CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई एग्जाम 2024 के लिए 10 जरूरी निर्देश, हर स्टूडेंट को जानने जरूरी
Advertisement
trendingNow12111407

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई एग्जाम 2024 के लिए 10 जरूरी निर्देश, हर स्टूडेंट को जानने जरूरी

CBSE Board Exam Tips: परीक्षा के दौरान पॉजिटिविटी और शांत रवैया बनाए रखें. यदि आपको कोई सवाल चुनौतीपूर्ण लगे तो घबराएं नहीं. गहरी सांसें लें, अपनी पावर पर फोकस करें.

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई एग्जाम 2024 के लिए 10 जरूरी निर्देश, हर स्टूडेंट को जानने जरूरी

CBSE 10 Important Instruction: हम यहां दस जरूरी इंस्ट्रक्शन के बारे में बता रहे हैं जिन्हें हर स्टूडेंट को परीक्षा हॉल में एंट्रीं करने से पहले जानना चाहिए. परीक्षा की तारीखों और समय से लेकर ड्रेस कोड और टाइम मैनेजमेंट टिप्स तक के बारे में हम यहां कवर कर रहे हैं. आज से सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम सुरू

एग्जाम डेट और टाइमिंग

अपनी पर्सनल एग्जाम और समय पर नजर रखने के लिए आधिकारिक सीबीएसई शेड्यूल को बुकमार्क करें. समय के पाबंद रहें और गैरजरूरी तनाव से बचने के लिए एग्जाम सेंटर पर समय से पहले पहुंचें.

एडमिट कार्ड

अपना एडमिट कार्ड मत भूलना. यह परीक्षा हॉल के लिए आपका पासपोर्ट है. इसे सुरक्षित रूप से ले जाएं और सुनिश्चित करें कि सभी डिटेल सही हैं. किसी भी दुर्घटना की स्थिति में बैकअप के रूप में एक फोटोकॉपी ले लें.

जरूरी स्टेशनरी

सभी जरूरी स्टेशनरी आइटम जैसे पेन, पेंसिल, इरेजर, शार्पनर, एक ज्योमेट्री कंपास और एक स्केल पैक करें. निर्देशों के मुताबिक नीले या काले बॉलपॉइंट पेन का चयन करें.

प्रतिबंधित आइटम

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, स्मार्टवॉच और कोई भी कम्यूनिकेशन गैजेट एग्जाम सेंटर में ले जाना मना है. जब्ती और संभावित अयोग्यता से बचने के लिए अनुमत वस्तुओं की सूची पर टिके रहें.

ड्रेस कोड

स्कूल दिशानिर्देशों के मुताबिक एक डीसेंट और कंफर्टेबल ड्रेस कोड बनाए रखें. नारे, धार्मिक प्रतीक या ध्यान भटकाने वाले एलिमेंट वाले कपड़े पहनने से बचें.

ध्यान से पढ़ें

जल्दी न करो. हर सवाल को हल करने से पहले उसे अच्छी तरह पढ़ लें. गलत इंटरप्रिटेशन से बचने के लिए कीवर्ड और निर्देशों को समझें और सुनिश्चित करें कि आप पाइंट पर जवाब दें.

टाइम मैनेजमेंट

अपने टाइम की प्लानिंग इंटेलिजेंटली बनाएं. हर सेक्शन या पेपर के लिए उसके महत्व और आपके कॉन्फिडेंस के लेवल के आधार पर खास टाइम स्लॉट आवंटित करें. एक सवाल पर अटके न रहें, आगे बढ़ें और यदि समय हो तो बाद में वापस आएं.

प्रजेंटेशन

एग्जामिनर पर अच्छा प्रभाव डालने के लिए साफ-सुथरा लिखें. प्रॉपर पंक्चुएशन, ग्रामर और फॉर्मेटिंग का प्रयोग करें. डायरग्राम और इलेस्ट्रेशन आपके जवाबों को बेहतर बना सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करते हैं कि वे प्रासंगिक और अच्छी तरह से लेबल किए गए हों.

रिव्यू एंड रिवाइज

अपनी आंसर सीट जमा करने से पहले, किसी भी फैक्चुअल मिस्टेक या अधूरे सेक्सन्स के लिए अपने जवाबों का रिव्यू करने के लिए कुछ मिनट का समय लें. जब आपके पास समय हो तो जरूरी सुधार करें.

शांत और संयमित रहें

परीक्षा के दौरान पॉजिटिविटी और शांत रवैया बनाए रखें. यदि आपको कोई सवाल चुनौतीपूर्ण लगे तो घबराएं नहीं. गहरी सांसें लें, अपनी ताकत पर फोकस करें और अपना बेस्ट प्रदर्शन करें. याद रखें, हर कोई परीक्षा की चिंता का एक्सपीरिएंस करता है, लेकिन शांत रहने से आपके प्रदर्शन में काफी सुधार हो सकता है.

TAGS

Trending news