CBSE Board Exams 2024: स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट ने कहा- 12वीं इंग्लिश का पेपर लंबा था पर आसान भी था
Advertisement
trendingNow12123252

CBSE Board Exams 2024: स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट ने कहा- 12वीं इंग्लिश का पेपर लंबा था पर आसान भी था

CBSE Board 12th Exams 2024: स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट की राय है कि पढ़ने वाले सेक्शन में, स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट्स ने दावा किया कि पहले पैसेज पेचीदा सवाल थे, जिसमें सामान्य से ज्यादा समय लगा.

CBSE Board Exams 2024: स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट ने कहा- 12वीं इंग्लिश का पेपर लंबा था पर आसान भी था

CBSE 12th English Board Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज 12वीं इंग्लिश का एग्जाम लिया. एग्जाम को स्टूडेंट्स ने मीडियम रेटिंग दी. हालांकि, एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि पेपर से कुछ चैप्टर गायब थे.

Section-wise analysis
 

एक्सपर्ट्स और स्टूडेंट्स ने दावा किया है कि हालांकि सीबीएसई पेपर ने सिलेबस और फॉर्मेट का पालन किया, फिर भी इसमें लिटरेचर के कुछ चैप्टर छूट गए. "कुछ चैप्टर में 2 नंबर (शॉर्ट आंसर) और 5 नंबर के (लॉन्ग आंसर) दोनों सवाल थे. शॉर्ट राइटिंग टास्क इन्फोर्मल ऑप्शन को छोड़कर, सभी सेटों में केवल फॉर्मल इन्वेंशन और फॉर्मल रिप्लाई पर फोकस था." इंडियन एक्स्प्रेस से बिलाबॉन्ग हाई इंटरनेशनल स्कूल, मलाड (मुंबई) के बिन्सी सिबी ने कहा.

रीडिंग सेक्शन में, स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट ने दावा किया कि पहले सेक्शन में पेचीदा सवाल थे जिनमें "नॉर्मल से ज्यादा समय लगा". हालांकि, दूसरे पैसेज को आसान माना गया. राइटिंग स्किल सेक्शन में, कंटेंट बनाने के लिए पर्याप्त क्लू के साथ सवाल आसानी से समझ में आने वाले थे. भाई परमानंद विद्या मंदिर की विजया चौहान ने कहा, "पेपर में अनुमान बेस्ड सवाल थे जिनके लिए चैप्टर्स के गहन अध्ययन और लॉजिकल रीजनिंग की जरूरत थी."

"इस साल, स्टूडेंट्स को एमसीक्यू सवाल आसान लगे. हालांकि, सवाल पेपर के अन्य सेक्शन (विशेष रूप से रीडिंग और लिटरेचर सेक्शन में) थोड़े लंबे पाए गए." ग्लोबल इंडियन इंटरनेशनल स्कूल, अहमदाबाद की संगीता राय ने कहा.

जिन छात्रों ने एनसीईआरटी की किताबें अच्छी तरह से पढ़ीं, वे सीबीएसई अंग्रेजी के पेपर का अच्छे से जवाब देने में सक्षम रहे. कुल मिलाकर, पेपर ने तीनों सेक्शन में अंडरस्टेंडिंग, क्रिटिकल थिंकिंग और एनालिसिस क्वेश्चनंस के वैलेंस के साथ एक मीडियम लेवल बनाए रखा, एक्सपर्ट्स ने राय दी.

सीबीएसई ने आज 12वीं क्लास की अंग्रेजी की परीक्षा सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित की. सीबीएसई बोर्ड क्लास 12 की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जा रही हैं.

TAGS

Trending news