांसी लगाकर, सामुदायिक कुएं में कूदकर या तालाब में डूबकर अपनी जान दे दी. आत्महत्या करने वाली छात्राएं जिन क्षेत्रों से आती हैं, वे हैदराबाद के बाहरी इलाके राजेंद्रनगर, खम्मम, महबुबाबाद और कोल्लूर की हैं.

पुलिस ने बताया कि यह तब हुआ है जब राज्य ने इस वर्ष जेईई मेन परीक्षा में टॉप स्कोरर की संख्या सबसे अधिक दर्ज की है. देश भर में 100 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले 56 उम्मीदवारों में से 15 तेलंगाना से है. यहां पिछले तीन वर्षों से, राज्य में जेईई मेन टॉपर्स की संख्या सबसे अधिक रही है.

फरवरी-मार्च में आयोजित इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 9.8 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे. पिछले साल की तुलना में इस साल नतीजे दो हफ्ते पहले जारी किए गए. इस साल 61.06% छात्र (2.87 लाख) प्रथम वर्ष (कक्षा 11 के समकक्ष) में उत्तीर्ण हुए, 69.46% (3.22 लाख) दूसरे वर्ष (कक्षा 12 के समकक्ष) परीक्षा में उत्तीर्ण हुए है. असफल छात्रों के लिए एडवांस्ड सप्लिमेंट्री एग्जाम 24 मई से शुरू होंगे.

परिणाम जारी करने के दौरान, प्रमुख सचिव (शिक्षा) बुर्रा वेंकटेशम ने छात्रों से प्रतिकूल परिणामों पर निराश न होने और सप्लिमेंट्री एग्जाम का उपयोग करने को कहा. उन्होंने कहा "कृपया याद रखें कि यह केवल एक परीक्षा है, आपका पूरा जीवन नहीं. आज कई आईएएस अधिकारी बमुश्किल इस परीक्षा को तृतीय श्रेणी से उत्तीर्ण हुए थे. इस परीक्षा में असफल होने वाले कई लोग आज शीर्ष पदों पर बैठे हैं, इसलिए कृपया इसके बारे में चिंता न करें."

पिछले वर्षों की तरह, TSBIE ने सभी जूनियर कॉलेजों में छात्रों को परीक्षा के तनाव से उबरने में मदद करने के लिए काउंसलर्स की व्यवस्था की है. Tele-MANAS (टेली मेंटल हेल्थ असिस्टेंस एंड नेटवर्किंग अक्रॉस द स्टेट्स) सेवा पूरे वर्ष उपलब्ध रहती है, विशेष रूप से एनुअल और सप्लिमेंट्री एग्जाम के दौरान और परिणामों की घोषणा के बाद की अवधि में भी. काउंसलिंग और गाइडेंस के लिए मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों तक पहुंचने के लिए छात्र टोल फ्री नंबर 14416 पर संपर्क कर सकते हैं.

Trending news