CBSE Board Exam 2024: 12वीं बायोलॉजी में 95% से ज्यादा नंबर दिला सकते हैं ये 10 सीक्रेट टॉपिक
Advertisement
trendingNow12106597

CBSE Board Exam 2024: 12वीं बायोलॉजी में 95% से ज्यादा नंबर दिला सकते हैं ये 10 सीक्रेट टॉपिक

High Scoring Biology Topics: 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए बायोलॉजी एक जरूरी सब्जेक्ट है, जो आगे की एजुकेशन और करियर के लिए कई रास्ते खोलता है.

CBSE Board Exam 2024: 12वीं बायोलॉजी में 95%  से ज्यादा नंबर दिला सकते हैं ये 10 सीक्रेट टॉपिक

CBSE 12th Biology: 2024 के लिए कक्षा 12वीं बायोलॉजी बोर्ड परीक्षा 19 मार्च को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जानी है. जैसे-जैसे स्टूडेंट्स इस जरूरी परीक्षा के लिए तैयार होते हैं, उन्हें उन जरूरी सब्जेक्ट्स का रिजवीजन करने के लिए मोटिवेट किया जाता है जो 95% और ऊपर का स्कोर प्राप्त करने के लिए जरूरी हैं. 

आनुवंशिकी (Genetics): यह एक जरूरी टॉपिक है जो सभी जीवों में जीन और आनुवंशिकी के बारे में जानकारी देता है. इस टॉपिक में डीएनए, आरएनए, जीनोम, प्रोटीन संश्लेषण, और आनुवंशिकी रोगों जैसे जरूरी टॉपिक को शामिल किया गया है.

जीव विविधता (Biodiversity): यह टॉपिक पृथ्वी पर मौजूद अलग अलग तरह के जीवों और उनके बीच संबंधों के बारे में जानकारी देता है. इस टॉपिक में पौधों और जानवरों के क्लासिफिकेशन, इकोसिस्टम, और जैव विविधता के संरक्षण जैसे जरूरी सबजेक्ट को शामिल किया गया है.

कोशिका विज्ञान (Cell Biology): यह टॉपिक सभी जीवों की मूल इकाई, कोशिका के बारे में जानकारी देता है. इस टॉपिक में सेल स्ट्रक्चर, सेल डिविजन और सेल मेटाबॉलिज्म जैसे जरूरी सब्जेक्ट को शामिल किया गया है.

पौध शरीर रचना विज्ञान (Plant Anatomy): यह टॉपिक पौधों की संरचना और कामों के बारे में जानकारी देता है. इस टॉपिक में पौधों की कोशिकाओं, टिसूज, अंगों, और रिप्रोडक्टिव सिस्टम जैसे जरूरी सब्जेक्ट को शामिल किया गया है.

जानवर शरीर रचना विज्ञान (Animal Anatomy): यह टॉपिक जानवरों की संरचना और कामों के बारे में जानकारी देता है. इसमें जानवरों की कोशिकाओं, टिसूज, अंगों, और रिप्रोडक्टिव सिस्टम जैसे जरूरी सब्जेक्ट को शामिल किया गया है.

मानव शरीर रचना विज्ञान (Human Anatomy): यह टॉपिक मानव शरीर की संरचना और कामों के बारे में जानकारी देता है. इस टॉपिक में मानव शरीर की कोशिकाओं, टिसूज, बॉडी पार्ट्स, और सिस्टम जैसे जरूरी टॉपिक को शामिल किया गया है.

पौधे शरीर विज्ञान (Plant Physiology): यह टॉपिक पौधों के कामों और लाइफ प्रोसेस के बारे में जानकारी देता है. इस टॉपिक में फोटोसिंथेसिस, रेस्पिरेशन, ट्रांसपोर्टेशन, और रिप्रोडक्शन जैसे जरूरी सब्जेक्ट को शामिल किया गया है.

जानवर शरीर विज्ञान (Animal Physiology): यह टॉपिक जानवरों के कामों और लाइफ प्रोसेस के बारे में जानकारी देता है. इस टॉपिक में डाइजेशन, रेस्पिरेशन, ट्रांसपोर्टेशन, और रिप्रोडक्शन जैसे जरूरी सब्जेक्ट को शामिल किया गया है.

आनुवंशिकी इंजीनियरिंग (Genetic Engineering): यह टॉपिक जीन और डीएनए के इस्तेमाल से जीवों के गुणों में बदलाव लाने के बारे में जानकारी देता है. इस टॉपिक में जीन क्लोनिंग, जीन थेरेपी, और ट्रांसजेनिक जीवों जैसे जरूरी सब्जेक्ट को शामिल किया गया है.

जैव प्रौद्योगिकी (Biotechnology): यह टॉपिक जीवों और जैविक प्रक्रियाओं का उपयोग करके अलग अलग प्रोडक्ट और सर्विस के उत्पादन के बारे में जानकारी देता है. इस टॉपिक में फर्मेंटेशन, एंटीबायोटिक्स, और वैक्सी जैसे जरूरी सब्जेक्ट को शामिल किया गया है.

TAGS

Trending news